ताज़ा खबर
 

पश्चिम बंगाल में आखिरी चरण में 76.07% वोटिंग; Exit Polls में अनुमान- फिर बन सकती है ममता सरकार

पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटें हैं। कोरोना काल के बीच सूबे में आठ चरण में वोटिंग हुई, जबकि दो मई को नतीजे आएंगे। मुख्य लड़ाई बीजेपी और टीएमसी के बीच मानी जा रही है।

Author Edited By अंकित ओझा कोलकाता | Updated: Apr 29, 2021 9:26:01 pm
Elections 2021, Bengal, AsssamWest Bengal & Assam Assembly Election 2021: बंगाल में एक पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचे लोग। (फाइल फोटोः पीटीआई)

निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को बताया कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण के मतदान में 76.07 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस चरण में 35 विधानसभा क्षेत्रों के सभी 11,860 मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

सीतलकूची विधानसभा क्षेत्र में अमताली माध्यमिक शिक्षा केंद्र नामक मतदान केंद्र पर बृहस्पतिवार को ही फिर से मतदान संपन्न हुआ। गत 10 अप्रैल को कूचबिहार में केंद्रीय सुरक्षा बलों की ओर से कथित तौर पर की गई गोलीबारी में पांच लोगों के मारे जाने के बाद इस मतदान केंद्र पर मतदान निलंबित कर दिया गया था। आरोप है कि कुछ स्थानीय लोगों ने सुरक्षा बलों की राइफल छीनने का प्रयास किया था जिसके बाद गोलीबारी की गई। आयोग के मुताबिक, आठवें चरण के मतदान में 11,860 बैलट यूनिट, 11,860 कंट्रोल यूनिट और 11,860 वीवीपैट का उपयोग किया गया।

चुनाव आयोग के बयान में कहा गया है, ईवीएम और वीवीपैट के काम नहीं करने का अनुपात पिछले कुछ दौर के मतदान के तुलनात्मक ही रहा। आमतौर पर एक ईवीएम के साथ एक कंट्रोल यूनिट, कम से कम एक बैलट यूनिट और एक पेपर ट्रेल मशीन होती है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बृहस्पतिवार तक 339.45 करोड़ रुपये की नकदी, शराब और मतदाताओं को लुभाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दूसरी वस्तुएं जब्त किए जाने की जानकारी सामने आई। यह आंकड़ा 2016 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले 7.65 गुना अधिक है।

पश्चिम बंगाल के एग्जिट पोल के लिए यहां देखें

निर्वाचन आयोग की तरफ से मतगणना कक्ष में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों अथवा उनके एजेंट के लिए उनके पास कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट होने को अनिवार्य किए जाने के बाद तृणमूल कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को इस बात पर हैरानी जताई कि निर्वाचन अधिकारियों और केंद्रीय सशस्त्र बलों के लिए यह व्यवस्था लागू नहीं की गई। पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी ने चुनाव आयोग को दिए एक पत्र में यह भी कहा कि इस फैसले से उन हजारों केंद्रीय बलों का जीवन और स्वास्थ्य में खतरे में आएगा जो मतगणना कक्षों के बाहर तैनात होंगे।

निर्वाचन आयोग की तरफ से मतगणना वाले दिन के लिए बुधवार को जारी नये दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि किसी भी प्रत्याशी या उनके एजेंटों को कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट दिखाए बिना उन सभागारों में प्रवेश नहीं मिलेगा जहां मतगणना की जा रही होगी। कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि की पृष्ठभूमि में बुधवार को जारी इन दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि प्रत्याशी या उनके एजेंट जिन्हें कोविड-19 टीके की दोनों खुराकें लग चुकी हैं वे भी दो मई को मतगणना कक्षों में प्रवेश कर सकते हैं। आगामी दो मई को असम, पश्चिम बंगाल, केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु विधानसभा चुनावों में डाले गए मतों की गिनती होनी है। इसके अलावा लोकसभा और अन्य विधानसभाओं के लिए हुए उपचुनावों में डाले गए मतों की गिनती भी होगी।

पांच राज्यों के एग्जिट पोल के लिए यहां देखें

पश्चिम बंगाल के चुनाव के आखिरी चरण में हिंसा की खबरों के बीच मतदान जारी है। दोपहर साढ़े तीन बजे तक 68.46% लोगों ने वोट डाले हैं। चुनाव आयोग का कहना है कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत लोगों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए मतदान कराया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल में आठवें चरण के मतदान में कई जगहों से हिंसा की खबरें भी आई हैं। नॉर्थ कोलकाता में कई जगहों से बमबाजी की खबर है। वहीं भाजपा नेताओं का आरोप है कि तृणमूल के कार्यकर्ता भाजपा के एजेंटों को धमका रहे हैं। मुर्शिदाबाद में एक माकपा कार्यकर्ता की हत्या भी कर दी गई। दोपहर  02 बजे तक 60 फीसदी मतदान होने की जानकारी है।

सुबह से ही लोग कतार में नजर आए। इस चरण में टीएमसी और वाम-कांग्रेस गठबंधन के बीच टक्कर होती दिख रही है। इन सीटों पर मुस्लिम आबादी ज्यादा है और इस वजह से राजनीतिक दलों की निगाहें अल्पसंख्यक वोट पर टिकी हैं।

आज जिन 35 सीटों पर मतदान होगा उसमें मालदा की 6, बीरभूम की 11, मुर्शिदाबाद की 11 और कोलकाता नॉर्थ की 7 सीट हैं। मालदा और मुर्शिदाबाद की कुछ सीटों पर पिछले चरण में मतदान हो भी चुका है। पिछले चुनाव में भी इन सीटों पर टीएमसी और कांग्रेस का ही वर्चस्व था। टीएमसी के खाते में 17 तो कांग्रेस के खाते में 13 सीटें आई थीं। हालांकि लोकसभा चुनाव के दौरान इन सीटों पर भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया था। मालदा और मुर्शिदाबाद में मुसलमान कांग्रेस का समर्थन ज्यादा करते हैं।

इस चरण में तृणमूल के दो मंत्री शशि पांजा और साधन पांडेय श्यामपुकुर और मानिकताला सीट से प्रत्याशी हैं। मालदा और मुर्शिदाबाद की 17 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। इस चरण में 84 लाख मतदाता हैं और 283 उम्मीदवार मैदान में हैं। 11860 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और केंद्रीय बलों की 641 कंपनियों को तैनात किया गया है।

Live Blog

Highlights

    18:52 (IST)29 Apr 2021
    शाम साढ़े पांच बजे तक 76.07% लोगों ने डाले वोट

    प. बंगाल चुनाव में कोरोना के बावजूद लोगों का रुझान मतदान में दिखाई दिया। चुनाव आयोग के मुताबिक- शाम 5.32 बजे तक कुल 76.07% लोगों ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया। इस दौरान तकरीबन सभी मतदान केंद्रों पर शांति दिखी। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने अधिकार का इस्तेमाल करते दिखे। 

    16:35 (IST)29 Apr 2021
    दोपहर साढ़े तीन बजे तक 68.46% लोगों ने डाले वोट

    पश्चिम बंगाल के चुनाव के आखिरी चरण में हिंसा की खबरों के बीच मतदान जारी है। दोपहर साढ़े तीन बजे तक 68.46% लोगों ने वोट डाले हैं। चुनाव आयोग का कहना है कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत लोगों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए मतदान कराया जा रहा है। 

    15:26 (IST)29 Apr 2021
    नॉर्थ वेस्ट कोलकाता में हंगामा

    बंगाल में कांग्रेस के चीफ अधीर रंजन चौधरी ने भी मुर्शिदाबाद में अपना वोट डाला। उधऱ नॉर्थ कोलकाता में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने भाजपा कैंडिडेट कल्याण चौबे को घेर लिया। बताया जा रहा है कि 31 साल की महिला की जगह 50 साल की महिला वोट करने आई थी। और इसी बात को लेकर कहासुनी हो गई।

    14:16 (IST)29 Apr 2021
    हंगामे और हिंसा के बीच 1 बजे तक 56 फीसदी वोटिंग

    हंगामे और हिंसा के बीच पश्चिम बंगाल में दोपहर 1 बजे तक 56 फीसदी मतदान हुआ है। बेलेघाटा इलाके में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं में भिड़ंत हो ई। इसमें एक दूसरे की लाठी और हॉकी स्टिक से पिटाई हुई। कुछ महिलाएं भी घायल हो गई हैं। बोतलें भी फेंकी गईं। घायलों को अस्पताल ले जाया गया।

    12:29 (IST)29 Apr 2021
    11 बजे तक 40 फीसदी मतदान

    11 बजे तक 40.03 फीसदी मतदान हुआ है। आज मुर्शिदाबाद में कार से टक्कर मारकर एक शख्स की हत्या कर दी गई। वहीं दो लोग घायल हो गए। इसके बाद इलाके में तनाव का माहौल है। सीपीएम ने कहा कि केदार मंडल की मौत हो गई। 

    11:29 (IST)29 Apr 2021
    गवर्नर ने डाला वोट. चुनाव आयोग की तारीफ की

    गवर्नर जगदीप धनखड़ ने वोट डालने के बाद कहा कि पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग और सीएपीएफ अच्छा काम कर रहे हैं। यह लोकतंत्र का उत्सव है और इसकी मर्यादा बनी रहनी जरूरी है। सभी बूथ पर कोविड प्रोटोकॉल का शत प्रतिशत पालन किया जा रहा है। 

    11:02 (IST)29 Apr 2021
    मतदान के बाद एग्जिट पोल

    आज शाम साढ़े सात के बाद एग्जिट पोल भी जारी किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल जारी किए जा सकते हैं। बता दें कि ओपिनियन पोल में सी वोटर ने बंगाल मे टीएमसी को आगे बताया था और कहा था कि फिर से ममता बनर्जी की वापसी हो सकती है।

    09:52 (IST)29 Apr 2021
    10 बजे तक 19 फीसदी मतदान

    पश्चिम बंगाल में सुबह 10 बजे तक 19 फीसदी मतदान हुआ है। महिलाएं बड़ी संख्या में वोटिंग  कर रही हैं। कई जगहों से हिंसा की खबरें भी आई हैं। मुर्शिदाबाद में एक पोलिंग बूथ के पास से क्रूड बम बरामद किए गए। 

    09:38 (IST)29 Apr 2021
    भाजपा उम्मीदवार का आरोप, कार पर फेंका गया बम

    भाजपा उम्मीदवार मीना देवी पुरोहित का आरोप है कि महाजाति सदन के पास उनकी कार पर बम फेंका गया।  हमले में कोई घायल नहीं हुआ है। पुरोहित जोरासांको सीट से भाजपा की प्रत्याशी हैं। 

    08:40 (IST)29 Apr 2021
    भाजपा नेता ने टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर लगाए आरोप

    पश्चिम बंगाल: मालदा से भाजपा उम्मीदवार गोपाल चंद्र साहा ने वोट डाला। उन्होंने कहा, ''यहां उम्मीदवार भी सुरक्षित नहीं हैं। TMC के गुंडों ने बहुत से भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की है। कुछ मतदान केंद्र में हमारे मतदान एजेंट को घुसने नहीं दिया जा रहा है।'' बता दें कि पश्चिम बंगाल में पहले के चरणों में हिंसा भी हो चुकी है। पांचवें चरण के दौरान चार लोंगों की मौत हो गई थी।

    08:28 (IST)29 Apr 2021
    चुनाव आयोग की निगरानी में अनुब्रत मंडल

    बीरभूम में बाहुबली अनुब्रत मंडल की भी शाख दांव पर है। मतदान के दौरान उन्हें नजरबंद किया गया है। अनुब्रत ने कहा था कि 10 सीटों की जिम्मेदारी मैं ले स कता हूं। लेकिन एक सीट पर उन्होंने आपत्ति की और टीएमस को प्रत्याशी बदलना पड़ा।

    07:40 (IST)29 Apr 2021
    पीएम मोदी ने की वोटिंग की अपील

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों सो वोट डालने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के उत्सव के लिए मैं लोगों का आह्वान करता हूं।

    07:38 (IST)29 Apr 2021
    मिथुन चक्रवर्ती ने डाला वोट

    नॉर्थ कोलकाता की काशीपुर बेलगछिया पोलिंग बूथ पर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने वोट डाला। हाल ही में वह भाजपा में शामिल हो गए हैं। उन्होंने प्रचार अभियान के दौरान कई रोडशो किए। उन्होंने कहा, इससे पहले इतनी शांति से मैंने कभी मतदान नहीं किया। हमें सुरक्षाबलों को धन्यवाद देना चाहिए।

    07:36 (IST)29 Apr 2021
    पोलिंग बूथ पर लंबी कतारें

    पोलिंग बूथ पर सुबह से ही लंबी कतारें देखी जा रही हैं। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाते हुए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

    Next Stories
    1 लॉकडाउन में अनाज मांग रहे किसान से बोले मंत्री, बढ़िया है मर जाओ, पत्रकारों के सवाल पर बोले- मेरा दिल बहुत छोटा
    2 कानपुरः रोते हुए बोली महिला- सुबह कहा था ठीक हैं, फिर बोले अब नहीं रहे, कहा- मरीजों को मारते हैं डॉक्टर
    3 अस्पताल का हाल बेहालः वार्ड में कोविड और नॉन कोविड मरीज एक साथ करा रहे इलाज, मरीज बोले- ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही
    यह पढ़ा क्या?
    X