ताज़ा खबर
 

बंगाल में मोदी सरकार की योजना लागू करने पर ममता तैयार, 14 मई से किसानों को PM Kisan का मिलने लगेगा लाभ

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रिपोर्टरों से बातचीत में कहा था कि उन्होंने पीएम किसान योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र कोलकाता | Updated: May 8, 2021 11:52 AM
पीएम नरेंद्र मोदी तथा पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस फाइल)

केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल के किसानों को पीएम किसान योजना का फायदा देने की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इस योजना के लिए योग्य किसानों की पहचान हो गई है और उनके बैंक अकाउंट्स में पैसे ट्रांसफर करने से संबंधित मंजूरी भी ली जा रही है। बताया गया है कि राज्य के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली 2 हजार रुपए की किस्त 14 मई को बैंक अकाउंट में दे दी जाएगी।

सूत्र का कहना है कि बंगाल सरकार ने भी इस योजना के लिए मंजूरी दे दी है। बताया गया है कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 3 मई को बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चिट्ठी लिखकर अपील की थी कि वे अपने राज्य के अफसरों को इस स्कीम को लागू करने के निर्देश दें, क्योंकि बंगाल के किसानों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिल पा रहा है। इसके एक दिन बाद यानी 4 मई को ही राज्य की तरफ से सीधे किसानों के खाते में यह राशि भेजे जाने की मंजूरी दे दी गई थी।

गुरुवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रिपोर्टरों से बातचीत में कहा था कि उन्होंने पीएम किसान योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने लिखा था कि चुनाव प्रचार के दौरान पीएम-किसान योजना के तहत किसानों के लिए बकाया रकम जारी करने का जो वादा मोदी ने किया था, उसे पूरा करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने लिखा है, ‘‘मैं हाल में राज्य की आपकी यात्राओं के दौरान दिए गए आश्वासनों की याद दिलाना चाहूंगी जिसमें आपने कहा था कि प्रत्येक किसान को 18,000 रुपये की बकाया राशि दी जाएगी लेकिन आज तक राज्य सरकार या किसानों को यह रकम नहीं मिली है।’’ पत्र में बनर्जी ने कहा है, ‘‘मैं आपसे संबंधित मंत्रालय को पात्र किसानों के लिए कोष जारी करने और 21.79 लाख किसानों से संबंधित आंकड़े साझा करने का अनुरोध करती हूं।’’

भाजपा ने किया था बंगाल में पीएम किसान योजना लागू करने का चुनावी वादा: बता दें कि भाजपा ने अपने चुनावी घोषणापत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत राज्य के 75 लाख किसानों में प्रत्येक को 18,000 रुपये देने का वादा किया था। इस योजना के तहत किसानों को तीन बराबर इंस्टॉलमेंट में 6000 रुपए सालान सीधे खातों में ट्रांसफर किए जाने हैं।

Next Stories
1 कोरोनाः ऑक्सीजन की किल्लत पर अब BJP विधायक ने लिखा CM को खत, 1 रोज पहले डिप्टी CM को पार्टी सांसद ने भेजी थी चिट्ठी
2 पति-ससुर को नशीली चाय पिला गहने-कैश ले उड़ी दुल्हन, करीब 2 माह पहले हुई थी शादी
3 असम CM पर BJP नेतृत्व में माथापच्ची! नड्डा के घर शाह की मौजूदगी में 4 घंटे चला मंथन, पर नाम पर न बन पाई सहमति
ये पढ़ा क्या?
X