ताज़ा खबर
 

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी का अनुमान, हरियाणा-पंजाब-यूपी में आज हो सकती है बारिश

असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड के कई भागों में मध्यम से तेज गति की बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में कम बारिश के आसार हैं, मगर यहां बारिश हो सकती है।

Weather Today LIVE: दिल्ली NCR में हो सकती है बारिश, तापमान में आएगी गिरावट। (Representational Image)

Weather forecast: उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ अभी भी सक्रिय है। इसका प्रभाव पर्वतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हैं और मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बना हुआ है। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में मौमस में नमी बनी हुई है। इसके चलते बादल आसमान में रह-रहकर बने रहेंगे। उम्मीद है कि जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक और पंजाब, हरियाणा, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश यानी यूपी के वो इलाके जो उत्तरखंड के करीब है, जिसमें सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, इसके अलावा उत्तरी पश्चिमी इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान आंधी तूफान के साथ बादलों की गर्जना होने और हल्की बारिश की संभावना है।

UP Coronavirus LIVE Updates

आज दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने और राजस्थान के उत्तरी इलाकों में बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों में आज मौसम बदलने की संभावना है। बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगीग क्षेत्रों, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में मौसम साफ रहेगा। गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में मौसम पूरी तरफ साफ रहेगा। महाराष्ट्र में विदर्भ के कुछ क्षेत्रों में आज बारिश हो सकती है। फिलहाल असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड के कई भागों में मध्यम से तेज गति की बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में कम बारिश के आसार हैं, मगर यहां बारिश हो सकती है।

Live Blog

Highlights

    22:43 (IST)12 May 2020
    16 मई से बढ़ेगा पारा, गर्मी दिखाएगी असर

    अगले सप्ताह से देश में गर्मी अपना असर दिखा सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इस महीने राजस्थान के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया था लेकिन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई बारिश से फिर पारे में गिरावट आ गई। राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की अध्यक्ष सती देवी ने कहा कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ से बारिश और आंधी-तूफान आ रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्वी और दक्षिणी भार में भी आंधी आने से तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। देवी ने बताया कि मई महीने में दो पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं और एक और इस हफ्ते के अंत तक आएगा। पलावत ने कहा कि 16 मई से तापमान में वृद्धि हो सकती है।

    22:14 (IST)12 May 2020
    मार्च में सामान्य से 47 प्रतिशत और अप्रैल में आठ प्रतिशत अधिक बारिश हुईः मौसम विभाग

    मौसम विभाग पुणे में दीर्घ क्षेत्र पूर्वानुमान ईकाई में वरिष्ठ वैज्ञानिक ओपी श्रीजीत ने बताया कि मार्च में सामान्य से 47 प्रतिशत अधिक और अप्रैल में आठ प्रतिशत अधिक बारिश हुई। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘‘यह सामान्य परिपाटी नहीं है।’’ मौसम का पुर्वानुमान लगाने वाली निजी संस्था स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि सामान्यत: अप्रैल में लू के दो चरण आते हैं। मौसम विभाग सामान्य से पांच से छह डिग्री अधिक तापमान होने पर लू की स्थिति होने की घोषणा करता है जबकि सामान्य से सात डिग्री अधिक तापमान होने पर भीषण लू की घोषणा करता है।

    21:35 (IST)12 May 2020
    इस बार सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने का अनुमान

    इस सीजन में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ सकती है। मौसम विभाग ने गर्मी वाले क्षेत्रों में सामान्य से अधिक तापमान होने का पूर्वानुमान लगाया है लेकिन अबतक तापमान अपने चरम पर नहीं पहुंचा है। इसके उलट एक मई से 11 मई के बीच सामान्य से 25 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग पुणे में दीर्घ क्षेत्र पूर्वानुमान ईकाई में वरिष्ठ वैज्ञानिक ओपी श्रीजीत ने बताया कि मार्च में सामान्य से 47 प्रतिशत अधिक और अप्रैल में आठ प्रतिशत अधिक बारिश हुई। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘‘यह सामान्य परिपाटी नहीं है।’’

    20:42 (IST)12 May 2020
    दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी नियंत्रित

    दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स अभी नियंत्रित स्थिति में है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा की हवा अच्छी, जबकि दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा की हवा सामान्य श्रेणी में दर्ज की गई। दूसरी तरफ दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 सोमवार को 32 और 82 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

    19:18 (IST)12 May 2020
    बोकारो में बारिश, रांची के तापमान भी दर्ज की गई कमी

    झारखंड में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बरसात बोकारो में 19.0 मिमी. रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा बोकारो में 20 मिमी. व विश्रामपुर में 10 मिमी. बारिश दर्ज की गई। बारिश होने की वजह से टेंपरेचर में भी गिरावट आई है। सामान्य तापमान की तुलना में राजधानी रांची के अधिकतम तापमान में 1.0 व न्यूनतम तापमान में 2.0 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज हुई।

    18:48 (IST)12 May 2020
    साइक्लोनिक सर्कुलेशन का दिख रहा असर

    मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल उत्तरी राजस्थान से उत्तरी छत्तीसगढ़ होते हुए दक्षिणी हरियाणा व उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश तक समुद्रतल से ऊपर 0.9 किमी. क्षेत्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है। इसके अलावा इस सिस्टम के साथ एक टर्फलाइन भी जुड़ा हुआ है। इससे पूर्वी भारत के हिस्से में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

    18:01 (IST)12 May 2020
    यूपी में तूफान की वजह से टूटे खंभे, बिजली सप्लाई बाधित

    यूपी के फतेहपुर में रविवार शाम आए तेज तूफान की वजह से कई स्थानों पर बिजली के खंभों पर पेड़ गिर गए। इस वजह से बिजली की आपूर्ति बाधित रही। शहर के अधिकतर हिस्से में 26 घंटे भी बहाल नहीं हो सकी। खागा, बिदकी समेत अन्य इलाकों में पेयजल का संकट जूझता रहा।

    17:33 (IST)12 May 2020
    दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना, अगले दो दिन बारिश का अनुमान

    दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम सुहाना बना हुआ है। ऐसे में लोगों को गर्मी और धूप से राहत मिली हुई है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि बुधवार और बृहस्पतिवार को तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके बाद फिर आसमान साफ हो जाएगा और गर्मी में बढ़ोतरी होने लगेगी।

    17:04 (IST)12 May 2020
    यूपी के हाथरस में बूंदाबादी के बाद मौसम बदला

    मौसम में बदलाव के साथ ही यूपी के हाथरस में दोपहर बाद बादल छाए रहे। इससे पहले सोमवार को शाम को तेज हवाओं के साथ आई आंधी के चलते हल्की बूंदाबांदी भी हुई। देहात क्षेत्रों में सहपऊ, मुरसान आदि क्षेत्रों में भी आंधी से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। यहां रविवार को भी दोपहर के समय तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई थी। सोमवार को अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान में 24 डिग्री सेल्सियस रहा।

    16:33 (IST)12 May 2020
    लॉकडाउन में छूट के बाद चंडीगढ़ की एयर क्वालिटी हुई खराब

    लॉकडाउन में ढील मिलने का असर चंडीगढ़ की एयर क्वालिटी पर देखने को मिल रहा है।  सोमवार को लॉकडाउन में छूट के बाद से एयर क्वालिटी इंडेक्स 159 दर्ज किया गया। ऐसा पहली बार हुआ जब चंडीगढ़ की हवा दिल्ली से भी खराब हो गई। दिल्ली में सोमवार को एक्यूआइ 106 रहा। जबकि गुरुग्राम का एक्यूआइ 110 दर्ज किया गया।

    15:55 (IST)12 May 2020
    झारखंड में अगले दो दिन तक खराब रहेगा मौसम

    झारखंड के अधिकतर इलाकों में अगले तीन-चार दिन तक मौसम खराब रह सकता है। मौसम विभाग की तरफ जारी पूर्वानुमान के अनुसार राजधानी रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में अगले दो दिन बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा गरज के साथ एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

    15:08 (IST)12 May 2020
    आज देश में सबसे गर्म स्थान कौन से हैं? वीडियो के जरिए जानिए

    14:09 (IST)12 May 2020
    राजस्थान में मानसून की तिथियों में बदलाव

    राजस्थान में मानसून के आने और जाने की तिथियां बदली गई हैं। इस साल प्रदेश में जहां मानसून 10 दिन की देरी से राजस्थान में प्रवेश करेगा। वहीं, 12 दिन की देरी से भी विदा होगा। मौसम विभाग के अनुसार बदलते हुए मौसम परिवर्तन और स्थितियों के बाद अब प्रदेश में मानसून आने और जाने की सामान्य तिथियों में भी परिवर्तन आ गया है। जलवायु आंकड़ों के विश्लेषण के बाद राष्ट्रीय मौसम विभाग ने पूरे देश मे मानसून की सामान्य तिथियों में बदलाव किया है।

    13:20 (IST)12 May 2020
    दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल जानिए

    मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में आंशिक तौर पर बादल तो छाए रहेंगे। लेकिन इनके बरसने के आसार नहीं हैं। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। अलबत्ता, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बुधवार और बृहस्पतिवार को मौसम फिर करवट लेगा। बादल तो छाए ही रहेंगे, तेज हवा के साथ ठीकठाक बारिश भी होगी। इसी वजह से शुक्रवार को भी गर्मी थोड़ा हल्की ही रहेगी। लेकिन इसके बाद गर्मी में फिर तल्खी आनी शुरू हो जाएगी। कुलमिलाकर शनिवार और रविवार से गर्मी परेशान करना शुरू कर देगी।

    12:31 (IST)12 May 2020
    राजस्थान के मौसम का हाल जानिए

    मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को जयपुर, दौसा, नागौर, अजमेर, श्रीमाधोपुर, अलवर, भरतपुर, करौली और धौलपुर जिलों में 35 किमी/घंटे तक की रफ्तार से धूलभरी आंधी और गरज के साथ छिंटे पड़ने की आशंका जताई गई है।

    11:45 (IST)12 May 2020
    दिल्ली के मौसम का हाल जानिए

    दिल्ली-एनसीआर में मई में भी मार्च जैसा मौसम है। सूरज को बादलों ने छिपाया हुआ है। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भी सुबह मौसम ऐसा हो गया था कि अभी बारिश आएगी। हालांकि अब थोड़ी धूप दिखाई दे रही है लेकिन गर्मी अभी भी उतनी नहीं है। दिल्ली में अधिकतम तापमान फिलहाल 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।

    10:04 (IST)12 May 2020
    राजस्थान में 25 जून को आ सकता है मानसून

    राजस्थान में मानसून 25 जून आएगा। जयपुर में यह 1 जुलाई को आएगा। पिछले कुछ समय से मौसम में लगातार हो रहे बदलावों के बाद मौसम विभाग ने मानसून की राजस्थान में प्रवेश की तारीख में बदलाव की घोषणा की है। इसके पहले राजस्थान में 15 जून को प्रवेश की संभावना जताई गई थी। प्रदेश से मानसून 27 सितंबर को विदा होगा।

    09:10 (IST)12 May 2020
    वीडियो के जरिए जानिए देशभर के मौसम का हाल

    08:48 (IST)12 May 2020
    उत्तर-भारत से पूर्वी भारत में फिर बढ़ी बारिश की गतिविधियां

    उत्तर भारत से लेकर पूर्वी भारत तक और मध्य भारत के कुछ इलाकों में प्री मॉनसून बारिश की गतिविधियां एक बार फिर बढ़ी हैं। हालांकि उत्तर भारत के भागों में अब बारिश की गतिविधियों में धीरे-धीरे कमी आने लगेगी। पिछले चौबीस घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में जितनी बारिश दर्ज की गई आज उतनी वर्षा होने की संभावना नहीं है। मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक फिर भी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तरी राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में नमी अभी भी बनी हुई है। बादलों के अचानक आसमान में आने की संभावना भी बनी हुई है। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां एक बार फिर देखने को मिल सकती हैं। इसी बीच जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड में बारिश के आसार बने हुए हैं। 

    07:31 (IST)12 May 2020
    यूपी में धूल भरी आंधी के आसार

    मौसम विभाग ने मंगलवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी-पानी की आशंका जताई है। राज्य के कुछ हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। 13 व 14 मई को भी राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। रविवार की शाम से सोमवार की सुबह के दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आंधी आई और फिर गरज-चमक के साथ बारिश हुई। इस अवधि में प्रदेश में सबसे अधिक 5 सेंटीमीटर बारिश प्रयागराज के कोरांव में दर्ज की गयी। इसके अलावा निघासन, फतेहपुर, रामनगर, बहेड़ी, मुरादाबाद में 3-3, करछना, मिर्जापुर, मऊ, वाराणसी, प्रयागराज, बिजनौर, पूरनपुर, बिलग्राम, देवबंद और अमरोहा में 2-2 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

    05:57 (IST)12 May 2020
    पंजाब, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होगी

    मौसम पूर्वानुमान संस्था स्काईमेट के मुताबिक मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में कुछ स्थानों पर धूल भरी आँधी चल सकती है। ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक-दो स्थानों पर गर्जना के साथ प्री-मॉनसून वर्षा का अनुमान है।

    22:16 (IST)11 May 2020
    पश्चिमी विक्षोभ से मौसम का बदला मिजाज

    पश्चिमी विक्षोभ से उत्तरी भारत का मौसम अचानक बदल गया। दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा में भी रविवार को तेज आंधी-तूफान के चलते दिन में अंधेरा छाया रहा। आसमान काले बादलों से घिर गया और बारिश भी हुई। एकाएक मौसम का मिजाज बदलने से यहां लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

    22:00 (IST)11 May 2020
    उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी

    मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले 48 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। लगातार बदल रहे मौसम के मिजाज को देख इस अलर्ट को जारी किया गया है। 

    21:36 (IST)11 May 2020
    पूर्वी भारत में बारिश हो सकती है

    मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से अगले कैच दिनों में पूर्वी भारत के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश समेत केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु जैसे तटीय राज्‍यों में भी बारिश हो सकती है।

    21:02 (IST)11 May 2020
    मई में बदला मौसम का मिजाज

    कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच अब मौसम भी अपना रूख तेजी से बदल रहा है। जहां मई के महीने में हर बार भयंकर गर्मी पड़ती थी वहां इसबार अलग ही मौसम का हाल देखने को मिल रहा हूं।  मई महीने में ठंड लग रही है। देश के लगभग हर हिस्सें बारिश हो रही है। 

    20:32 (IST)11 May 2020
    दिल्ली में उमस भरी रहेगी रात

    आज सोमवार की रात दिल्ली में उमस भरी रहेगी, वहीं 13 मई को एक हल्का वेस्टर्न डिस्टरबेंस दिल्ली पर असर दिखा सकता है। जिसकी वजह से राजधानी में हल्की बारिश और आंधी की संभावना है। यह बहुत अधिक तेज नहीं होगी और इस दौरान तापमान 37 डिग्री के आसपास बने रहने की संभावना है।

    20:03 (IST)11 May 2020
    इन इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार

    मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल बिहार, झारखंड और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

    19:41 (IST)11 May 2020
    पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कुछ इलाकों में बारिश होने के आसार

    स्काईमेट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के पास पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और सटे पंजाब पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है। इसके अलावा चक्रवाती सिस्टम से उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से तक ट्रफ बन गया है। यानि एक साथ बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों ओर से आर्द्रता उत्तर भारत के इलाकों में पहुँच रही है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 11 मई तक यह सिस्टम सक्रिय रहेंगे, इसलिए तेज हवाओं और बादलों की गर्जना के साथ पंजाब हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश जारी रहने के आसार हैं।

    19:15 (IST)11 May 2020
    बिहार में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी किया

    बिहार में रविवार देर रात अचानक मौसम बदलने से बारिश हुइ वहीं सोमवार सुबह भी आसमान में बादल छाए रहे। आज रात भी कुछ जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। इस बारे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

    18:48 (IST)11 May 2020
    दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है

    मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से पूर्वी भारत के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश समेत केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु जैसे तटीय राज्‍यों में भी बारिश हो सकती है।

    17:57 (IST)11 May 2020
    यूपी के मुजफ्फरनगर में आंधी बारिश का अनुमान

    मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर जिले में आंधी-बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग की तरफ से इस संबंध में अर्लट जारी किया है। अलर्ट के अनुसार मुजफ्फरपुर जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ-साथ वज्रपात, बिजली गर्जन, हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा और तेज हवा भी चल सकती है।

    17:19 (IST)11 May 2020
    मौसम हुआ साफ घर की छतों से दिखने लगे उत्तराखंड के पहाड़

    जोरदार आंधी और बारिश के बाद मौसम साफ हुआ तो बरेली के हर शख्स को पहाड़ नजर आने लगे। सोशल प्लेटफार्म पहाड़ों की तस्वीर और वीडियो से भर गए। लोग रोमांचित होकर प्रकृति के इस नजारे का आनंद लेते रहे हैं।

    16:35 (IST)11 May 2020
    उड़ानें बंद होने से मौसम का अनुमान लगाने में दिक्कत

    मौसम का पूर्वानुमान करने वाले ग्लोबल सिस्टम्स इस समय मुश्किल समय से गुजर रहे हैं। ये सिस्टम हवा, नमी और तापमान से जुड़ी अहम जानकारियां जुटाने के लिए हवाई जहाजों पर लगे सेंसर पर निर्भर होते हैं। हालांकि कोरोनावायरस महामारी के चलते दुनिया के अधिकतर देशों में हवाई जहाजों का परिचालन ठप है, जिससे मौसम का पूर्वानुमान करने वाले सिस्टम्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

    15:52 (IST)11 May 2020
    पाकिस्तान ने लद्दाख का मौसम बताया, मगर कर दी बड़ी चूक

    भारत के अपने वेदर बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्तान को शामिल करने के बाद पाकिस्तान ने अपने वेदर बुलेटिन में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का तापमान शामिल किया। हालांकि बुलेटिन में पाकिस्तान ने -4 डिग्री को ज्यादा और -1 डिग्री को कम तापमान बताया। पाकिस्तान ने अपने वेदर बुलेटिन में कहा कि लद्दाख में अधिकतम तापमान -4 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान -1 डिग्री सेंटीग्रेड है जबकि माइनस लगने पर अंकों के बढ़ने के साथ उसकी वैल्यू कम हो जाती है।

    14:21 (IST)11 May 2020
    Weather Updates: पानीपत के मौसम का हाल जानिए

    हरियाणा के पानीपत में मौसम अचानक बदल गया। यहां आंधी चलने से पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जगह-जगह पेड़ टूट कर गिर गए हैं। कलंदर चौक पर जूतों की दुकान गिर गई। धूल भरी तेज हवा से चारों और धूल ही धूल हो गई। बीबीएमबी से दो सर्किट बंद हो गए।

    14:07 (IST)11 May 2020
    ये भी जानिए: तालाब में डूबने से मासूम भाई, बहन की मौत

    उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के बबेरू कस्बे में तालाब में डूबने से दो मासूम बच्चों की मौत हो गई। अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) लाल भरत कुमार पाल ने बताया कि रेखा नाम की महिला एक हफ्ते पूर्व अपने दो बच्चों दीपक (5) और खुशबू (6) के साथ अपने मायके बबेरू कस्बे के नेता नगर मुहल्ले आई थी। रविवार दोपहर बाद वह घर में किसी काम में व्यस्त थी जब दोनों बच्चे मुहल्ले के घसिया तालाब में अकेले नहाने चले गए और नहाते समय गहरे पानी में डूबने से दोनों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि तालाब के पास से गुजरे कुछ लोगों ने दोनों के शव पानी में तैरते देख उन्हें बाहर निकाला और नजदीकी अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। एएसपी ने बताया कि पोस्टमॉर्टम कराने के बाद शव परिजन को सौंप दिए गए हैं।

    13:26 (IST)11 May 2020
    हरियाणा में फिर करवट बदलने वाला है मौसम

    हरियाणा में मौसम फिर से करवट लेने वाला है। यह सब पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रहा है। बार-बार पश्चिमी विक्षोभ का आना एक बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है। मौसम विज्ञानी डाक्टर मदन खिचड़ ने कहा कि मई में मौसम के परिवर्तन की मुख्य वजह पश्चिमी विक्षोभ है। मार्च और अप्रैल में लगातार पश्चिमी विक्षोभ आने की संख्या में इस बार इजाफा देखा जा रहा है। चक्रवाती हवाओं के दबाव बनने से पश्चिमी विक्षोभ तैयार होता है। हरियाणा में आज गर्जना और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसका प्रभाव अगले दो से तीन दिनों में और देखने को मिलेगा।

    13:04 (IST)11 May 2020
    यूपी में बेमौसम बारिश से 25 लोगों की मौत, परिजनों को चार-चार लाख देने का ऐलान

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने के कारण प्रदेश की विभिन्न जनपदों में हुईं 25 लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने फतेहपुर, बलिया, कासगंज आदि में लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है और दिवंगतों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने घायलों के लिए समुचित उपचार का प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। योगी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न जनपदों में जनहानि, पशु हानि एवं मकान क्षति का आकलन कर निश्चित मुआवजा राशि प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल उपलब्ध करा दी जाए।

    12:12 (IST)11 May 2020
    बिहार के कई जिलों में आंधी-तूफान, तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि की आशंका

    बिहार में रविवार देर रात अचानक मौसम बदल गया और पटना सहित कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हुई। रात की बारिश के बाद सोमवार की सुबह भी आसमान में बादल छाए हैं और तेज हवा चल रही है। आज भी कुछ जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। इस बारे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

    10:35 (IST)11 May 2020
    दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक अक्षेत्र

    मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से पूर्वी भारत के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश समेत केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु जैसे तटीय राज्‍यों में भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा कम से कम अगले 1 सप्ताह तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा पहाड़ों पर कश्मीर हिमाचल और उत्तराखंड में लगभग सभी शहरों में तापमान बढ़ता ही रहेगा लेकिन लू का असर नहीं दिखेगा।

    08:27 (IST)11 May 2020
    कुल्लू में बर्फबारी, पटना में बारिश, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

    हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में रविवार को कुछ जगहों पर बर्फ गिरी। इसी बीच, बिहार की राजधानी में रविवार शाम बारिश हुई। पटना की सड़कें इस दौरान भीगी नजर आईं। खबर है कि पटना से सटे आसपास के इलाकों में भी इस दौरान पानी गिरा। इससे पहले, दोपहर को दिल्ली-एनसीआर में आंधी के बाद बारिश हुई थी। मौसम के करवट लेने के बाद राजधानी के कई हिस्सों में लाइट काट दी गई थी। हालांकि, कुछ बाद ये सब शांत हुआ, तो बत्ती आई। वहीं, शाम को मौसम सुहाना रहा। दिल्ली में जब धूल भरी आंधी चली थी, तब अंधेरा छाया गया था। पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर, निर्माण विहार, पटपड़गंज, विश्वास नगर, कृष्णा नगर, शाहदरा आदि इलाकों में आसमान में घने बादल थे, जबकि हल्की बारिश भी हुई।

    06:28 (IST)11 May 2020
    देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह बारिश होगी: मौसम विभाग

    मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा कुछ स्थनों पर आंधी आने का भी अनुमान है। विभाग ने कहा कि उत्तरी भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की से भारी स्तर की बारिश हो सकती है। इन विक्षाभों के कारण पर्वतीय और मैदानी इलाकों में आंधी भी आ सकती है। मौसम विभाग के राष्ट्रीय मौसम भविष्यवाणी केन्द्र ने कहा कि अगले 36 घंटों में उत्तर-पश्चिम भारत के एक बड़े हिस्से में बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होगी। 

    06:03 (IST)11 May 2020
    यूपी में तेज आंधी, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने से

    यूपी में तेज आंधी, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने से फतेहपुर, बलिया, कासगंज आदि शहरों में कई लोगों की मौत हो गई। इस पर सीएम ने गहरा शोक व्यक्त किया है और दिवंगतों के परिजनों को चार—चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने घायलों के लिए समुचित उपचार का प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। योगी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न जनपदों में जनहानि, पशु हानि एवं मकान क्षति का आकलन कर निश्चित मुआवजा राशि प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल उपलब्ध करा दी जाए।

    19:33 (IST)10 May 2020
    हिमाचल प्रदेशः कुल्लू में बर्फबारी
    19:20 (IST)10 May 2020
    दिल्ली में बारिश के बाद कुछ ऐसा रहा हाल

    18:50 (IST)10 May 2020
    महाराष्ट्र : बारिश के बाद चंद्रपुर के बाग में 250 गौरैया मृत पायी गई

    महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के एक बाग में रविवार की तड़के भारी बारिश के बाद 250 से अधिक गौरैया मृत मिलीं। एक अधिकारी ने बताया कि चिमूर तहसील के नेरी गांव का यह बगीचा जिला परिषद सदस्य मनोज ममिदवार का है। ममिदवार ने कहा, ‘‘ये पक्षी वर्षों से मेरे बगीचे में आ रहे हैं और मैंने उनके लिए सभी जगह पानी के बर्तन रखे हैं। रविवार की सुबह बारिश के बाद मैं देख रहा था कि कहीं कोई पेड़ तो नहीं गिरा और पाया कि बाग में 250 से अधिक गौरैया मृत पड़ी हैं। 14 चिड़िया बचा ली गई।’’

    17:39 (IST)10 May 2020
    हरिद्वार में तेज बारिश

    सुबह से हरिद्वार में बादल छाए हुए थे। लेकिन करीब 11: 30 बजे अचानह ही शहर से लेकर देहात तक तेज हवाएं चलने लगी। वहीं, अचानक ही अंधरा भी होने लगा। इसके बाद बारिश भी शुरू हो गई। बाजार में सब्जी खरीदने गए लोग अचानक अंधेरा देख घरों की तरफ दौड़ पड़े। आंधी बारिश के साथ ही बिजली कड़कने की तेज आवाज से भी लोग परेशान हो गए। 

    16:59 (IST)10 May 2020
    लगातार तापमान सामान्य से नीचे

    राजधानी में इस बार लगातार ही तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। बीते दिसंबर महीने मे ऐतिहासिक तौर पर सबसे ज्यादा ठंड दिल्ली के लोगों ने झेली। इसके बाद जनवरी, मार्च और अप्रैल के महीने भी सामान्य से ठंडे रहे। इसी प्रकार का रुख मई के महीने में भी देखने को मिल रहा है। अप्रैल के महीने में सिर्फ एक दिन ही अधिकतम तापमान चालीस डिग्री पर पहुंचा था। 16 अप्रैल के दिन सफदरजंग केन्द्र में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। इसके 23 दिनों के बाद अब तापमान चालीस डिग्री से ऊपर गया है।

    16:29 (IST)10 May 2020
    खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है

    दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से पूर्वी भारत के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड समेत तटीय राज्‍यों- केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, पश्चिम बंगल और सिक्किम में भी हल्‍की बारिश की संभावना जताई गई है।

    15:51 (IST)10 May 2020
    राजस्‍थान में कई जिलों में धूल भरी आंधी और ओलों पड़ेंगे

    मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्‍थान में मंगलवार तक कई जिले धूल भरी आंधी और ओलों से परेशान रहेंगे। 10 मई से 12 मई तक प्रदेश के कई इलाकों में धूलभरी आंधी, तेज हवाएं और ओलावृष्टि की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू जारी रहने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा पड़ोसी गुजरात में भी गर्म हवाएं चलेंगी।

    Next Stories
    1 Corona Crisis: आम से लदे ट्रक में छिपकर तेलंगाना से यूपी जा रहे थे प्रवासी मजदूर, पलट गई गाड़ी, दबकर पांच की मौत, 11 घायल
    2 BJP विधायक बोले- जमातियों को गांव के बाहर निकालो, मुझे अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा चाहिए
    3 पंजाब में शराब पर मंत्रियों और चीफ सेक्रेटरी में ठनी, मीटिंग छोड़ बाहर निकले मंत्री, टालनी पड़ी कैबिनेट बैठक