ताज़ा खबर
 

उत्‍तर प्रदेश: सरकारी स्‍कूलों में अनिवार्य होगी योग शिक्षा, लड़कियों को मिलेगी सेल्‍फ डिफेंस की ट्रेनिंग

बैठक में यूपी के सीएम ने उत्तर प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों के लिए एक समान पाठ्यक्रम और कॉलेजों के अकादमिक सत्र को नियमित रूप से सुनिश्चित करने की जरूरत पर जोर दिया।
Author April 4, 2017 20:53 pm
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ। (Photo: PTI)

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में योग शिक्षा कार्यक्रम जल्द ही अनिवार्य बनाया जाएगा। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के अधिकारियों को इस सिलसिले में काम करने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार ने यह फैसला भी किया है कि इन स्कूलों में छात्राआें को आत्मरक्षा प्रशिक्षण जरूर मुहैया कराया जाए। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उन्होंने यह निर्देश दिए। एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा कार्यक्रम और योग शिक्षा कार्यक्रम अनिवार्य बनाए जाएंगे। बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ने इस बात पर जोर दिया कि बड़े पैमाने पर नकल होने की घटना या सरकारी शिक्षकों के निजी कोचिंग सेंटर चलाने पर प्राथमिकी दर्ज की जाए। यह फैसला भी किया गया कि राज्य सरकार निजी स्कूलों और कॉलेजों की ज्यादा फीस पर नियंत्रण लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी।

बैठक में यूपी के सीएम ने उत्तर प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों के लिए एक समान पाठ्यक्रम और कॉलेजों के अकादमिक सत्र को नियमित रूप से सुनिश्चित करने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थानों को शिक्षकों के खाली पड़े पदों को भरने के लिए कहा है। आईटीआई में रेडियो मैकेनिक जैसे पुराने पाठ्यक्रम बंद करने और उद्योग जगत की जरूरत के मुताबिक नये पाठ्यक्रम शुरू करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। सीएम योगी आदित्य नाथ ने यह स्पष्ट कर दिया कि बंद होने की कगार पर खड़े निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के संसाधनों को अन्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा उपयोग किया जाना चाहिए और इस बारे में संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए। साथ ही विद्यालयों में अधिकतम 200 दिन के अंदर कोर्स पूरा कराने के निर्देश दिए हैं।

स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी। सभी स्कूलों में शिक्षकों तथा छात्रों की नियमित उपस्थिति बायोमीट्रिक्स के माध्यम से मॉनीटर की जाएगी। साथ ही स्कूलों में नियमित पढ़ाई सुनिश्चित की जाएगी। परीक्षाओं को 15 दिन में पूरा करके अगले 15 दिन के अंदर उनके रिजल्ट देने की संभावना तलाशने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने उच्च शिक्षा तथा माध्यमिक शिक्षा के तहत अगले 100 दिन के अंदर निर्धारित किए गए लक्ष्यों को हर हाल में पूरा करने के निर्देश भी दिया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान", देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.