ताज़ा खबर
 

ABP-CNX Opinion Poll: पश्चिम बंगाल में किसी को बहुमत नहीं, बीजेपी को 130-140 सीटों का अनुमान

पिछले चुनाव 2016 में टीएमसी ने राज्य में 211 सीटों को जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। उस समय भाजपा को केवल 3 सीटें ही मिली थीं।

West bengal election 2021बंगाल में चुनावी घमासान के बीज टीएमसी और बीजेपी की रैलियां तेज हो गई हैं। मंगलवार को एक सभा में बोलतीं सीएम ममता बनर्जी और रोड शो करते अमित शाह। (फोटो- पीटीआई)

पश्चिम बंगाल में चार दिन बाद मतदान होगा। पहले चरण के मतदान के साथ ही उम्मीदवारों की किस्मत पर भी मुहर लग जाएगी। इसको लेकर जनता का मूड भांपने और राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी, कई चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने ओपिनियन पोल भी जारी करना शुरू कर दिया है।

टीवी चैनल एबीपी न्यूज ने सीएनएक्स के साथ मिलकर लोगों की राय ली। इस ओपिनियन पोल में चैनल ने लोगों से जानना चाहा कि क्या ममता बनर्जी फिर वापसी कर सकती हैं कि नहीं? क्या बंगाल में बीजेपी को सत्ता का स्वाद मिलेगा या कांग्रेस, लेफ्ट और आईएसएफ का गठबंधन किंग मेकर बनेगा। हालांकि यह पहले चरण से पहले का ओपिनियन पोल है। राज्य में आठ चरणों में मतदान होंगे। इस बीच कई बार चुनावी रैलियां और सभाएं होंगी। इससे जनता अपना मन अंतिम रूप से किस ओर बनाएंगी, अभी कहा नहीं जा सकता है।

इस पोल के नतीजे के मुताबिक 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को 136 से 146 सीटें मिलने की संभावना है। जबकि भाजपा को 130 से 140 सीटें मिल सकती हैं। यानी दोनों दलों को करीब-करीब बराबर सीटें मिलती दिख रही हैं। हालांकि राज्य में पार्टी या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 148 सीटों की जरूरत होती है।

राज्य में कांग्रेस और लेफ्ट को 14 से 18 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य का 1 से 3 सीटें पर कब्जा होने की संभावना है। पिछले चुनाव 2016 में टीएमसी ने 211 सीटों को जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। उस समय भाजपा को केवल 3 सीटें ही मिली थीं। हालांकि कांग्रेस और लेफ्ट तब थोड़ी बेहतर स्थिति में थीं और क्रमश: 44 और 26 सीटों पर कब्जा जमाई थीं।

इस बार सर्वे के मुताबिक कांग्रेस और लेफ्ट की हालत बहुत खराब दिख रही है। मुख्य मुकाबले में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा ही दिख रही हैं। दोनों ही दल एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

Next Stories
1 अनिल देशमुख केस में केंद्र दखल देगा? सवाल पर बोले अमित शाह- चुनाव प्रचार में हूं अभी, आराम से देखेंगे इसे
2 छत्तीसगढ़: नक्सली धमाके में 5 जवान शहीद, 13 घायल; सेना की बस को बनाया था निशाना
3 बिहार में RJD का प्रदर्शनः विधानसभा घेराव के बीच RJD कार्यकर्ताओं-पुलिस में झड़प, बोले तेज प्रताप- 1 “साउंडर्स” फिर आया, काले क़ानून की फाइल में अंग्रेज़ी हुकूमत लाया
ये पढ़ा क्या?
X