ताज़ा खबर
 

पश्चिम बंगाल: रेलवे स्‍टेशन पर मची भगदड़, 2 की मौत, 14 घायल

हावड़ा के संतरागाछी रेलवे जंक्‍शन पर भगदड़ मचने से दो लोगों की मौत हो गई। स्‍टेशन पर एक ही साथ दो ट्रेनों के आने के कारण यात्री एक से दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर जाने की होड़ में जुट गए थे। इसके कारण प्‍लेटफॉर्म नंबर 2 को 3 से जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज पर भगदड़ मच गई। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने रेलवे पर निशाना साधा है।

हादसे में घायल लोगों को अस्‍पताल ले जाते राहतकर्मी। (फोटो सोर्स: एएनआई)

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में बड़ी दुर्घटना हुई है। न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, यह घटना हावड़ा के संतरागाछी स्‍टेशन पर हुई है। एक साथ दो ट्रेनों के प्‍लेटफॉर्म पर आने से भगदड़ मच गई। लोग प्‍लेटफॉर्म 2 से 3 पर जाने की होड़ में जुट गए। इससे फुटओवर ब्रिज पर अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। भगदड़ मचने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 14 अन्‍य घायल हो गए। घायलों को तत्‍काल समीप के अस्‍पताल में पहुंचाया गया। जानकारी के मुताबिक, भगदड़ की घटना मंगलवार (23 अक्‍टूबर) शाम को हुई। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने तत्‍काल घटनास्‍थल पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। उन्‍होंने रेलवे पर भी हमला किया और सवाल उठाया कि एक ही साथ दो ट्रेनों के आने की घोषणा कैसे कर दी गई। दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के एक प्रवक्ता ने बताया कि घटना उस समय घटी जब एक एक्सप्रेस ट्रेन और दो ईएमयू लोकल ट्रेनें एक ही समय करीब 6:30 बजे स्टेशन पर पहुंचीं और ट्रेनों पर चढ़ने के लिए यात्री प्लेटफॉर्म की ओर जाने लगे। इस बीच, सीएम ममता बनर्जी ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख और घायलों को 1 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

साउथ-ईस्‍ट रेलवे के प्रवक्ता संजय घोष ने कहा कि नागरकोइल-शालीमार एक्सप्रेस और दो ईएमयू ट्रेनें एक ही वक्त पर स्टेशन पर पहुंच गईं। वहीं, शालीमार-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस और संतरागाछी-चेन्नई एक्सप्रेस कुछ ही देर में पहुंचने वाली थीं। उन्होंने बताया कि इसके कारण एक प्‍लेटफॉर्म से दूसरे पर जाने को लेकर यात्रियों के बीच होड़ मच गई। देखते ही देखते फुटओवर ब्रिज पर भगदड़ मच गई। एक तरफ से यात्री चढ़ रहे थे और दूसरी तरफ से बड़ी तादाद में लोग उतर रहे थे। इसके कारण स्थिति और गंभीर हो गई थी। हादसे के तुरंत बाद रेलवे ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया। यह नंबर हैं 032221072 (खड़गपुर), 03326295561 (संतरागाछी)। दूसरी तरफ, यात्रियों का आरोप है कि स्टेशन पर इस तरह की घटनाएं आए दिन होती हैं, लेकिन मंगलवार को एक ही साथ दो प्लेटफार्म पर ट्रेन आने से फुटब्रिज पर अफरा-तफरी मच गई, जिससे यह घटना हुई। आनन-फानन में रेलवे ने पूरी घटना की जांच के आदेश दिए हैं। सीएम ममता बनर्जी ने रेलवे पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘मैं रेल मंत्री रही हूं, मैं काम करने का तरीका जानती हूं। रेलवे की तरफ से लापरवाही हुई है। क्यों इस तरह की घटनाएं नियमित रूप से हो रही हैं। इसकी प्रशासनिक जांच कराई जाएगी। रेलवे में समन्वय मौजूद नहीं है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 असम बंद: प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक जाम किए, टायर जलाए
2 योगी सरकार के मंत्री का चैलेंज- दम है तो लाल किला का नाम बदल कर दिखाएं
3 सबरीमला में हिंसक प्रदर्शनों के लिए विजयन ने बीजेपी, आरएसएस पर फोड़ा ठीकरा