ताज़ा खबर
 

सड़क से कुंभ के लिए प्रयागराज जाने वालों को बड़ी सहूलियत देने की तैयारी में योगी सरकार

यूपी के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने प्रयागराज जिले में विकास कार्यों की गति के संबंध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की थी। बैठक में मुख्य सचिव ने कार्यों की प्रगति आख्या को जांचा।

Author November 4, 2018 9:43 PM
नई टोल पॉलिसी को पूरी तरह इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से जोड़ा जाएगा. टोल प्लाजा (express photo)

उत्तर प्रदेश सरकार ऐसी योजना बना रही है कि कुंभ मेले का समापन होने तक प्रयागराज की ओर जाने वाली सभी सड़कों को टोल मुक्त कर दिया जाए। इस संबंध में प्रदेश सरकार केंद्र सरकार को जल्दी ही पत्र लिखेगी। प्रदेश सरकार ये चाहती है कि प्रयागराज शहर की सीमा से 50 किमी की परिधि में आने वाले सभी टोल प्लाजा को 15 दिसंबर से 15 मार्च के बीच टोल मुक्त कर दिया जाए।

अधिकारियों का तर्क है कि इससे न सिर्फ यात्रा आसान हो जाएगी बल्कि टोल प्लाजा के कारण ट्रैफिक जाम लगने की संभावना भी कम हो जाएगी। बता दें प्रयागराज में लगने वाला कुंभ दुनिया का सबसे बड़ा मेला होता है। इस मेले में पूरी दुनिया से श्रद्धालु प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती नदी के संगम में स्नान करने के लिए आते हैं।

यूपी के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने प्रयागराज जिले में विकास कार्यों की गति के संबंध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की थी। बैठक में मुख्य सचिव ने कार्यों की प्रगति आख्या को जांचा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रयागराज की ओर जाने वाले सभी मुख्य मार्गों पर सड़कों के किनारे हैंडपंप स्थापित किए जाएं। यदि हैंडपंप खराब हों तो समय रहते उनकी मरम्मत करवा ली जाए। इसके अलावा मार्ग प्रकाश, पेयजल और पार्किंग स्थलों के पास पर्याप्त सुरक्षा और प्रकाश की व्यवस्था की जाए।

सरकार ने ये भी तय किया है कि मेला स्थल पर 195 देशों के झंडे फहराए जाएंगे। इलाहाबाद से 30 किमी की परिधि में सड़कों के किनारे डिजिटल मार्गदर्शक लगाए जाएंगे। ये मार्गदर्शक सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं और कुछ अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में होने के कारण पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए मददगार साबित होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X