ताज़ा खबर
 

कर्नाटक में अगले तीन दिन तक जमकर बरसेंगे बादल, मुंबई में हो रही भारी बारिश

मौसम विभाग ने मुंबई, थाणे और रायगढ़ के लिए औरेंज अलर्ट जारी किया है। अनुमान है कि इन शहरों के अलग-अलग इलाकों में गरज, तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी और बारिश होगी। इसके अलावा सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

Weather Today Updatesतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI)

मौसम विभाग के अनुसार, कर्नाटक में 15 अक्टूबर से लेकर 19 अक्टूबर तक भारी बारिश के आसार हैं। विभाग के अनुसार, 15 और 16 अक्टूबर को कर्नाटक में अलग अलग जगह बारिश होगी, वहीं 17 से 19 अक्टूबर तक तटीय कर्नाटक में बारिश के आसार हैं। वहीं मुंबई में कह जगह पर बिजली की गड़गड़ाहट के साथ भारी बारिश शुरू हो गई है।

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। खासकर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में हालात काफी गंभीर हैं। तीनों राज्यों के कई इलाके बाढ़ ग्रस्त नजर आ रहे हैं। तीनों राज्यों में भारी बारिश के चलते अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें तेलंगाना में 15, आंध्र प्रदेश में 10 और महाराष्ट्र में 6 लोग शामिल हैं। मुंबई और पुणे में जमकर बादल बरस रहे हैं और महाराष्ट्र के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

 

Live Blog

Highlights

    20:27 (IST)15 Oct 2020
    महाराष्ट्र में कई जगह होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

    मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र के पश्चिमी इलाकों में आज और कल भारी बारिश का अनुमान है। तेलंगाना के ऊपर बन रहे एक कम दाब के क्षेत्र के चलते महाराष्ट्र में बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र के जो इलाके बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित रहेंगे उनमें मुंबई, थाणे, पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, धुले, नासिक, पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर, परभानी, बीड, ओसमनाबाद, नागपुर और वर्धा शामिल हैं। मौसम विभाग ने मुंबई, थाणे और रायगढ़ के लिए औरेंज अलर्ट जारी किया है। अनुमान है कि इन शहरों के अलग-अलग इलाकों में गरज, तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी और बारिश होगी। इसके अलावा सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

    19:47 (IST)15 Oct 2020
    केसीआर ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, बाढ़ से राहत कार्यों के लिए फंड की मांग की

    तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर बाढ़ से राहत बचाव कार्यों के लिए फंड की मांग की है। पत्र में केसीआर ने कहा है कि तेलंगाना को भारी बारिश से 5000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

    19:33 (IST)15 Oct 2020
    पूर्वोत्तर भारत में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश

    बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते पूर्वोत्तर भारत में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

    18:22 (IST)15 Oct 2020
    हैदराबाद में 192 एमएम की मूसलाधार बारिश

    हैदराबाद में बीते 24 घंटों के दौरान 192 मिलीमीटर बारिश हुई है। इस दौरान सबसे अधिक बारिश वाले शहरों की सूची में हैदराबाद सबसे ऊपर रहा।

    17:51 (IST)15 Oct 2020
    दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी

    दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश हो रही है। तटीय दक्षिण गुजरात में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होना की संभावना है। इधर भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को कोंकण के अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

    17:45 (IST)15 Oct 2020
    भारी बारिश के चलते महाराष्ट्र में दूरसंचार सेवाएं हुईं बाधित

    महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते कुछ इलाकों में दूरसंचार सेवाएं बाधित हुई हैं। दरअसल वोडाफोन आइडिया के सब्सक्राइबर्स को कनेक्टिविटी की समस्या झेलनी पड़ रही है।

    16:56 (IST)15 Oct 2020
    कर्नाटक में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

    कर्नाटक में हो रही भारी बारिश से राज्य में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। राज्य के कई बांधों में जल स्तर बढ़ जाने के चलते पानी छोड़ा गया है, जिससे स्थिति और खराब हो गई है।

    16:22 (IST)15 Oct 2020
    मुंबई में आज और कल भारी बारिश के आसार

    पूर्वानुमान है कि आज और कल मुंबई, थाणे, पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, धुले, नासिक, पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, नागपुर और वर्धा जिलों में बारिश होगी।

    15:24 (IST)15 Oct 2020
    केजरीवाल ने लोगों से यातायात सिग्नल पर गाड़ी का इंजन बंद करने की अपील की

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए बृहस्पतिवार को एक अभियान शुरू किया और लोगों से अनुरोध किया कि वे यातायात सिग्नल पर रुकने के दौरान अपनी गाड़ी का इंजन बंद कर दें। ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में एक करोड़ गाड़ियां पंजीकृत हैं। केजरीवाल ने कहा कि अगर 30-40 लाख गाड़ियां हर दिन सड़कों पर उतरती हैं और यातायात सिग्नल पर रुकने के दौरान गाड़ी का इंजन चालू रहता है तो यह शहर के वायु प्रदूषण को बढ़ाता है।

    14:27 (IST)15 Oct 2020
    तेलंगाना में मूसलाधार बारिश

    तेलंगाना में पिछले दो दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है। राजधानी हैदराबाद के कई इलाकों में पानी भर गया है और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। राज्य में नदियां खतरे के निशान से ऊप बह रही हैं।

    13:32 (IST)15 Oct 2020
    महारष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

    महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहां रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए NDRF की दो टीमें तैनात की गई हैं। इनमें एक टीम को लातूर में और दूसरी टीम को सोलापुर में तैनात किया गया है।

    12:43 (IST)15 Oct 2020
    उत्तर भारत में बारिश नहीं, इन राज्यों में खूब बारिश

    पिछले 15 दिनों में देश के दक्षिण मध्य भागों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश सामान्य के करीब रही। उत्तर भारत में इस दौरान बारिश सामान्य से जीरो फीसदी रही, यानी बारिश बिल्कुल भी दर्ज नहीं की गई। वीडियो के जरिए जानिए कैसा रहेगा देश के मौसम का हाल-

    12:24 (IST)15 Oct 2020
    नवी मुंबई में भारी बारिश शुरू

    नवी मुंबई में बिजली की गड़गड़ाहट के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पहले ही बारिश के संकेत दिए थे। 16 अक्टूबर तक रुकरुक कर बारिश होती रहेगी।

    11:15 (IST)15 Oct 2020
    मुंबई में रातभर बारिश कई इलाकों में भरा पानी

    मुंबई में बुधवार रातभर भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने से कुछ निचले इलाकों में जलभराव हो गया। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मुंबई में रातभर भारी बारिश के कारण हिंदमाता, किंग्स सर्कल और कालाचौकी जैसे कुछ इलाकों में पानी भर गया। सूत्रों ने बताया कि हालांकि सुबह बारिश कम हो गई, जिसके कारण सड़कों पर भरा पानी भी कम हो गया। एक अधिकारी ने बताया कि बारिश के कारण सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित नहीं हुईं हैं और बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) की बसें और स्थानीय ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को सुबह दस बजे तक पिछले 24 घंटे में 106.01 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी अवधि में पूर्वी उपनगरों में 69.18 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 58.36 मिमी बारिश हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 64.5 मिमी से 115.5 मिमी को ‘भारी बारिश’ माना जाता है और 115.6 मिमी से 204.4 मिमी बारिश को ‘बहुत भारी’ की श्रेणी में माना जाता है।

    10:43 (IST)15 Oct 2020
    इस साल अधिक होगी सर्दी: मौसम विभाग

    इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इस वर्ष ला नीना की स्थितियों की वजह से सर्दी अधिक हो सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘चूंकि ला नीना की स्थिति कमजोर है, इसलिए हम इस वर्ष ज्यादा ठंड की उम्मीद कर सकते हैं। अगर शीत लहर की स्थिति के लिए बड़े कारक पर विचार करें तो अल नीनो और ला नीना बड़ी भूमिका निभाते हैं।’ वह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की तरफ से ‘शीत लहर के खतरे में कमी’ पर आयोजित वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘शीत लहर की स्थिति के लिए ला नीना अनुकूल होता है जबकि अल नीनो की स्थिति इसके लिए सहायक नहीं होती।’’ सर्दियों में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की निगरानी के लिए दिल्ली सचिवालय में 10 सदस्यीय विशेषज्ञ दल के साथ एक ‘ग्रीन वार रूम’ स्थापित किया गया है।

    10:05 (IST)15 Oct 2020
    पुणे में सड़कों पर भरा पानी

    पुणे में पिछले कई घंटों तक जोरदार बारिश के बाद शहर के सिंहगढ़ रोड पर दलभराव हो गया है। सड़क पानी भरने से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दूसरे इलाकों में भी जलभराव की खबरें हैं।

    Image

    Next Stories
    1 Bihar election: चिराग पासवान बोले- अकेले चुनाव लड़ने के लिए पिता ने किया प्रोत्साहित, कहा ऐसा नहीं किया तो बाद में पछताओगे
    2 बिहार चुनाव: पिता समान नरेंद्र मोदी मेरे दिल में, आशीर्वाद भी मेरे साथ- नीतीश पर निशाना साधते बोले चिराग पासवान
    3 बिहार चुनाव: शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव को कांग्रेस ने दिया टिकट; शरद यादव की बेटी की भी एंट्री
    आज का राशिफल
    X