ताज़ा खबर
 

22 को वाराणसी जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, वडोदरा तक सीधी ट्रेन के अलावा बनारसियों को देंगे ये तोहफे

पीएम वाराणसी में भी एक उत्कर्ष बैंक की शाखा का उद्घाटन करेंगे। यह माइक्रो फाइनैंस में डील करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी से वडोदरा के बीच सीधी ट्रेन का शुक्रवार को शुभारंभ करेंगे हैं। पीएम 2014 में लोकसभा इलेक्शन में इन दोनों जगह से चुनाव जीते थे। बाद में वाराणसी को चुना और वडोदरा की सीट का खाली कर दिया था। इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि पीएम शुक्रवार को अपने चुनाव क्षेत्र वाराणसी के दो दिन के दौरे पर जा रहे हैं। इसी दौरान वह शुक्रवार को महमना एक्सप्रेस का भी शुभारंभ करेंगे। अधिकारी ने कहा कि उसी दिन रेल मंत्री पीयूष गोयल वडोदरा में मौजूद रहेंगे वहीं रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हां सूरत में मौजूद रह सकते हैं। अभी वाराणसी से अहमदाबाद के बीच साबरमती एक्सप्रेस चलती है। इसका वडोदरा में भी स्टॉप है। एक महामना एक्सप्रेस वाराणसी से दिल्ली के बीच भी चलती है। काफी समय से वाराणसी से वडोदरा के बीच सीधी ट्रेन चलाने की मांग उठ रही थी। महामना एक्सप्रेस एक मेड इन इंडिया सुपरफास्ट एक्सप्रेस है। इसमें शानदार इंटीरियर दिया गया है।

वाराणसी से वडोदरा के बीच की दूरी 1,531 किलोमीटर की है। अगर 55.7 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत स्पीड आती है, तो वाराणसी से वडोदरा पहुंचने में 27 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा। अभी केवल 2 ही महामना एक्सप्रेस चल रही हैं। एक वाराणसी और नई दिल्ली के बीच और एक भोपाल और खजुराहों के बीच।

महामना एक्सप्रेस वाराणसी से हर शुक्रवार को चला करेगी। वहीं महामना एक्सप्रेस हर बुधवार को वडोदरा से चला करेगी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक और स्वतंत्रता सेनानी मदन मोहन मालवीय को महामना कहते हैं। उन्हीं के नाम पर इस ट्रेन को चलाया गया है।

पीएम वाराणसी में जल एंबुलेंस सर्विस और जल शव वाहन सेवा भी लॉन्च करेंगे। प्रधानमंत्री वाराणसी के शाहसनपुर फार्म में शनिवार को ‘पशुधना मेला’ (पशु मेला) में भी जाएंगे। यह गाय और भैंसों की सैकड़ों स्वदेशी नस्लों के पालन के लिए जाना जाता है। प्रधानमंत्री शनिवार को एक पब्लिक मीटिंग भी करेंगे और इस दौरान वह कई नए प्रॉजेक्ट्स भी लॉन्च करेंगे। पीएम वाराणसी में बुनकरों के लिए एक ट्रेड फैशिलेशन सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम वाराणसी में भी एक उत्कर्ष बैंक की शाखा का उद्घाटन करेंगे। यह माइक्रो फाइनेंस में डील करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App