ताज़ा खबर
 

बिहार के इन इलाकों में हो सकती है मूसलाधार बारिश, जारी किय गया अलर्ट

हरियाणा और पंजाब के दक्षिणी इलाके व राजस्थान के ज्यादातर इलाकों मुख्य रूप से शुष्क बने रहेंगे। हालांकि उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

weather in up weather in haryana weather forecast reportइस वक्त देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। (PTI)

कोरोना वायरस की मार झेल रहे बिहार के लिए बारिश भी आफत बनकर आई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए उत्तर बिहार के जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। सभी जिलों में एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम को तैयार रहने के लिए कहा गया है। राहत व बचाव कार्य के लिए अधिकारियों की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई हैं।

उधर, मौसम विभाग के मुताबिक इस बीच हरियाणा और पंजाब के दक्षिणी इलाके व राजस्थान के ज्यादातर इलाकों मुख्य रूप से शुष्क बने रहेंगे। हालांकि उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

इधर हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने आज भारी बारिश की आशंका जताते हुए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने 24 जुलाई तक राज्य में बारिश की आशंका जताई है। इसके अलावा निजी एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र तक बारिश बहुत कम होगी। पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश कम होगी।

Coronavirus Vaccine Latest Update

आपको बता दें कि दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल में लगातार मानसूनी बारिश होती रहेगी। हालांकि तमिलनाडु के ज्यादार इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। इधर लक्षद्वीप और पुडुचेरी में बारिश की गतिविधियां अच्छी हो सकती हैं। ओडिशा और छत्तीसगढ़ में मानसून निरंतर सक्रिय रहेगा।।

Live Blog

Highlights

    06:13 (IST)22 Jul 2020
    तेज बारिश और जलभराव से दिल्ली के कई इलाकों में आवागमन प्रभावित 

    तेज बारिश और जलभराव से दिल्ली के कई इलाकों में आवागमन प्रभावित हुआ। दिल्ली यातायात पुलिस के मुताबिक सराये काले खां, आश्रम और आईटीओ पर जलभराव से यातायात प्रभावित रहा।

    06:11 (IST)22 Jul 2020
    दिल्ली में भारी बारिश, निचले इलाकों में जलजमाव

    राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को भारी बारिश हुई जिससे शहर के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया और वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। स्थानीय लोगों ने घरों में घुसते बारिश के पानी और सड़कों पर फंसे हुए वाहनों की तस्वीरें और वीडियो साझा किए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार और बुधवार को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पुर्वानुमान जताया था।

    04:34 (IST)22 Jul 2020
    असम में बाढ़ से मृतकों की संख्या 87 हुई, उत्तर बिहार में भी आया सैलाब

    असम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 87 हो गई है। नेपाल में गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण मंगलवार को बिहार के उत्तरी इलाकों में सैलाब आ गया। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक प्रवक्ता ने बताया कि बल ने मानसून की ऋतु में बाढ़ और भारी बारिश की स्थिति से निपटने के लिए 20 राज्यों में 122 टीमों को तैनात किया है। सर्वाधिक 19 टीमें बिहार में और असम में 12 टीमें तैनात की गई हैं।

    21:32 (IST)21 Jul 2020
    इन इलाकों में बारिश के आसार

    उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में मंगलवार तक मध्य से भारी बारिश होगी। दोपहर में दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश के बाद धूपी खिली नजर आई।बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई इलाकों में सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार नजर आई। सड़कों पर जलभराव के चलते यातायात बाधित नजर आया।

    20:46 (IST)21 Jul 2020
    दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और इससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र पर एक मॉनसून डिप्रेशन की संभावना

    दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और इससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र पर एक मॉनसून डिप्रेशन बनने की संभावना है। यह मौसमी सिस्टम अरब सागर पर ही उत्तर-पूर्वी दिशा में बढ़ेगा और पश्चिमी तटों को प्रभावित करेगा। सप्ताह के शुरुआती दो तीन दिनों के दौरान गरज के साथ अच्छी बारिश के आसार हैं। 

    19:38 (IST)21 Jul 2020
    हिमाचल में येलो अलर्ट

    हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने मंगलवार को भारी बारिश की आशंका जताते हुए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने 24 जुलाई तक राज्य में बारिश की आशंका जताई है।

    17:51 (IST)21 Jul 2020
    राजस्थान के फलोदी में तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस

    पिछले 24 घंटों के दौरान देश में सबसे अधिक गर्मी राजस्थान के फलोदी में देखने को मिली जहां अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

    16:56 (IST)21 Jul 2020
    राजधानी दिल्ली में बारिश के चलते जलभराव

    राजधानी दिल्ली में बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया है। जिसके चलते कई इलाकों में ट्रैफिक जाम लाग गया है। आईटीओ, मंडी हाउस, करोल बाग में भी बारिश के चलते सड़कों पर पानी भर गया है।

    15:38 (IST)21 Jul 2020
    बांग्लादेश पर बन सकता है चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र

    सप्ताह के मध्य तक एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश पर बन सकता है। सप्ताह के मध्य तक मॉनसून ट्रफ दक्षिण में आएगी और तराई क्षेत्रों में बारिश कम हो जाएगी। बिहार के कई उत्तरी जिलों में बाढ़ का तांडव देखने को मिल सकता है।

    14:49 (IST)21 Jul 2020
    दिल्ली में हो रही झमाझम बारिश, पृथ्वीराज रोड पर बारिश का नजारा
    14:32 (IST)21 Jul 2020
    बाढ़ से तबाह हुआ असम, 100 से ज्यादा मौतें

    संयुक्त राष्ट्र बाढ़ग्रस्त असम में राहत कार्यों के लिए मदद की दरकार होने पर भारत सरकार की सहायता के लिए पूरी तरह तैयार है। असम में बाढ़ के कारण लाखों लोग बेघर हो गए हैं और 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘हमारे मानवीय कार्यों के लिए हमारे सहयोगियों ने बताया है कि भारत में असम और पड़ोसी देश नेपाल में मानसून की बारिश के कारण आई बाढ़ के कारण करीब 40 लाख लोग बेघर हो गए हैं और 200 से ज्यादा लोगों की जान गई है।’ उन्होंने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र जरूरत पड़ने पर भारत सरकार की मदद को तैयार है।’ उन्होंने कहा कि नेपाल प्राधिकारियों ने तराई क्षेत्र के निचले इलाकों तथा नदी के तट पर रहने वाले लोगों से बाढ़ के खतरे के कारण सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है।

    13:49 (IST)21 Jul 2020
    असम-बिहार-यूपी में बाढ़ से हालात खराब, प्रियंका गांधी ने की मदद की अपील

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि असम, बिहार और उप्र में आई भारी बाढ़ से जनजीवन अस्त व्यस्त है। लाखों लोगों पर संकट के बादल छाए हुए हैं। बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए हम तत्पर हैं। आप अकेले नहीं हो। मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं व नेताओं से अपील करती हूं कि प्रभावित लोगों की मदद करने का हर संभव प्रयास करें।

    13:08 (IST)21 Jul 2020
    मेघालय: पश्चिम गारो हिल्स के गांवों में बारिश के बाद बाढ़ आ गई है; सामान्य जीवन बाधित।

    12:35 (IST)21 Jul 2020
    पिथौरागढ़ के मुनस्यारी इलाके में भूस्खलन और बारिश की वजह से गाँव को अस्पताल से जोड़ने वाली सड़क बंद होने के कारण ग्रामीणों ने पालकी की मदद से एक मरीज को अस्पताल पहुंचाया

    11:55 (IST)21 Jul 2020
    पश्चिम बंगाल में मानसून अब बहुत अधिक सक्रिय नहीं रहेगा

    गंगीय पश्चिम बंगाल में अगले दो तीन दिनों तक मानसून बहुत अधिक सक्रिय नहीं होगा। हालांकि झारखंड और इससे सटे कुछ इलाकों में बारिश लगाता होती रहेगी। वर्षा से पूरब से लेकर पश्चिम तक उत्तर प्रदेश व्यापक रूप से प्रभावित होने वाला है। अनुमान है कि तराई वाले इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी। इधर असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में मूसलाधार बारिश अगले तीन दिनों तक प्रभावी रहेगी।

    10:27 (IST)21 Jul 2020
    अगले चौबीस घंटे में इन राज्यों में बारिश के आसार

    अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी कोंकण गोवा, गुजरात, तेलंगाना तमिलनाडु और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं।

    09:27 (IST)21 Jul 2020
    बिहार में जगह-जगह बारिश और वज्रपात

    बिहार में सुबह जगह-जगह बारिश हुई। इससे शहरी इलाकों में जल-जमाव की समस्‍या भी खड़ी हो गई। पटना के राजेंद्र नगर, कदमकुआं, कंकड़बाग सहित कई इलाकों में घरों में भी पानी घुस गया। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 15 दिनों के लिए लगाए गए लॉकडाउन पर भी बारिश का असर दिखा। जो इक्‍का-दुक्‍का लोग सड़कों पर दिखते थे, वे भी नहीं दिखे।

    08:25 (IST)21 Jul 2020
    वीडियो के जरिए जानिए पूरे महाराष्ट्र के मौसम का हाल

    08:07 (IST)21 Jul 2020
    2020 के जुलाई ने पिछले सभी रिकार्ड को तोड़ दिये हैं

    मौसम वैज्ञानिक का बताना है कि हिमालय के काफी नजदीक मानसूनी रेखा रहने के कारण इतनी वर्षा हो रही है। पिछला रिकॉर्ड देखा जाए तो वर्ष 2017 में एक दिन में 157 मिलीमीटर वर्षा हुई थी। वहीं, वर्ष 2010 के जुलाई में 129 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। लेकिन वर्ष 2020 के जुलाई ने पिछले सभी रिकार्ड को तोड़ दिया है। मौसम वैज्ञानिक का बताना है कि दो दिनों तक अभी पुरबा हवा चलेगी एवं गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है। सोमवार को अधिकतम तापमान 29.2, एवं न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

    07:25 (IST)21 Jul 2020
    मौसम विभाग ने अगले दो दिन में दिल्ली के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी

    मौसम विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कुछ स्थानों पर अगले दो दिन में भारी बारिश हो सकती है। इसमें कहा गया कि दिल्ली के शेष इलाकों तथा इर्दगिर्द के क्षेत्रों में मध्यम बारिश का अनुमान है।

    06:25 (IST)21 Jul 2020
    यूपी में हुई हल्की से तेज बारिश

    उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार को हल्की से तेज बारिश हुई। अलग अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली भी कड़की। पश्चिम बंगाल के झारग्राम में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने से पांच व्यक्तियों की मौत हो गई। इसके साथ दोपहर में तेज बारिश भी हुई। हरियाणा और पंजाब में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा। दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा के हिसार में नौ मिमी बारिश दर्ज की गई तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    05:56 (IST)21 Jul 2020
    हिमाचल प्रदेश में झमाझम बारिश

    हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक घर्मशाला में 62 मिमी बारिश दर्ज की गई। मनाली में 28 मिमी, नैना देवी में 26 मिमी, नाहन में 23 मिमी और पालमपुर में 17 मिमी बारिश हुई है। विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक नूरपुर और धर्मपुर में नौ-नौ मिमी बारिश हुई है। जोंगिंदरनगर में सात मिमी, राजगढ़ और कोठी में छह मिमी, बिलासपुर में चार मिमी तथा केलांग में तीन मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

    05:43 (IST)21 Jul 2020
    बंगाल में बिजली गिरने से पांच की मौत, असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर

    पश्चिम बंगाल के झारग्राम जिले में सोमवार को बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य जख्मी हो गए। वहीं देश में कई स्थानों पर बारिश हुई।  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में अगले दो दिन के दौरान भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। विभाग ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा कि दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में अगले दो दिन के दौरान भारी बारिश का अंदेशा है।

    05:24 (IST)21 Jul 2020
    असम में बाढ़ से एक और व्यक्ति की मौत, 24 लाख से अधिक लोग प्रभावित

    असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। बाढ़ में एक और व्यक्ति की जान चली गई, जिससे राज्य के 24 जिलों में 24 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। एक आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, कामरूप महानगर जिले में गुवाहाटी के पास सोनापुर में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

    22:24 (IST)20 Jul 2020
    भागलपुर सहित आसपास के जिलों में सुबह से बारिश हो रही है

    सोमवार को भागलपुर सहित आसपास के जिलों में सुबह से बारिश हो रही है। झमाझम बारिश से जनजीवन बेहाल हो गया है। हालांकि लॉकडाउन होने की वजह से ज्‍यादातर लोग पहले से ही घर पर हैं। इस बारिश से किसानों को खेती करने में राहत मिलेगी। वहीं, बारिश के साथ-साथ वज्रपात की घटना में घट रही है।

    21:47 (IST)20 Jul 2020
    उत्तराखंड के इन इलाकों में बारिश की आशंका

    उत्तराखंड को फिलहाल बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को देहरादून, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली और टिहरी के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। इस बीच दुश्वारियों का दौर बना हुआ है। चमोली में बदरीनाथ हाईवे दो स्थानों पर बंद है। 

    20:41 (IST)20 Jul 2020
    बारपेटा, बकसा, धुबरी, मोरीगांव और नगांव जिले में एक-एक मौत हुई है

    असम में बाढ़ की स्थिति खराब होती जा रही है। बाढ़ के चलते राज्य में और पांच लोगों की मौत हो गई है। बारपेटा, बकसा, धुबरी, मोरीगांव और नगांव जिले में एक-एक मौत हुई है। बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 110 हो गई है। राज्य के 33 में से 24 जिलों में बाढ़ से 25 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित हुई है। 

    20:16 (IST)20 Jul 2020
    बारिश का मौसम अभी अगले दो दिन ऐसे ही बने रहने की संभावना

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिल्ली एनसीआर में बारिश का मौसम अभी अगले दो दिन ऐसे ही बने रहने की संभावना है यानी मंगलवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे और कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। सुबह और शाम के समय ठीक ठाक बारिश होने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

    19:49 (IST)20 Jul 2020
    पंजाब के कई जिलों में मानसून जमकर बरसा

    मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को पंजाब के कई जिलों में मानसून जमकर बरसा। पटियाला, अमृतसर व पठानकोट में सुबह से लेकर देापहर के बीच अच्छी खासी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़ के अनुसार अमृतसर में 22.7, पठानकोट में 36,कपूरथला में 12.5,  चंडीगढ़ में 0.6, पटियाला में 0.5 व लुधियाना में 5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। 

    19:30 (IST)20 Jul 2020
    कई स्थानों में बारिश हुई

    दक्षिण-पश्चिमी मानसून को हरियाणा में आए करीब 20 दिन से अधिक का समय बीत चुका है। इसके बावजूद कई बार मानसून सक्रिय होकर कमजोर पड़ गया। अब मानसूनी हवा सामान्य स्थिति में पहुंच रही है। यही कारण है कि रविवार सुबह प्रदेश में कई स्थानों में बारिश हुई। रविवार को सबसे अधिक हिसार में 36.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। सुबह बारिश से तापमान तो कम हुआ साथ दोपहर को आद्रता ने लोगों को गर्मी का अहसास कराया। 

    18:53 (IST)20 Jul 2020
    पानी में डूबने से आठ की मौत

    बिहार में बाढ़ के पानी में डूबने से आठ की मौत हो गई। वहीं राज्य में रविवार को तेज बारिश के दौरान व्रजपात से चार महिलाओं समेत 14 लोगों की जान गई है। पूर्णिया जिले के धमदाहा में मरने वालों में एक ही परिवार के तीन लोग शामिल हैं। 

    18:14 (IST)20 Jul 2020
    यूपी के इन इलाकों में जमकर बारिश

    मौसम विभाग ने आगामी सप्ताह में रोज बारिश होने का अनुमान लगाया है। कई दिनों से जारी उमस के बीच रविवार सुबह गोंडा और बहराइच में बादलों ने राहत बरसाई। गोंडा में 17 मिमी. और बहराइच में 8 मिमी. बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए। बहराइच में एल्गिन बांध पर घाघरा खतरे के निशान से 16 सेंमी. ऊपर पहुंच गई जबकि गोंडा में नदी की धारा 9 सेंमी. ऊपर बह रही है। 

    17:44 (IST)20 Jul 2020
    जलस्तर ने तटवर्ती इलाकों में आबादी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं

    उत्तर प्रदेश में भीषण उमस के बीच कुछ जिलों में रिमझिम तो कुछ जगह झमाझम बादल बरसे। इसके चलते नदियों के बढ़ रहे जलस्तर ने तटवर्ती इलाकों में आबादी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जोरदार बारिश से बलरामपुर में राप्ती नदी खतरे के निशान को पार कर गई है।

    15:30 (IST)20 Jul 2020
    मैदानी भागों में पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक वर्षा वाले स्थान

    14:46 (IST)20 Jul 2020
    बाढ़ से पूर्वोत्तर के असम, नेपाल में 40 लाख लोग हो गए बेघर, 210 लोगों ने गंवाई जान

    भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम और पड़ोसी देश नेपाल में मानसूनी बारिश के चलते आई भीषण बाढ़ से लगभग चालीस लाख लोग विस्थापित हुए हैं। रविवार को जारी हुए आधिकारिक रिकॉर्ड से पता चलता है कि इस दौरान दर्जनों लोग लापता हो गए और कम से कम 210 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि चीन के तिब्बत, भारत और बांग्लादेश से होकर बहने वाली ब्रह्मपुत्र नदी ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। इससे भूस्खलन हुआ और लाखों लोग विस्थापित हो गए। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    14:14 (IST)20 Jul 2020
    असम में बाढ़ से पांच और लोगों की मौत

    असम में पांच और लोगों की मौत के साथ बाढ़ संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 84 हो गई है। राज्य में बाढ़ एवं भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या 110 हो गई है। आधिकारिक बुलेटिन में बताया गया कि राज्य के 33 जिलों में से 24 जिलों के करीब 25.29 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

    13:54 (IST)20 Jul 2020
    यूपी के इन जिलों में आज हो सकती है बारिश

    मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, गाजियाबाद, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, हापुड़ के अलावा मध्य यूपी के जालौन, झांसी, ललितपुर और हमीरपुर में अच्छी बारिश की संभावना है।

    13:15 (IST)20 Jul 2020
    जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली तथा यूपी में अगले तीन दिन में अच्छी बारिश के आसार: मौसम विभाग

    मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन में अच्छी बारिश के आसार हैं। विभाग ने बताया कि असम तथा मेघालय में अगले तीन दिन में तथा बिहार में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है।

    12:16 (IST)20 Jul 2020
    यूपी के कानपुर में हो रही तेज बारिश
    11:43 (IST)20 Jul 2020
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का ताजा हाल

    10:48 (IST)20 Jul 2020
    वज्रपात से 24 घंटे में 14 लोगों की मौत

    बिहार में जगह-जगह बारिश के साथ मौसम में बदलाव दिख रहा है। इधर मौसम विभाग ने कई जिलों में वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया है। इस बीच बीते 24 घंटे के दौरान राज्‍य में जगह-जगह वज्रपात से 14 लोगों की जान जा चुकी है।

    10:09 (IST)20 Jul 2020
    उत्तराखंड में बादल फटने से तीन लोगों की मौत, आठ लापता

    उत्तराखंड में मदकोट गांव में बादल फटने से तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि पड़ोस के गांव में आठ लोग लापता हो गए हैं। मामले में पिथौरागढ़ जिला मजिस्ट्रेट वी के जोगदंडे ने बताया कि एक बचाव दल मौके मौजूद है और लापता लोगों को खोजने की कोशिश की जा रही है।

    09:30 (IST)20 Jul 2020
    उत्तर बिहार और नेपाल से सटे जिलों के लिए अगले अगले दो दिन ठीक नहीं

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बड़ा और गंभीर अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक उत्तर बिहार, पूर्वी बिहार और नेपाल से सटे जिलों को आगाह किया गया है। मौसम विभाग ने कुल 11 जिलों के लोगों को होशियार रहने की सलाह देते हुए जानमाल के नुकसान की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि इन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात हो सकता है

    08:56 (IST)20 Jul 2020
    महाराष्ट्र के सतारा में आज में 3.5 तीव्रता का भूकंप आया, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ये जानकारी दी

    08:34 (IST)20 Jul 2020
    इन राज्यों में भी बारिश का पूर्वानुमान

    अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तमिलनाडु और उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के बीच एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

    07:58 (IST)20 Jul 2020
    मॉनसून पकड़ेगा रफ्तार

    भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।

    07:16 (IST)20 Jul 2020
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    06:35 (IST)20 Jul 2020
    यूपी और हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई

    मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर बीते 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश हुई। सबसे ज्यादा 67.6 मिमी बरसात धर्मशाला में हुई।

    22:49 (IST)19 Jul 2020
    पंजाब हरियाणा में अधिकतम तापमान सामान्य के आस पास

    पंजाब एवं हरियाणा में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य सीमा के आस पास रहा।इसके अलावा दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में रविवार को अधिकतम तापमान 34.5 डि​ग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब में अमृतसर में अधिकतम तापमान 33.7, लुधियाना में 35.2 एवं पटियाला का अधिकतम तापमान क्रमश: 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। लुधियाना में एक मिमी वर्षा दर्ज की गई। हरियाणा में अम्बाला में अधिकतम तापमान 35.3, हिसार में 35, करनाल में 33.5 और नारनौल में 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हिसार में 0.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

    22:16 (IST)19 Jul 2020
    दिल्ली में भारी बारिश से जलमग्न हुए निचले इलाके, बिहार में बिजली गिरने से 10 की मौत

    बिहार के सात जिलों में बिजली गिरने से रविवार को 10 लोगों की मौत हो गयी। वहीं दिल्ली में भारी बारिश के बाद रविवार को मिंटो ब्रिज के नीचे पानी भर गया, जहां 56 वर्षीय पिक-अप ट्रक के चालक की अपनी गाड़ी को निकालने की कोशिश में डूबने से मौत हो गई। इसके साथ ही कई झुग्गियां ढह गईं और निचले इलाकों में पानी भर गया। असम में इस वर्ष बाढ़ और भूस्खलन से 110 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 84 लोगों की मौत बाढ़ संबंधी घटनाओं और 26 लोगों की मौत भूस्खलनों के कारण हुई। राज्य में बाढ़ के हालात के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से फोन पर बात की। असम के 33 जिलों में से 24 जिलों में बाढ़ से 25 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और कई स्थानों पर मकान, फसलें, सड़क एवं पुल तबाह हो गए।

    Next Stories
    1 कोरोना-काल में इंसानियत की मिसाल: मां-बाप खोने वाले बेटे ने किया प्‍लाज्‍मा दान
    2 राजस्थान संकटः गुजरात सभी राज्यों पर क्यों करें शासन? हम दो भाइयों का ये शासन नहीं करेंगे बर्दाश्त- ममता का मोदी-शाह पर निशाना
    3 दिल्‍ली दंगे: केस में कौन हो वकील- अब LG अनिल बैजल और AAP सरकार में इस पर ठनी रार
    ये पढ़ा क्या?
    X