ताज़ा खबर
 

महामना एक्सप्रेस: सफर के पहले दिन ही यात्री उड़ा ले गये नल, कारपेट और शीशे, पीएम ने दिखाई थी हरी झंडी

ट्रेन में लगाये गये चार हैंड शॉवर्स, और दो कारेपट भी अपनी जगह से गायब थे। इसके अलावा ट्रेन के टॉयलेट और सीटों की हालत बेहद खराब हो गई थी।
महामना एक्सप्रेस का उदघाटन पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार (22 सितंबर) को किया था। (फोटो- twitter)

इंडियन रेलवे के वीआईपी ट्रेनों में शुमार वाराणसी-वडोदरा महामना एक्सप्रेस अपने सफर के पहले दिन ही भारतीय मानसिकता से रु-बरु हुई। रविवार को जब ट्रेन वाराणसी से वडोदरा लौटी तो यार्ड के अधिकारी ये देखकर हैरान थे कि जनरल कोच के तीन शौचालयों के नल गायब थे। ट्रेन में लगाये गये चार हैंड शॉवर्स, और दो कारेपट भी अपनी जगह से गायब थे। इसके अलावा ट्रेन के टॉयलेट और सीटों की हालत बेहद खराब हो गई थी। इस नयी ट्रेन के सीट पर स्क्रैच लगा हुआ था और कोच के शीशे लगभग टूटे हुए थे। शुक्रवार (22 सिंतबर) को पीएम नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। रेलवे अधिकारियों को इस बावत कोई जानकारी नहीं है कि ट्रेन की ऐसी हालत किसने की? लेकिन उनका मानना है कि इन घटनाओं के लिए ट्रेन के पैसेंजर जिम्मेदार हैं।

बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी का स्वच्छता अभियान पर काफी जोर है। पीएम मोदी ट्रेनों को भी स्वच्छ और सुंदर बनाने पर जोर देते हैं। रेल मंत्रालय उनकी इस मुहिम को आगे बढ़ाने में लगा है। लेकिन ऐसा लगता है रेल यात्री पीएम की अपील को तवज्जो नहीं दे रहे हैं। इंडियाटाइम्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी रविन्दर भास्कर ने कहा कि रेलवे यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने की भरपूर कोशिश कर रहा है। लेकिन ये बेहद शर्मनाक और दुखदायी है कि कुछ लफंगे किस्म के यात्री ट्रेनों में भी चोरी करते हैं और नल और शॉवर्स जैसी चीजों पर भी हाथ साफ कर जाते हैं। रेलवे के मुताबिक सफर के बाद कोच की हालत भी काफी गंदी थी।

महामना एक्सप्रेस भारतीय रेल को एक नया और साफ सुथरा चेहरा देने के मकसद से लॉन्च किया गया था। इस ट्रेन का नामकरण बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय के नाम पर रखा गया है। इससे पहले मई में लॉन्च हुए तेजस एक्सप्रेस में भी यात्रियों ने ऐसी ही हरकतें की थी और मुंबई गोवा तेजस सुपरफास्ट एक्सप्रेस से कई हेडफोन्स चुरा लिये थे। और एलईडी स्क्रीन को भी तोड़ दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    bitterhoney
    Sep 27, 2017 at 6:02 pm
    मोदीजी, पहले भूखी जनता को खाने को दो सारी चोरी बंद हो जाएगी वरना जनता पेट भरने के लिए तुम्हारी कुर्सी भी चुरा कर बेच खायेगी. जब तक देश पूरी तरह से संपन्न नहीं हो जाता बुलेट ट्रेन का सपना देखना बंद कर दीजिये. वरना बुलेट ट्रेन का हाल भी महामना एक्सप्रेस जैसा ही होगा.
    (0)(0)
    Reply