ताज़ा खबर
 

Odisha: कालाहांडी में वेदांता का प्लांट फूंकने की कोशिश, गार्ड को जिंदा जलाया, एक और की मौत

देश की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम कंपनी वेदांता लिमिटेड रिफाइनरी प्लांट को सोमवार (18 मार्च) फूंकने की कोशिश की गई। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों की झड़प के दौरान सिक्योरिटी गार्ड समेत 2 की मौत हो गई।

Vedanta Limited alumina refinery वेदांता एल्यूमिनम रिफाइनरी प्लांट फोटो सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

ओडिशा के कालाहांडी जिले में सोमवार (18 मार्च) को वेदांता एल्यूमिनम रिफाइनरी प्लांट फूंकने की कोशिश की गई। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में एक सुरक्षाकर्मी की जिंदा जला दिया गया। इससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि ओडिशा औद्योगिक सुरक्षा बल (ओआईएसएफ) के सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 20 लोग घायल हो गए। कालाहांडी के एसपी बी गंगाधर के मुताबिक, रेंगोपाली और आसपास के गांवों के निवासी लांजीगढ़ में रिफाइनरी के पास प्रदर्शन कर रहे थे।

कर रहे थे नौकरी की मांगः पुलिस ने बताया कि यहां पर प्रदर्शनकारी कंपनी द्वारा चलाए जा रहे स्कूल में अपने बच्चों को दाखिला दिलाने और रिफाइनरी में स्थानीय युवाओं को नौकरी देने की मांग कर रहे थे। तभी कुछ प्रदर्शनकारियों ने मुख्य द्वार से रिफाइनरी प्लांट के अंदर घुसने की कोशिश की, लेकिन वहां तैनात ओआईएसएफ के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाकर्मियों के साथ झगड़ा किया और उन पर पथराव किया।

अब तक 2 की मौत : वेदांता लिमिटेड के कॉरपोरेट विंग द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच इस झड़प में दो लोगों की मौत हो गई। कंपनी ने इस पूरे मामले पर कहा कि सोमवार (18 मार्च) को सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच इस झड़प में ओआईएसएफ के एक सुरक्षाकर्मी और कुछ प्रदर्शकारी घायल हो गए, जिन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि शरीर पर गंभीर चोटें लगने की वजह से ओआईएसएफ के सुरक्षाकर्मी और एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। मृतक प्रदर्शनकारी की पहचान दानी पात्रा के रूप में हुई है। वह लाजीगढ़ के छतरपुर गांव का मूल निवासी था।

क्या है वेदांता एल्यूनियम कंपनीः वेदांता भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक कंपनी है। यह कंपनी साल में 2.3 मिलियन टन एल्यूमिनियम का उत्पादन करती है। साथ ही, भारत के एल्यूमीनियम उद्योग में 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है। कंपनी का लाजीगढ़ प्लांट वेदांता लिमिटेड के तहत संचालित किया जाता है जो होल्डिंग कंपनी वेदांत रिसोर्सेज के अधीन है।

क्या है ओडिशा औद्योगिक सुरक्षा बल अधिनियमः ओडिशा औद्योगिक सुरक्षा बल अधिनियम (2012) के तहत बनाया गया है जिसके अंतर्गत ओआईएसएफ राज्य सरकार, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की औद्योगिक कंपनियों को सुरक्षा प्रदान करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 National Hindi News Today : भाजपा इलेक्शन कमेटी की बैठक आज, पहुंचे कई बड़े नेता
2 UP: कहासुनी हुई तो घर आए मेहमान को पीट-पीटकर मार डाला, रेसलर के पिता पर लगा आरोप
3 Delhi: डिनर के बाद टहल रहे युवकों को लूटा, अंगूठी फंसी तो बदमाश बोला- काट दे उंगली
ये पढ़ा क्या?
X