ताज़ा खबर
 

जोधपुर जेल में ‘ऐश’ कर रहे कैदी, देनी पड़ती है इतनी कीमत, मोबाइल चलाने से डिजिटल पेमेंट तक ऑप्शन मौजूद

जोधपुर की हाई सिक्युरिटी जेल में पैसे देकर सुविधाएं पाने और मोबाइल से बात करने का वीडियो आने के बाद जेल की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इसको लेकर इससे पहले भी कई बार चर्चा होती रही, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

Author जोधपुर | Updated: October 15, 2019 5:43 PM
जोधपुर जेल (फोटो सोर्स -सोशल मीडिया)

राजस्थान की जोधपुर सेंट्रल जेल में कैदियों को पैसे लेकर उनकी मनचाही चीजों को उपलब्ध कराने का खेल चल रहा है। जेल का वायरल हुए एक वीडियो में कैदियों को अफीम लेते हुए दिखाया गया है। साथ ही जेल के कुछ कैदी ऐसी तकनीकी जानते हैं, जिससे एक रेडियो में सिम लगाकर उसे मोबाइल फोन की तरह उपयोग किया जा रहा है। कैदी जेल के अंदर ही खाने-पीने का सामान डिजिटली पेमेंट करके खरीद भी रहे हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें काफी अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। बाजार के रेट से दोगुने रेट पर यहां पर सामान मिल रहा है। सामानों को सिर्फ जेल की कोठरी में ही पहुंचाया जाता है।

जेल में कई खुंखार आतंकी हैं : वीडियो सामने आने के बाद जेल प्रशासन इस मामले में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। जोधपुर जेल देश की हाई रिक्यूरिटी जेलों में से एक है। इसके अंदर इस तरह की गतिविधियां पहले भी चलती रही हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस जेल के अंदर कई खुंखार आतंकी भी बंद हैं। इसी जेल में फिल्म अभिनेता सलमान खान और आसाराम बापू भी बंद थे।

National Hindi News, 15 October 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

एसीबी ने रैकेट चलने की दी थी रिपोर्ट : पिछले सितंबर में राजस्थान के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने खुलासा किया था कि अजमेर सेंट्रल जेल के अंदर वीआईपी ट्रीटमेंट रैकेट चल रहा है। बड़े कैदियों को उनकी मनपसंद की चीजें दी जा रही है। एसीबी ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि यह सब जेल प्रशासन की देखरेख में हो रहा है। इसमें कहा गया था कि जेल के अंदर एक वीआईपी कमरा है, जिसमें साफ-सफाई के साथ ही विशेष भोजन और अच्छे कपड़े दिए जाते हैं। इन सुविधाओं को पैसे वाले और दबंग कैदी लाभ उठा रहे हैं। इस रिपोर्ट के आने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

दबंग कैदियों की चलती है मनमानी : सूत्रों का कहना है कि इसको लेकर कई बार आवाज उठाई गई, लेकिन जेल प्रशासन ने कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की। इससे कैदियों की मनमानी लगातार जारी है। वीडियो वायरल होने के बाद अब फिर से इस मामले की चर्चा तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि जेल के दबंग कैदी अपने प्रभाव के बल पर इस तरह की मनमानी हरकत करने के लिए अफसरों पर दबाव बनाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X