ताज़ा खबर
 

पश्चिम बंगाल चुनाव: पांचवे चरण में 78.25 फीसदी मतदान

दक्षिण 24 परगना, कोलकाता दक्षिण और हुगली जिलों में आज हो रहे मतदान में 43 महिलाओं सहित कुल 349 उम्मीवारों के चुनावी भविष्य का फैसला होना है।

Author कोलकाता | April 30, 2016 9:02 PM
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के अहम पांचवें चरण के तहत आज मतदान शुरू हो गया जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के पांचवे चरण में 78.25 प्रतिशत मतदान हुआ: चुनाव आयोग इस दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाओं में सात लोगों के घायल होने की खबर है। चुनाव आयोग ने मौजूदा तृणमूल विधायक और उम्मीदवार सोनाली गुहा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है। उन्हें कथित रूप से अपने सतगछिया निर्वाचन क्षेत्र में माकपा के पोलिंग एजेंटों के साथ मारपीट करने का अपने कार्यकर्ताओं को आदेश देते हुए कैमरे में दर्ज कर लिया गया।
दक्षिणी 24 परगना में चुनाव से जुड़ी हिंसा में छह लोग घायल हो गए जबकि हुगली से एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बसंती निर्वाचन क्षेत्र के भंगांवखली गांव में एक मतदान केंद्र पर आरएसपी के चार कार्यकर्ता तृणमूल कांग्रेस समर्थकों के साथ झड़प में घायल हो गए। तृणमूल समर्थकों ने उन्हें कथित तौर पर मतदान करने से रोका था। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल ले जाया गय्

जिलों की 53 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस नेता डेरेक-ओ-ब्रायन और बीजेपी की ओर से उम्मीदवार चंद्र बोस ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मुर्शीदाबाद के बेल्दंगा में सुबह कुछ अज्ञात लोगों द्वारा बम धमाका किए जाने से वॉलंटियर की मौत हो गई। उधर हुगली जिले के आरामबाग इलाके में वोट डालने जा रहे सीपीएम कार्यकर्ता की पिटाई की घटना सामने आई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

भांगड़ विधानसभा क्षेत्र के कथलिया गांव में एक बूथ के सामने आपस में भिड़े तृणमूल कांग्रेस और माकपा समर्थकों को तितर बितर करने के लिए केंद्रीय बल के जवानों के द्वारा किए गए लाठीचार्ज में दो व्यक्ति घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि दोनों घायलों को भांगड़ अस्पताल ले जाया गया जहां से बाद में  उन्हें छुट्टी दे दी गई। अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद भांगड़ से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार रज्जाक मल्लाह मौके पर पहुुंचे और केंद्रीय बलों के साथ तकरार की।

हुगली जिले के गोघाट विधानसभा क्षेत्र के बाहेरशोले गांव में फारवर्ड ब्लाक उम्मीदवार विश्वनाथ तारक ने चुनाव आयोग से शिकायत की कि एक बूथ के सामने एकत्रित तृणमूल कांग्रेस समर्थकों ने उन्हें धक्का दिया। केंद्रीय बल हरकत में आये और तृणमूल कांगे्रस समर्थकों को तितर बितर किया।

चुनाव आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि हुगली जिले के सिंगूर विधानसभा क्षेत्र में मतदान सभी 16 ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण है। माकपा उम्मीदवार राबिन देव और तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार रवींद्रनाथ भट्टाचार्य ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया। विपक्षी माकपा और कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उनके पोलिंग एजेंटों को दक्षिण 24 परगना में कई स्थानों में कई बूथ में प्रवेश नहीं करने दिया गया। इस आरोप से सत्ताधारी पार्टी ने इनकार किया है।

नेताजी के परपोते चंद्र बोस ने कहा है कि टीएमसी के लोग उन्हें धमकी दे रहे हैं। बोस ने ममता बनर्जी को सांप्रदायिक नेता करार दिया है।भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुकाबला पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस सदस्य दीपा दासमुंशी से है। इसके अलावा भवानीपुर क्षेत्र में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र चंद्र कुमार बोस भाजपा की टिकट से चुनावी मैदान में हैं। राज्य में सारदा चिटफंड घोटाले और ‘सिंडीकेट राज’ के अलावा नारदा स्टिंग टेप मुख्य चुनावी मुद्दा रहे हैं।

केंद्रीय एवं राज्य पुलिस बलों के 90,000 कर्मियों के मजबूत दल को तैनात करने के अलावा चुनाव आयोग ने मतदान के दिन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने का भी आदेश दिया है। कुछ सीटों जैसे बसंती और सतगाछिया पर टीएमसी और आरएसपी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर भी सामने आई हैं। अब तक चुनावी संघर्ष में 7 लोगों के घायल होने की खबर है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App