ताज़ा खबर
 

कोलकाता के पंडाल में मां दुर्गा की त्रिआयामी छवि

कोलकाता। इस बार दुर्गापूजा के अवसर पर पंडालों में भक्ति और तकनीक का अनूठा संगम होने जा रहा है। शहर के एक पंडाल में देवी दुर्गा की ‘3 डी’ डिजिटल छवि पेश की जाएगी। देवी दुर्गा की 6 गुणा 14 फुट की यह अद्भुत छवि शहर के जोधपुर पार्क पूजा पंडाल में प्रस्तुत की जाएगी। […]

Author Published on: September 24, 2014 4:21 PM

कोलकाता। इस बार दुर्गापूजा के अवसर पर पंडालों में भक्ति और तकनीक का अनूठा संगम होने जा रहा है। शहर के एक पंडाल में देवी दुर्गा की ‘3 डी’ डिजिटल छवि पेश की जाएगी।

देवी दुर्गा की 6 गुणा 14 फुट की यह अद्भुत छवि शहर के जोधपुर पार्क पूजा पंडाल में प्रस्तुत की जाएगी। यह पंडाल अपने नवाचार के लिए जाना जाता है।
मां दुर्गा को इस अनूठे रूप में पेश करने जा रही कंपनी के मालिक उज्जल मित्रा ने बताया कि ग्राफिक तकनीक का उपयोग कर कंप्यूटर की मदद से डिजाइन तैयार किए गए और उनके जरिये यह छवि पेश की जाएगी।

शक्ति की प्रतीक मानी जाने वाली देवी दुर्गा की यह छवि तैयार करने के लिए ए4 साइज के हजारों टन कागज का इस्तेमाल किया गया है।
मित्रा ने कहा कि यह छवि देखने के लिए लोगों को उस तरह के विशेष चश्मे पहनने की जरूरत नहीं है जैसे चश्मे सिनेमा घरों में 3 डी फिल्में देखने के लिए पहने जाते हैं।

उन्होंने कहा कि इस तकनीक का फायदा यह है कि डिजाइन को अटैचमेंट के साथ मेल किया जा सकता है और फिर इसे कहीं भी पुन: तैयार किया जा सकता है।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X