ताज़ा खबर
 

Assam-Bihar Flood: असम में 47 तो बिहार में अब तक 92 लोगों की बाढ़ से मौत, लाखों लोग हुए बेघर

Bihar, Assam Floods: बिहार में बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 92 तक पहुंच गई है। वहीं असम में बाढ़ में 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 47 हो गई है।

Author पटना | July 20, 2019 7:12 AM
बिहार के अररिया जिले में भारी बारिश के बाद पानी में डूबी सड़क। (पीटीआई)

देश के कई हिस्से भारी बारिश और बाढ़ से त्रस्त हैं। जिनमें बिहार और असम के हालात बहुत ही खराब है। जहां लाखों लोग बेघर हो चुके हैं तो सैकड़ों लोगों की जान चुकी है। बिहार में शुक्रवार को विभिन्न इलाकों में बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 12 हो गई जिससे इस मानसूनी बारिश में यह आंकड़ा बढ़कर 92 तक पहुंच गया है। वहीं असम में बाढ़ में 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 47 हो गई है जबकि राज्य के 33 में से 27 जिलों में 48.87 लाख लोग प्रभावित हैं। बिहार में बाढ़ की आपदा 12 जिलों में है और कुल 66.76 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं।

बिहार के हालात: राज्य में राहत और पुनर्वास अभियान के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 180 करोड़ रूपए से अधिक धनराशि वाला एक अभियान शुरु किया जिसके अंतर्गत प्रभावित लोगों को प्रत्यक्ष धन अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से सहायता दी जाएगी। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित जिला सीतामढ़ी है। राज्य में कल तक हुई कुल 78 मौतों में यहां 27 लोगों की जानें जा चुकी हैं। इसके अलावा अररिया, मधुबनी, पूर्णिया, शिवहर और दरभंगा में भी कई लोगों ने बाढ़ की वजह से जान गंवाई है। राज्य में बाढ़ की आपदा 12 जिलों में है और कुल 66.76 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं।

असम में मची भारी तबाही: असम में बाढ़ में 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 47 हो गई है जबकि राज्य के 33 में से 27 जिलों में 48.87 लाख लोग प्रभावित हैं। राज्य में कुल 1.79 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि पानी में डूबी हुई है और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान तथा पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य का करीब 90 फीसदी हिस्सा पानी में डूबा है। असम के 3,705 गांवों में 48,87,443 लोग बाढ़ की चपेट में हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App