ताज़ा खबर
 

उत्तराखंड के जंगलों में भयानक आग, करीब 71 हेक्टेयर जमीन पूरी तरह से बर्बाद

पिछले हफ्ते राज्य में आग लगने की करीब 45 घटनाएं सामने आई हैं। कुमाऊं क्षेत्र में आग की 21 घटनाएं, गढ़वाल में 16 घटनाएं और अनरक्षित वन क्षेत्र में जंगल में आग की नौ घटनाएं देखी गईं हैं।

पिछले हफ्ते राज्य में आग लगने की करीब 45 घटनाएं सामने आई हैं। (file)

कोरोना संकट के साथ-साथ देश कई प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहा है। देश में कही भूकंप के झटके लग रहे हैं तो कहीं चक्रवात के चलते भारी जानमाल का नुकसान हो रहा है। अब बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी के चलते उत्तराखंड के जंगलों में आग लग गई है। यह आग पिछले चार दिनों से भभक रही है। आग के चलते जंगल की करीब 71 हेक्टेयर जमीन पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जंगल में आग लगने से दो लोगों की जान चली गई, जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया है। आग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

उत्तराखंड के जंगलों की आग आमेजन और ऑस्ट्रेलिया की याद दिला रही है, जहां के जंगलों में भीषण आग लगने की वजह से भारी तबाही मची थी और कई लोग बेघर हो गए थे। भारत समेत पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ रही है। ऐसे में  उत्तराखंड के जंगलों की आग ने एक नई परेशानी पैदा कर दी है।

पिछले हफ्ते राज्य में आग लगने की करीब 45 घटनाएं सामने आई हैं। कुमाऊं क्षेत्र में आग की 21 घटनाएं, गढ़वाल में 16 घटनाएं और अनरक्षित वन क्षेत्र में जंगल में आग की नौ घटनाएं देखी गईं हैं। आगे भी लगातार बढ़ रहे तापमान के चलते जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढ़ने की संभावना है।

पिछले चार दिन से लगी इस आग को बुझाने की हर मुमकिन कोशिश विभाग के कर्मचारी कर रहे हैं, लेकिन फिहलाल इस भीषण आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। आग के चलते तापमान में भी उछाल देखने को मिल रहा है।

पीआईबी उत्तराखंड की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस साल जंगलों में आग की घटनाओं में कमी आई है। आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल इसी अवधि में 1590 हेक्टेयर भूमि की तुलना में 25 मई तक जंगल में लगी आग के कारण 71.46 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोलकाता में दो राजनीतिक गुटों में जबर्दस्त मारपीट, बिजली नहीं आने पर TMC विधायक की पिटाई, सिर पर दे मारी ईंट
2 यूपी में 1820 प्रवासी मजूदरों को कोरोना की पुष्टि, 7000 के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या, उत्तराखंड में भी 48 नए केस मिले