ताज़ा खबर
 

UP में बारिश और तूफान का कहर: 72 घंटे में 15 लोगों की मौत, धराशाई हुईं 133 इमारतें

Weather Forecast: उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में तूफानी बारिश से 72 घंटे में 15 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में और तेज बारिश हो सकती है।

Author लखनऊ | July 13, 2019 9:58 AM
weather update: भारी बारिश से देश के कई हिस्से बेहाल फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस

Weather Update: देश के कई हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश का कहर जारी है। ऐसे में देश का सबसे बड़ा सूबा उत्तर प्रदेश भी बाढ़ और बारिश से परेशान है। प्रदेश के कई जिलों में हुई भीषण बारिश और आंधी-तूफान ने लोगों पर कहर बरपाया है। एएनआई के मुताबिक पिछले 72 घंटों में प्रदेश के 14 जिलों में करीब 15 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जुलाई 9 से 12 के बीच वर्षा जनित हादसों में करीब 133 इमारतें ढह गईं हैं। इन हादसो में करीब 23 जानवरों की भी जान चली गई। हालांकि यूपी से सटे दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में अभी भी बारिश का इंतजार बरकार है।

National Hindi News 13 July 2019 LIVE Updates: दिन भर की हर बड़ी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

ये जिले हैं परेशान: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मानूसन की दस्तक देने के बाद से ही उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर, प्रयागराज, उन्नाव, खीरी, गोरखपुर, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर नगर, पीलीभीत, फिरोजाबाद, मऊ, सोनभद्रा, चंदोली और सुल्तानपुर में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। सबसे अधिक मौतें भी इन्हीं जिलों में हुईं हैं। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में भी इन जिलों में और भी तेज बारिश और तूफान आने की आशंका है। बीते तीन दिनों में अब तक 15 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 100 से अधिक घर भारी बारिश में ढह गए। इस बारिश से मवेशियों को मुसीबत झेलनी पड़ रही है। महज 72 घंटों में अब तक 20 से अधिक जानवरों की मौत हो चुकी है।

यहां हो सकती है भारी बारिश: मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से समेत उत्तराखंड, झारखंड, मुंबई, गोवा, कर्नाटक के तटीय इलाके, बिहार के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में तेज बारिश के साथ ही तूफानी हवाएं चलने की आशंका भी जताई गई है। इन सबके बीच मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले चार- पांच दिनों तक लखनऊ में तेज बारिश और तूफान आने की आशंका है। वहीं दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App