ताज़ा खबर
 

उत्तराखंड: बादल फटने से बह गया सेना का कैम्प, 6 सैनिकों सहित 25 मौतें

राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और मंत्री प्रकाश पंत ने आपदा प्रभावित इलाके का दौरा किया।

Author Updated: August 15, 2017 10:33 AM
सोमवार (14 अगस्त)को पिथौरागढ़ में कैलाश मानसरोवर यात्रा का रास्ते में बादल फटने से हुआ नुकसान।. (PTI Photo)

उत्तराखंड में बादल फटने से आई आपदा में छह सैनिकों समेत कम से कम 25 लोग मारे गए गए हैं। कैलाश मानसरोवर यात्रा के रास्ते में राज्य के पिथौरागढ़ जिले में सोमवार (14 अगस्त) सुबह बादल फटे। बादल फटने के बाद आई बाढ़ में सेना का कैम्प बह गया। सेना सघन तलाशी अभियान चला रही है। अभी तक पांच सैनिकों के शव मिल चुके हैं। बाढ़ इतनी तेज थी कि इसमें स्थानीय हाईवे और पुल भी बह गए। सेना के छह जवानों में एक जूनियन कमिशंड अफसर और पांच सैनिक थे। मानसरोवर यात्रा के रास्ते पर स्थित आर्मी कैंप में करीब 100 जवान थे। स्थानीय मंगती नाले में बाढ़ का पानी आ जाने से सेना का कैम्प बह गया।

अधिकारियों के अनुसार हादसे से सबसे ज्यादा प्रभावित मालपा गांव के करीब 15-20 लोग अभी भी लापता हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 1998 में इसी इलाके में हुए भूस्खलन में 200 लोगों की जान चली गयी थी। 1998 में मरने वालों में मशहूर डांसर प्रतिमा बेदी भी थीं। रिपोर्ट के अनुसार त्रासदी में स्थानीय दुकानों पुरी तरह नष्ट हो गई हैं। पिथौरागढ़ के डीएम के अनुसार मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है।

भारत तिब्बत सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल और सेना की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। सेना के हेलीकॉप्टर लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार बाढ़ में मालपा और पांगला के बीच स्थित तीन पैदल यात्री पुल बह गए हैं। तवाघाट-पांगला के बीच हाईवे का करीब 45 मीटर सड़क बाढ़ में बह गई है। आपदा के कारण कैलाश मानसरोवर यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और मंत्री प्रकाश पंत ने सोमवार शाम को आपदा प्रभावित इलाके का दौरा किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 उत्तराखंड: विकास की दौड़ में विनाश के कगार पर पहाड़
2 गाय के लिए सरकार की अंटी में पैसा नहीं
3 गाय के साथ सेक्स करते पकड़ा गया लड़का, लोगों ने पीटने के बाद पुलिस में दिया
ये पढ़ा क्‍या!
X