ताज़ा खबर
 

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- नमाज और सूर्य नमस्कार एक समान

योगी आदित्यनाथ ने योग महोत्सव में कहा कि साल 2014 से पहले योग की बात सांप्रदायिकता थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को दुनिया तक पहुंचाया है।

Yogi Adityanath, Yogi Adityanath Govt, Yogi Adityanath UP CM, Yogi Adityanath Crackdown, Yogi Adityanath On Cow Slaughter, Retired IAS, Retired Officers, Officers on Extension, Bureaucracy, Uttar Pradesh Administration, Yogi Adityanath Decisions, Indiaउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ। (PTI Photo)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को योग महोत्सव में कहा कि नमाज और सूर्य नमस्कार समान हैं, दोनों की मुद्राएं एक जैसी हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि योग किसी जाति, धर्म, उम्र और लिंग का मोहताज नहीं है। उन्होंने कहा, ‘अगर आप सूर्य नमस्कार करते हुए देखेंगे तो आपको यह वैसे ही लगेगा, जैसे मुस्लिम नमाज पढ़ते हैं। सूर्य नमस्कार में जितने आसन आते हैं, उसमें जो प्राणयाम की क्रियाएं हैं वो मुस्लिम भाई जो नमाज पढ़ते हैं, उससे मिलती-जुलती हैं। दोनों एक दूसरे से मिलती हुई प्रक्रिया हैं। लोगों ने दोनों को आपस में जोड़ने की कभी कोशिश की नहीं की।’

योगी ने कहा, साल 2014 से पहले योग की बात सांप्रदायिकता थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को दुनिया तक पहुंचाया है। साथ ही उन्होंने सांप्रदायिकता के बारे में भी अपने विचार रखे। योगी ने कहा कि हमें तय करना होगा कि वास्तव में सांप्रदायिक कौन है? योग महोत्सव में योगी आदित्यनाथ के साथ योग गुरु बाबा रामदेव भी मौजूद थे।

साथ ही आदित्यनाथ ने कहा, ‘लोग योगी को भीख तक नहीं देते, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश की जनता ने मुझे पूरा यूपी ही सौंप दिया। मेरे जैसे योगी के बारे मे लोग कई तरह की बाते कर रहे हैं। लेकिन मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सकारात्मकता सीखी है।’ योगी ने कहा कि मैं उत्तर प्रदेश की हर एक बीमारी जानता हूं, उन बीमारियों को खत्म करने और लोगों को हित में कड़े फैसले लेने से बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाउंगा, अभी तो केवल छोटे फैसले ही लिए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जो बना यूपी सीएम का पड़ोसी, उसका तबाह हो गया राजनीतिक करियर, इस बार किसी ने नहीं लिया छह नंबर बंगला
2 योगी आदित्यनाथ ने 12.10 बजे किया गृह प्रवेश, रखवाया चमड़े की जगह लकड़ी का सामान, बाबा रामदेव पहले मेहमान
3 आईआईटी के प्रोफेसर ने पत्‍नी समेत चार महीने से खुद को कर ल‍िया था घर में कैद, पड़ोस‍ियों ने खबर तक नहीं ली
IPL 2020 LIVE
X