ताज़ा खबर
 

Cyclone Storm Hikka मचा सकता है तबाही, आज रात पार करेगा ओमान तट; चलेंगी तेज हवाएं

Cyclone Storm Hikka Gujarat IMD News: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में बताया कि भीषण चक्रवात हिका पिछले छह घंटे से तेज रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Gujarat Cyclone Storm Hikka: चक्रवात ‘हिका’ अरब सागर के पश्चिम की ओर बढ़ते हुए ‘बेहद भीषण चक्रवात’ में तब्दील हो गया है और इसके मंगलवार (24 सितंबर) को ओमान तट पार करने की संभावना है। यह जानकारी मौसम विभाग ने दी है। मौसम विभाग ने गुजरात के मछुआरों को मछली पकड़ने के लिए समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है क्योंकि वहां बुधवार सुबह तक मौसम‘बेहद खराब’ रहने की आशंका है।

जानें कब थमेगा तूफान: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में बताया कि, भीषण चक्रवात हिका पिछले छह घंटे से 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और यह उत्तर-पश्चिम तथा निकट के पश्चिम-मध्य अरब सागर की ओर बढ़ते हुए बेहद भीषण चक्रवात में तब्दील हो गया है। इस बुलेटिन में कहा गया है कि इसका केन्द्र मंगलवार सुबह तक पाकिस्तान के कराची से 820 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम और ओमान के माशिराह से 220 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व तथा ओमान के दुक्म से 350 किलोमीटर पूर्व-उत्तर पूर्व की ओर है।

National Hindi News, 24 September 2019 LIVE Updates: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

110 से 120 किमी प्रति घंटे रफ्तार से चलेगी हवाएं: आईएमडी ने कहा- ऐसी एंभावना है कि अगले छह घंटे तक चक्रवात भीषण बना रहेगा और इसके बाद यह कमजोर होगा। बयान के अनुसार चक्रवात के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने और मंगलवार रात दुक्म के निकट ओमान तट पार करने की संभावना है। इस दौरान 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

आईएमडी ने कहा कि छह घंटे के दौरान 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य अरब सागर पर छा जाने की संभावना है। इसके बाद हवा की गति धीरे-धीरे कम हो कर 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर आ जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राजस्थान: BSP की बैठक में चले लात-घूंसे, मायावती ने भंग कर दी पूरे प्रदेश की कार्यकारिणी
2 भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से भी भयंकर है BJP- शिवसेना में सीटों का बंटवारा, संजय राउत का बयान
3 हिंदू व मुस्लिम मिलकर बनवाएंगे गायों का अस्पताल, ट्रस्टी रुआब पठान बोले- मोहम्मद साहब ने दिया था गोमांस न खाने का संदेश
यह पढ़ा क्या?
X