ताज़ा खबर
 

सर्दी का सितम जारी, कश्मीर घाटी में पारा शून्य से नीचे

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर भागों में तापमान सामान्य से काफी कम दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे और कंपकंपाती ठंड से हुई।

Author नई दिल्ली | January 24, 2016 12:14 AM
इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर शनिवार को कड़ाके की ठंड में दुबके पड़े मुसाफिर। (पीटीआई फोटो)

देश के अधिकतर उत्तरी हिस्से में शनिवार को भी कड़ाके की ठंड रही। कश्मीर में पारा जमाव बिंदु के नीचे है तो जम्मू कोहरे से हवाई और रेल यातायात प्रभावित हुआ। पंजाब और हरियाणा के अधिकतर भागों में तापमान सामान्य से काफी कम दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे और कंपकंपाती ठंड से हुई। खराब मौसम की वजह से 30 रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया। लेकिन खराब मौसम का वायु यातायात पर कोई असर नहीं पड़ा।

श्रीनगर में मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो शुक्रवार रात शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस कम था। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले काजीगुंड में तापमान मामूली रूप से बढ़कर शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो शुक्रवार रात शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था। प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस नीचे और दक्षिण में कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई है, जो शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड हुआ। पहलगाम के पहाड़ी रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.7 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया। लद्दाख के करगिल में न्यूनतम तापमान में करीब दो डिग्री बढ़ोतरी हुई है। यहां तापमान शून्य से 14.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 16.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने इस महीने के अंत में हल्की बारिश और ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई है।

उधर, जम्मू में घने कोहरे ने हवाई और रेल यातायात को प्रभावित किया। खराब दृश्यता की वजह से जम्मू आने वाली एक उड़ान को अमृतसर भेजा गया जबकि अन्य उड़ानों में देरी हुई। जम्मू की सभी रेलगाड़ियां भी देरी से चल रही हैं। जम्मू हवाई अड्डे पर वायु यातायात प्रबंधक (एटीएम) में विशेष कार्य अधिकारी आरके अवस्थी ने कहा, ‘जम्मू जाने वाली एक उड़ान का मार्ग बदलकर उसे अमृतसर भेजना पड़ा, जबकि अन्य उड़ानों में तीन घंटे से ज्यादा की देरी हुई। पायलट को यहां हवाई अड्डे पर उतरने से पहले विमान को एक घंटे तक आसमान में ही रखना पड़ा।’ उन्होंने कहा कि व्यवधान हवाई अड्डे पर खराब दृश्यता की वजह से हुआ। उन्होंने कहा कि दृश्यता में सुधार के बाद वायु यातायात सामान्य हो गया।

जम्मू आने वाली कई ट्रेनें घने कोहरे की वजह से देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी ऐसी ही स्थिति का संभावना जताई है। पंजाब और हरियाणा के अधिकतर भागों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे कई डिग्री सेल्सियस गिर गया। इससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और हवाई, रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कंपकंपाती शीतलहर चली। यहां का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। चंडीगढ़ में चल रही शीतलहर की वजह से अधिकतम तापमान भी सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 4.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि वहां दिन का तापमान कल 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में न्यूनतम पारा सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नारनौल में न्यूतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस और करनाल में तीन डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.6 डिग्री सेल्सियस और 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि पंजाब एवं हरियाणा में रविवार को भी शुष्क मौसम बना रहेगा। सुबह और देर शाम कुछ स्थानों पर कोहरा भी छाया रह सकता है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शविार सुबह की शुरुआत कोहरे और कंपकंपाती ठंड के साथ हुई। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस बना रहा। कोहरे के कारण रेल सेवाएं बाधित हुईं। इस वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं और कई देरी से चलीं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘कोहरे के कारण 30 ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं। इनमें वे ट्रेनें भी शामिल हैं, जिन्हें रद्द करने की घोषणा पहले कर दी गई थी।’ उन्होंने कहा कि खराब मौसम के कारण करीब 20 ट्रेनें तय समय से दो से पांच घंटे की देरी पर चल रही हैं।

राजधानी में उड़ानों का संचालन सामान्य रही। दिल्ली हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा, ‘आइजीआइ हवाईअड्डे पर उड़ान संचालन सामान्य है। मौसम के कारण किसी उड़ान के रास्ते को न तो बदला गया है और न ही किसी उड़ान को रद्द किया गया है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App