scorecardresearch

Chardham Yatra: उत्तराखंड सरकार ने घटा दिया ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का वक्त, जानिए वजह

Chardham Yatra: उत्तराखंड सरकार की ओर से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का समय एक महीने से घटाकर एक हफ्ता कर दिया गया।

Char Dham Yatra| Uttarakhand| Char Dham News
केदारनाथ धाम में दर्शन करने के लगी श्रद्धालुओं की भीड़ (फोटो: पीटीआई)

उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए होने वाले ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का समय एक महीने घटाकर एक हफ्ते कर दिया है। यानी अब आपको यात्रा शुरू करने से एक हफ्ते पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जानकारी के मुताबिक, सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए आने वाली भीड़ को देखकर यह फैसला लिया है। इससे पहले सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं को यात्रा से एक महीने पहले रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा दी थी। फिलहाल यात्री चार धाम यात्रा मार्ग के 20 स्थानों पर पंजीकरण करा सकते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सरकार के इस फैसले की जानकरी देते हुए राज्य के पर्यटन सचिव ने कहा कि “उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन समय घटा दिया है। अब यात्री यात्रा शुरू होने एक महीने की जगह एक हफ्ता पहले रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन चार धाम यात्रा मार्ग पर 20 जगह किया जा रहा है।”

उत्तराखंड सरकार की ओर से मई में होने वाली चार धाम यात्रा के लिए अप्रैल से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने शुरू कर दिए थे। वहीं, चार धाम यात्रियों के लिए आने भीड़ को देखते हुए सरकार ने सभी यात्रियों से अपील की थी कि यात्रा शुरू करने से पहले ही ऑनलाइन अपना लें। अगर यात्री ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें बीच में ही रोक लिया जाएगा।

चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी श्रद्धालुओं से रजिस्ट्रेशन के बाद ही यात्रा शुरू करने की अपील की उन्होंने कहा, “इस साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर आ रहे हैं। मेरा आप सभी से अनुरोध है कि सकुशल यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद ही यात्रा प्रारंभ करें।”

जानकारी के मुताबिक, चार धाम यात्रा के लिए अब तक 16 लाख से ज्यादा यात्री अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इसमें केदारनाथ धाम के लिए 5,14,148, बद्रीनाथ धाम के लिए 4,66,883, यमुनोत्री के लिए 2,56,482 और गंगोत्री के लिए 2,87,267 लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

पढें उत्तराखंड (Uttarakhand News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट