ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी के साथ बारिश में योग करने वाले 21 बच्‍चे हो गए बीमार, अस्‍पताल में किया गया भर्ती

मालूम हो कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शिरकत करने के इच्छुक लोगों को रात दो बजे से मैदान में दाखिल कराने की व्यवस्था थी। बड़ी संख्या में लोग पहुंच भी गये थे।

Author June 21, 2017 7:42 PM
ये तस्वीर लखनऊ में आयोजित योग समारोह की है। जहां पर बारिश के दौरान सभी योगप्रेमियों ने योगा किया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रमाबाई अंबेडकर मैदान में तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को बारिश के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संग योग करने वाले 21 बच्चे पानी में भीगने की वजह से बीमार पड़ गए। दरअसल बुधवार सुबह हुई बारिश के चलते तापमान काफी गिर गया और योग दिवस पर योग करने बिना नींद पूरी किए तड़के करीब चार ही बजे पहुंचे सैकड़ों छात्रों में से 21 बच्चों की तबियत बिगड़ गई। इस बारे में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा, “बारिश और हवा के कारण सर्दी लगने से 21 बच्चे बीमार हो गए। उनमें से कुछ का रमाबाई अंबेडकर मैदान में बने अस्थाई अस्पताल में इलाज किया गया। बाद में सभी को लोकबंधु अस्पताल लाकर भर्ती किया गया। वहां दो-तीन घंटे तक डॉक्टर की निगरानी के बाद बच्चों को डिस्चार्ज कर दिया गया।”

मालूम हो कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शिरकत करने के इच्छुक लोगों को रात दो बजे से मैदान में दाखिल कराने की व्यवस्था थी। बड़ी संख्या में लोग पहुंच भी गये थे। तड़के करीब चार बजे तेज बारिश होने और ठंडी हवा चलने से लोगों को परेशानी हुई। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कार्यक्रम स्थल पर ही आठ बिस्तरों का एक अस्थायी अस्पताल बनाया था। इसके अलावा 24 एम्बुलेंस तथा 20 स्ट्रेचर भी उपलब्ध कराये गये थे।

प्रधानमंत्री ने तृतीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रिमझिम बारिश के बीच रमाबाई अंबेडकर रैली स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों के हुजूम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘नमक होता तो थोड़ा सा है लेकिन पूरे शरीर की रचना में उसका महत्व नकारा नहीं जा सकता। जीवन में नमक ना हो तो जीवन नहीं चलता। जैसा जीवन में नमक का सार है, वैसा ही योग का स्थान हम बना सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि हमें कोई घंटों योग करने की जरूरत नहीं है। बस 50-60 मिनट योग करने से स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मन, स्वस्थ बुद्धि प्राप्त होती है। अगर सवा सौ करोड़ देशवासी इस स्वास्थ्य को प्राप्त कर लें तो दुनिया के सामने जो मानवीय विचारों के संकट पैदा होते हैं, उनसे भी हम मानव जाति की रक्षा कर सकते हैं।

देखिए वीडियो - अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2017: युवाओं के साथ पीएम मोदी ने किया योग

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App