ताज़ा खबर
 

चुनाव आयोग पर सवाल, ममता को मिला विपक्ष का साथ

असम में ईवीएम मशीन एक भाजपा नेता की गाड़ी में मिलने की घटना के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव आयोग के लिए एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने चुनाव आयोग के लिए इलेक्शन ‘कमीशन’ शब्द का इस्तेमाल किया। राहुल ने एक और ट्वीट में लिखा कि चुनाव आयोग की ईवीएम खराब, भाजपा की नीयत खराब,लोकतंत्र की हालत खराब।

Election, Political Parties.भारत निर्वाचन आयोग।

बंगाल चुनाव में अपने फैसलों को लेकर विपक्ष के सवालों के घेरे में आ गया है चुनाव आयोग। कांग्रेस ने ममता बनर्जी के धरने का समर्थन करते हुए चुनाव आयोग पर दबाव में काम करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस के साथ ही, राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, वामपंथी दल समेत तमाम विपक्षी दल इस मुद्दे पर ममता बनर्जी के पीछे लामबंद दिख रहे हैं।

कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने कहा कि ममता के खिलाफ कार्रवाई करने वाला चुनाव आयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर कानून लागू क्यों नहीं करता? चुनाव आयोग लारा भड़काऊ भाषण मामले में ममता पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया गया, जिसके विरोध में ममता कोलकाता में धरने पर बैठीं। चुनाव आयोग पहले भी कांग्रेस के निशाने पर रहा है। हाल ही में असम के भाजपा नेता हेमंत बिस्व सरमा पर आयोग लारा लगाए गए प्रतिबंध को कम कर देने पर सवाल उठाया था। कांग्रेस ने इस मुद्दे पर चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर गंभीर सवाल उठाए थे। असम में ईवीएम मशीन एक भाजपा नेता की गाड़ी में मिलने की घटना के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव आयोग के लिए एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने चुनाव आयोग के लिए इलेक्शन ‘कमीशन’ शब्द का इस्तेमाल किया। राहुल ने एक और ट्वीट में लिखा कि चुनाव आयोग की ईवीएम खराब, भाजपा की नीयत खराब,लोकतंत्र की हालत खराब।

बंगाल में ममता बनर्जी पर कार्रवाई को लेकर राजद के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि चुनाव आयोग सत्ताधारी पार्टी की गुलामी कर रहा है। यह भाजपा के आइटी सेल की तरह काम करने लगा है। उन्होंने चुनाव आयोग को भाजपा आयोग तक कह दिया। बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने भी पिछले दिनों सोशल मीडिया पर लिखा था कि स्वतंत्र भारत में एक चुनाव आयोग होता था। बंगाल में राजद ने तृणमूल का समर्थन किया है। दूसरी ओर, माकपा नेता सूर्यकांत मिश्र कह चुके हैं कि चुनाव आयोग एकतरफा कार्रवाई कर रहा है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर चौधरी ने आयोग के फैसले को जरूरी लेकिन मुख्यमंत्री के लिए अपमानजनक करार दिया। उनका कहना है कि आयोग निष्पक्ष नहीं नजर आ रहा है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने एक ट्वीट में कहा है कि भाजपा के इशारे पर ही ममता के खिलाफ कार्रवाई की गई है। यह भारत में स्वतंत्र संस्थानों की संप्रभुता और लोकतंत्र पर सीधा हमला है।

हालांकि, भाजपा नेताओं के अपने तर्क हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष कहते हैं, ममता संसद, संविधान और सुप्रीम कोर्ट समेत तमाम संवैधानिक संस्थाओं के फैसलों के खिलाफ सड़क पर उतर रही हैं। किसी मुख्यमंत्री को यह सब शोभा नहीं देता। उनको फौरन अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

तृणमूल के साथ एकजुट दिख रहे कांग्रेस, वामपंथी, राकांपा और राजद
असम में ईवीएम मशीन एक भाजपा नेता की गाड़ी में मिलने की घटना के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव आयोग के लिए एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने चुनाव आयोग के लिए इलेक्शन ‘कमीशन’ शब्द का इस्तेमाल किया। राहुल ने एक और ट्वीट में लिखा कि चुनाव आयोग की ईवीएम खराब, भाजपा की नीयत खराब,लोकतंत्र की हालत खराब। राजद के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि चुनाव आयोग सत्ताधारी पार्टी की गुलामी कर रहा है। यह भाजपा के आइटी सेल की तरह काम करने लगा है।

Next Stories
1 आधे दौर के चुनाव के बाद अब मैदान में राहुल
2 हिंसा और मौत पर गरमाई सियासत
3 अब दो ध्रुवीय मुकाबले की ओर बढ़ा चुनाव
यह पढ़ा क्या?
X