ताज़ा खबर
 

24 घंटों में और विकराल होगा ‘मोरा’ तूफान, बंगाल-उत्तर पूर्वी हिस्सों में लाएगा भीषण बारिश

मोरा तूफान को लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने बंगाल और देश के उत्तर पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

फाइल फोटो। (Photo: PTI)

पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में आया मोरा नाम का चक्रवाती तूफान 24 घंटों में और भी विकराल रूप ले सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने इसके कारण बंगाल और देश के उत्तर पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई है। चेतावनी जारी कर इस दौरान मछुआरों और बाकी लोगों को समुंदर के आसपास से दूर रहने की हिदायत दी गई है।

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने इस संबंध में बताया कि मोरा चक्रवात उत्तर पूर्वी की ओर 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ चुका है, जहां से यह पूर्वी मध्य बंगाल की ओर मुड़ा है। जानकारी के मुताबिक यह चक्रवाती तूफान कोलकाता के दक्षिणी और दक्षिणी पूर्वी हिस्से से 750 किलोमीटर व चिट्टागोंग के दक्षिणी और दक्षिणी पश्चिम क्षेत्र से 660 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। आने वाले 24 घंटों में यह और भी विकराल रूप ले
लेगा।

आइएमडी के मुताबिक ऐसा लग रहा है कि यह चक्रवात पूर्वी-उत्तर पूर्वी और चिट्टागोंग के पास बांग्लादेश के तटीय इलाके के पास 30 मई की दोपहर तक पहुंचेगा। कोलकाता में आइएमडी स्थित एरिया सायक्लोन वॉर्मिंग सेंटर में साइंटिस्ट डॉ.गणेश कुमार ने इस बारे में बताया कि वर्तमान हालात को देखते हुए हम इतना कह सकते हैं कि यह चक्रवाती तूफान कई भयावह चक्रवातों में तब्दील हो सकता है। यही नहीं, यह चिट्टागोंग के पास बांग्लादेश के पूर्वी तट के नज़दीक से गुज़र सकता है। इससे देश में भूस्खलन तो नहीं होगा, मगर भारी बारिश जरूर होगी। ऐसे में बंगाल के मछुआरों के तेज हवाओं के दौरान समुंदर से दूर रहने के लिए कहा गया है।

आईएमडी ने आगे बताया कि असम, मेघायल, त्रिपुरा, मिज़ोरम, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में इसके कारण भारी बारिश होगी। 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ इस तूफान के दौरान हवा चलेगी, जो 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की भी हो सकती है। यह आने वाले 48 घंटों में अंडमान द्वीप और उसके आसपास के समुंदर के पास भी पहुंच सकता है। अभी तक के आकलन के मुताबिक मोरा तूफान सोमवार और मंगलवार के बीच विकराल रूप लेगा, जिसमें 100 से 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी।

देखें वीडियोः चेन्नई: चक्रवात वरदा के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने की मैच प्रैक्टिस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘राष्‍ट्रवादी पत्रकारों’ को सम्‍मान‍ित करेगा आरएसएस से जुड़ा संगठन
2 उपचुनाव 2017: बंगाल में 45 हजार वोटों के अंतर से जीतीं टीएमसी उम्‍मीदवार, बीजेपी का वोट शेयर बढ़ा
3 बंगाल: हिंसक हुआ प्रदर्शन, दो की गई जान, पुलिस की दस गाड़ियां आग के हवाले
ये पढ़ा क्या?
X