scorecardresearch

2009 में राहुल गांधी प्रधानमंत्री बन सकते थे- कैसे PM बनेंगे नीतीश, मुकेश सहनी ने बता दिया समीकरण

वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा, “मुझे लगता है कि अगर मुख्यमंत्री यूपीए के साथ जाने की योजना कर रहे हैं तो कुछ बड़ा सोच रहे होंगे। मुख्यमंत्री तो वो बीजेपी के साथ रहकर भी बने रहेंगे।”

2009 में राहुल गांधी प्रधानमंत्री बन सकते थे- कैसे PM बनेंगे नीतीश, मुकेश सहनी ने बता दिया समीकरण
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Source: PTI Photo/File)

बिहार में बदलते राजनीतिक समीकरणों के बीच विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी का दावा है कि नीतीश कुमार अगर यूपीए के साथ जाते हैं तो 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के दावेदार बनेंगे और पीएम नरेंद्र मोदी को कड़ी टक्कर देंगे। उन्होंने कहा कि इस वक्त देश में पीएम मोदी को रोकने वाला कोई नहीं है वो नीतीश कुमार ही कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जिस तरह बीजेपी परेशान कर रही है और सिर्फ उनको ही नहीं देश के अन्य छोटे-बड़े दलों को भी बीजेपी परेशान कर रही है। 2020 में भी साजिश के तहत मुख्यमंत्री की सीटें कम करवाई गईं। ये सारी चीजें हो रही हैं और इसकी बावजूद उन पर दबाव है।

2024 में पीएम बन सकते हैं नीतीश कुमार

उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी का साथ छोड़कर नीतीश विपक्ष के साथ गए तो वो प्रधानमंत्री भी बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि उधर उनका 2025 तक मुख्यमंत्री बनना तो तय है। मुझे लगता है कि अगर मुख्यमंत्री यूपीए के साथ जाने की योजना कर रहे हैं तो कुछ बड़ा सोच रहे होंगे। मुख्यमंत्री तो वो बीजेपी के साथ रहकर भी बन जाएंगे।

मुकेश साहनी ने बताया समीकरण

मुकेश साहनी ने बताया कि कैसे नीतीश कुमार के साथ जाने से 2024 में यूपीए की सीटें बढ़ जाएंगी। उन्होंने कहा, “अगर वो पीएम के उम्मीदवार बनते हैं तो यूपी, बिहार और झारखंड तीन राज्यों में 100 सीट यूपीए की बढ़ जाएंगी। 100 सीट बढ़ना मतलब अभी के पास 303 सीटें हैं और 100 सीट माइनस होंगी तो 203 पर आ जाएंगे। अगर नीतीश कुमार पीएम की रेस में आते हैं तो सिर्फ तीन राज्यों में ये हाल होगा और मुझे लगता है कि बिहार राज्य का बेटा देश का प्रधानमंत्री बनेगा।” उन्होंने कहा, “मैं जो समीकरण देख रहा हूं। यूपी में अगर जाएंगे तो वहां एक-एक पटेल का वोट नीतीश कुमार को मिलेगा। इसी तरह झारखंड में भी पता किया तो वहां एक-एक महतो का वोट सीएम को जाएगा और बिहार में तो 40 में से 40 सीट जीतेंगे। उत्तर प्रदेश में भी अच्छा खासा समीकरण बन सकता है।

वहीं, राहुल गांधी को लेकर उन्होंने कहा, “अगर गांधी परिवार या कांग्रेस को देखें तो वो सत्ता के लिए कभी मरे नहीं। उन्हें कई बार मौका मिला कि उस परिवार से प्रधानमंत्री बन सकते हैं, लेकिन वो बने नहीं। जीता जागता उदाहरण मनमोहन सिंह हैं, 2009 में कांग्रेस चाहती तो राहुल गांधी या सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री बना सकते थे, लेकिन वो सत्ता के पीछे नहीं भागे। मुझे लगता है कि देश के जो हालात हैं उसको कांग्रेस पार्टी बढ़िया से देख रही है और जहां देश की बात होगी तो कांग्रेस नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री के लिए आगे कर देगी।”

बीजेपी को लेकर मुकेश सहनी ने कहा कि वो आरसीपी सिंह को एकनाथ शिंदे बनाने की कोशिश कर रहे थे और उसको जो करना था कर रही है, इससे ज्यादा नहीं कर सकती।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.