scorecardresearch

चुनाव से पहले पात्र और बाद में अपात्र, Ration Card खोने वाले करोड़ों लोगों की याद सरकार को कब आएगी?- बोले BJP के वरुण गांधी

भाजपा ने उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान मुफ्त राशन योजना का बढ़-चढ़कर प्रचार किया था। वहीं, अब राशन के लिए नए निशा-निर्देशों पर भाजपा सांसद ने अपनी ही सरकार को घेरा है।

Ration-Card-
राशन लेने के लिए लगी लाइन (फोटो-फाइल)

भाजपा सांसद वरुण गांधी लगातार अपनी ही सरकार पर निशाना साधते रहे हैं। पीलीभीत सांसद ने अब बीजेपी की योगी सरकार की ओर से राशनकार्ड धारकों के लिए तय की गई पात्रता को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि जनसामान्य के जीवन को प्रभावित करने वाले सारे मानक अगर ‘चुनाव’ देख कर तय किए जाएंगे तो सरकारें अपनी विश्वसनीयता खो देंगी।

वरुण गांधी ने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा। भाजपा सांसद ने कहा, “चुनाव से पहले पात्र और चुनाव के बाद अपात्र? जनसामान्य के जीवन को प्रभावित करने वाले सभी मानक अगर ‘चुनाव’ देख कर तय किए जाएंगे तो सरकारें अपनी विश्वसनीयता खो बैठेंगी। चुनाव खत्म होते ही राशनकार्ड खोने वाले करोड़ों देशवासियों की याद सरकार को अब कब आएगी? शायद अगले चुनावों में..!”

दरअसल, उत्तर प्रदेश में सरकार अपात्र राशनकार्ड धारकों के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। प्रशासन की तरफ से मुनादी करवाकर अपात्र कार्ड धारकों को अपने कार्ड को सरेंडर करने की बात कही जा रही है। अगर अपात्र कार्ड धारक समय से अपना कार्ड जमा नहीं कराते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शासन का मानना है कि अपात्र राशनकार्ड धारकों के कारण पात्रों को राशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सरकार के इस कदम पर अब वरुण गांधी ने सवाल उठाए हैं।

खुद के नाम जमीन न हो, पक्का मकान, भैंस, बैल, ट्रैक्टर-ट्रॉली न हो, गौ-पालन, मुर्गी पालन न करता हो, शासन की तरफ से किसी प्रकार की वित्तीय मदद न मिलती हो… ऐसे परिवार नए नियम के तहत राशन कार्ड पाने के लिए पात्र होंगे। वहीं, अपात्र राशन कार्डधारियों को राशन कार्ड कैंसिलेशन फॉर्म भरना होगा।

इन्हें करना होगा कार्ड सरेंडर

जिनके पास चार पहिया गाड़ी होगी, उनके राशन कार्ड सरेंडर करना होगा। टैक्स के दायरे में आने वालों को भी अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा। जिन परिवारों के पास 80 वर्ग मीटर का कोई भी व्यवसायिक स्थान है, वे राशन कार्ड के लिए अपात्र होंगे। हथियार का लाइसेंस रखने वालों को भी राशन कार्ड के लिए पात्रों की सूची से बाहर रखा गया है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट