ताज़ा खबर
 

Weather Updates: सोमवार को साफ रहेगा मौसम, तापमान में आएगी बढ़ोत्तरी

Weather Updates: पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में, उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी भागों में अच्छी बारिश जारी रहने का अनुमान है।

Author नई दिल्ली | Updated: Mar 15, 2020 10:16:06 pm
देश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बारिश भी हुई। (फोटोः पीटीआई)

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में सोमवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है और तेज धूप खिलेगी। तापमान में कुछ बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।  पश्चिमी विक्षोभ का सिस्टम अब कमजोर पड़ रहा है, जिसके चलते अब भारी बारिश होने के आसार बेहद कम हैं। असम और झारखंड में एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है। जिससे एक ट्रफ सक्रिय है।

इससे देश के पूर्वी राज्यों में बारिश के हालात बने हुए हैं। आज पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और बिहार के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

मध्य भारत के पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मराठवाड़ा इलाकों में बारिश में कमी आएगी। छत्तीसगढ़ और इससे सटे मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है। गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में मौसम शुष्क बना रहेगा।

पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी। हालांकि शाम से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी। इसी बीच हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शाम को बारिश और हिमपात जारी रहने का अनुमान है।

 

Live Blog

Highlights

    21:15 (IST)15 Mar 2020
    दिल्ली का अभी इतना है तापमान, सोमवार को हो सकती है बढ़ोत्तरी

    दिल्ली में अभी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस है। आज का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। सोमवार को दिल्ली में तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

    19:41 (IST)15 Mar 2020
    दक्षिण भारत में बारिश में आएगी कमी

    दक्षिण भारत में प्री मानसून वर्षा की गतिविधियों में कमी आएगी। हालांकि कर्नाटक के तटीय, केरल और तमिलनाडु के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मौसम शुष्क रहेगा।

    18:30 (IST)15 Mar 2020
    नोएडा में अभी इतना है तापमान, कल बढ़ोत्तरी के आसार

    दिल्ली से सटे नोएडा में अभी तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। सोमवार को इसमें एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी के आसार हैं। वहीं रात में पारा लुढ़कर 14 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है।

    17:41 (IST)15 Mar 2020
    पश्चिमी विक्षोभ पड़ा कमजोर, अब भारी बारिश से मिलेगी राहत

    उत्तर भारत से पश्चिमी विक्षोभ अब दूर जा रहा है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी पंजाब और हरियाणा से आगे निकल कर उत्तर प्रदेश पर पहुंच गया है। इन सिस्टमों के कमजोर होने के बाद अब भारी बारिश से कुछ दिनों के लिए राहत मिलेगी।

    16:27 (IST)15 Mar 2020
    पूर्वी राज्यों में बारिश के आसार

    असम और झारखंड में एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है। जिससे एक ट्रफ सक्रिय है। जिससे देश के पूर्वी राज्यों में बारिश के हालात बने हुए हैं। आज पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और बिहार के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

    15:16 (IST)15 Mar 2020
    पंजाब, हरियाणा समेत कुछ अन्य इलाकों में आज फिर बारिश की संभावना है

    पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में, उत्तर प्रदेश के उत्तर पश्चिमी भागों में अच्छी बारिश जारी रहने का अनुमान है। साथ ही पंजाब, और हरियाणा के दक्षिणी भागों और दिल्ली एनसीआर में भी आज कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ एक बार फिर बारिश का अनुमान है।

    14:16 (IST)15 Mar 2020
    यहां होगी जोरदार बारिश

    मौसम केंद्र, रांची के मुताबिक गढ़वा, पलामू, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, लातेहार, गिरिडीह, गुमला, लोहरदगा, रांची, सिमडेगा, रामगढ़, खूंटी, बोकारो और धनबाद में अगले दो से तीन घंटों में मेघ गर्जन के साथ जोरदार बारिश होगी। 

    14:01 (IST)15 Mar 2020
    रांची में रुक-रुक कर बारिश

    झारखंड की राजधानी रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में रविवार को भी भारी बारिश हो रही है। कई जगहों पर ओले भी पड़े। रांची में रुक-रुक कर बारिश का क्रम भोर से ही जारी है। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि रविवार को सरायकेला-खरसावां, गुमला, हजारीबाग, गिरिडीह और रांची में हल्की बारिश होने की संभावना है।

    12:43 (IST)15 Mar 2020
    आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में सभी जगहों पर मौसम साफ और शुष्क

    दक्षिण भारत में प्री-मॉनसून वर्षा की गतिविधियां कम हो रही हैं। हालांकि कर्नाटक के दक्षिणी तटीय हिस्सों, केरल और तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में सभी जगहों पर मौसम साफ और शुष्क रहेगा।

    11:52 (IST)15 Mar 2020
    मुंबई का तापमान 35 से 37 डिग्री तक होगा

    मुंबई सहित महाराष्ट्र के तटीय भागों में दोपहर के समय गर्मी काफी बढ़ जाएगी क्योंकि अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री तक पहुँच सकता है।

    11:27 (IST)15 Mar 2020
    मध्य प्रदेश में छिटपुट वर्षा

    पूर्वी और उत्तर भारत की ही तरह मध्य भारत के राज्यों में भी खासतौर पर पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मराठवाड़ा में बारिश कम हो जाएगी। छत्तीसगढ़ और इससे सटे पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट वर्षा होगी। गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र के लगभग सभी भागों में मौसम शुष्क और साफ रहेगा।

    11:03 (IST)15 Mar 2020
    इन इलाकों में हिमपात की संभावना बरकरार

    इन सिस्टमों के कमजोर होने के कारण अब भारी बारिश से कुछ दिनों के लिए राहत मिलेगी। हालांकि 15 मार्च को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर बारिश और हिमपात की संभावना बरकरार है।

    10:36 (IST)15 Mar 2020
    पश्चिमी विक्षोभ अब दूर जा रहा है

    अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा और मणिपुर में भी गरज के साथ हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है। उत्तर भारत में कश्मीर से लेकर हरियाणा और पंजाब तक बारिश में कमी आएगी। उत्तर भारत से पश्चिमी विक्षोभ अब दूर जा रहा है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी पंजाब और हरियाणा से आगे निकल कर उत्तर प्रदेश पर पहुँच गया है।

    09:10 (IST)15 Mar 2020
    पूर्वी राज्यों में बारिश का मौसम बना हुआ है

    झारखंड पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। साथ ही असम पर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है। इन दोनों सिस्टमों के बीच एक ट्रफ सक्रिय है। इन सिस्टमों के प्रभाव से ही पूर्वी राज्यों में बारिश का मौसम बना हुआ है। अब गतिविधियां कुछ कम होंगी लेकिन पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और बिहार के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर हल्की बारिश जारी रहेगी। 

    06:25 (IST)15 Mar 2020
    उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश के आसार

    बेमौसम की बारिश से परेशान लोगों की दिक्कतें अभी दूर होने वाली नहीं हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राजधानी दिल्ली, यूपी, एमपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में अगले 48 घंटों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। 

    05:32 (IST)15 Mar 2020
    यूपी के कई इलाकों में तेज बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त, पेड़ गिरने से रास्ता जाम

    शनिवार को यूपी के कई शहरों में तेज बारिश और ओलावृष्टि से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। वाराणसी, प्रयागराज, मिर्जापुर, भदोही समेत पूर्वांचल के कई शहरों में पेड़ों के गिरने से बिजली के तार टूट गए। इससे बिजली आपूर्ति ठप हो गई। साथ ही रास्ता भी घंटों जाम रहा। 

    22:35 (IST)14 Mar 2020
    इन जगहों पर जारी रहेगी बारिश

    स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड, ओडिशा और बिहार के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर हल्की बारिश जारी रहेगी। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बारिश और हिमपात की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश के आसार हैं।

    20:27 (IST)14 Mar 2020
    रविवार को हो सकती है बारिश

    स्काई मेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक 14 मार्च को बिहार में बारिश होने के आसार हैं।  बिहार के  गया, नालंदा, लखीसराय, नवादा, जमुई, बांका और भागलपुर जैसे दक्षिणी जिलों में ज्यादा बारिश के आसार हैं।

    18:41 (IST)14 Mar 2020
    अगले 24 घंटे में इन इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार

    दिल्ली-एनसीआर बारिश और ओलावृष्टि के बाद मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तेज़ बारिश और ओलावृष्टि की सम्भावना है।

    18:01 (IST)14 Mar 2020
    Punjab Weather: बारिश से पंजाब में नुकसान

    न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बारिश और ओलावृष्टि के चलते पंजाब  के कई जिलों में किसानों को भारी नुकसान हुआ है। लगभग एक लाख हेक्टेयर गेंहू कि फसल गिर गई है।

    16:46 (IST)14 Mar 2020
    दिल्ली में बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव
    16:31 (IST)14 Mar 2020
    जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश

    स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी देखने को मिलीं। छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ व्यापक बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं हैं।

    15:30 (IST)14 Mar 2020
    Delhi Weather: दिल्ली में जोरदार बारिश
    14:28 (IST)14 Mar 2020
    छत्तीसगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और झारखंड के मौसम का हाल जानिए

    गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर वज्रपात के साथ-साथ बिजली कड़कने और 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और झारखंड में 30-40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चलेगी और बिजली कड़कने के साथ ओलावृष्टि की उम्मीद लगाई गई है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी तूफान आएगा और बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में मौसम खराब रहेगा।

    12:18 (IST)14 Mar 2020
    बिहार के मौसम का हाल जानिए

    पश्चिमी विक्षोभ एवं चक्रवाती हवाओं के कारण शुक्रवार को राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। राजधानी में पिछले चौबीस घंटे में 7.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जबकि गया में 11.7 मिलीमीटर। बेमौसम हुई यह बारिश रबी फसलों के लिए वज्रपात साबित हुई। खासकर मसूर, चना एवं सरसों की फसल को काफी नुकसान हुआ है। प्रदेश में आज भी बारिश का पूर्वानुमान है।

    11:35 (IST)14 Mar 2020
    बर्फबारी में फंसे तीन लोगों को बचाया गया

    हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बारिश और बर्फबारी के बाद हुए भूस्खलन के चलते शनिवार को तीन लोग अपने घरों में फंसे गए, जिन्हें बाद में बचा लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। शिमला के पुलिस अधीक्षक उमापति जमवाल ने कहा कि तड़के करीब चार बजे भूस्खलन हुआ और वे यहां इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के निकट लक्कड़ बाजार में अपने घरों में फंस गए। एसपी ने कहा कि दमकल और पुलिस के अधिकारियों ने उन्हें तत्काल बाहर निकाल लिया। उन्होंने कहा कि उससे सटे घरों में रह रहे तीन अन्य लोगों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिये सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है।

    10:45 (IST)14 Mar 2020
    पंजाब और हरियाणा में आज होगी बारिश

    09:30 (IST)14 Mar 2020
    वीडियो के जरिए जानिए मध्य प्रदेश के मौसम का हाल

    03:45 (IST)14 Mar 2020
    बारिश की वजह से यूपी में 28 लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में आफत बने आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की वजह से अलग-अलग हादसों में बीते 24 घंटों के दौरान कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई। जिनमें लखीमपुर खीरी और सीतापुर में छह-छह, जौनपुर और बाराबंकी में तीन-तीन, सोनभद्र में दो और वाराणसी, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, अयोध्या, चंदौली, कानपुर देहात, मिर्जापुर और बलरामपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

    01:23 (IST)14 Mar 2020
    बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश, वज्रपात से तीन की मौत

    राजधानी पटना सहित बिहार के कई हिस्सों में आंधी, बारिश के साथ वज्रपात हुआ जिसकी वजह से तीन लोगों की मौत हो गई है।

    23:23 (IST)13 Mar 2020
    पंजाब और हरियाणा में हो सकती है बारिश

    यही नहीं, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में आज भी गरज के साथ भारी बारिश की उम्मीद है। हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 14 मार्च तक बारिश जारी रहेगी, जबकि तापमान 16 मार्च से बढ़ने के आसार हैं।

    22:13 (IST)13 Mar 2020
    अगले 24 घंटे कैसे रहेगा देश में मौसम?

    अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है, जबकि महाराष्ट्र में पूर्वी मध्य्रप्रदेश में छिटपुट वर्षा की संभावना है। केरल में हल्की बारिश हो सकती है।

    21:40 (IST)13 Mar 2020
    चित्रकूट में गिरे 250 ग्राम के ओले, टूटे कारों के शीशे

    यूपी के चित्रकूट और बांदा जिले और एमपी के सतना जिले के बड़े हिस्सों में दोपहर दो बजे के आसपास जमकर ओले गिरे और भारी बारिश हुई। बड़े आकार के ओलों ने न सिर्फ फसलों को बुरी तरह तबाह कर दिया, बल्कि बाहर खड़ी...पढ़ें पूरी खबर।

    Next Stories
    1 बिहारः दो दिन में 50 से ज्यादा मौंते, कब सीखेंगे सबक
    2 कोरोनावायरस के चलते रद्द हुए बिहार दिवस के कार्यक्रम, बंद कराए गए स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और सिनेमा हॉल
    3 MP: ज्योतिरादित्य सिंधिया के 6 करीबी मंत्रियों को झटका! CM कमलनाथ की सिफारिश पर राज्यपाल ने हटाया