ताज़ा खबर
 

‘अगला नीरव मोदी बन सकता है यूपी का कारोबारी’ केंद्रीय मंत्री ने योगी सरकार को भेजी चिट्ठी

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री सत्‍यपाल सिंह ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और गन्‍ना विकास राज्‍यमंत्री सुरेश राणा को पत्र लिखा है। उन्‍होंने बताया कि चीनी मिल मालिक उमेश मोदी पर किसानों का 462 करोड़ रुपए का बकाया है और उन्‍हें आशंका है कि नीरव मोदी की ही तरह उमेश मोदी भी देश छोड़ कर भाग न जाए।

Union minister, Modi Cabinet, Satya Pal Singh, oath of Vedasकेंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह (फोटो सोर्स : Indian Express)

वित्‍तीय अनियमितता को लेकर केंद्रीय मंत्री ने उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार को चिट्ठी लिखी है। मंत्री ने लिखा कि समय रहते यदि उचित कदम नहीं उठाया गया तो प्रदेश का यह कारोबारी अगला नीरव मोदी बन सकता है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी देश का अभी तक का सबसे बड़ा बैंकिंग फ्रॉड कर विदेश भाग गया। दरअसल, केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री और बागपत (उत्‍तर प्रदेश) से बीजेपी सांसद सत्‍यपाल सिंह ने चीनी व्‍यवसायी उमेश मोदी को लेकर योगी आदित्‍यनाथ की सरकार को आगाह किया है। सत्‍यपाल सिंह ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के गन्‍ना विकास मंत्री सुरेश राणा को चिट्ठी लिखी है। उन्‍होंने इसमें बताया कि उद्योगपति उमेश मोदी की दो चीनी मिलें हैं, जिनपर किसानों का कुल 462 करोड़ रुपया बकाया है। ऐसे में वह दूसरा नीरव मोदी बन सकता है। ‘इकोनोमिक टाइम्‍स’ के अनुसार, केंद्रीय मंत्री ने यह चिट्ठी 2 दिसंबर को लिखी थी।

‘दूसरी कंपनियों में डायवर्ट कर दिया 232 करोड़ रुपया’: सत्‍यपाल सिंह ने सीएम योगी और सुरेश राणा को लिखी चिट्ठी में बताया कि उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव को भी उमेश मोदी के बारे में आगाह किया था। केंद्रीय मंत्री ने लिखा, ‘मलकपुर चीनी मिल पर 312 करोड़ और मोदी शुगर मिल पर 150 करोड़ रुपये का बकाया है। इन दोनों मिलों का मालिक उमेश मोदी है। मलकपुर शुगर मिल ने वर्ष 2012-13 में कंपनी रजिस्‍ट्रार के यहां अंतिम बैलेंस शीट जमा कराया था। इसमें पाया गया था कि किसानों का बकाया चुकाने के बजाय ग्रुप की अन्‍य कंपनियों (जैसे मोदी एनर्जी, मोदी सिक्‍योरिटीज और अन्‍य) में 231.76 करोड़ रुपया डायवर्ट कर दिया गया था।’ सत्‍यपाल सिंह ने उमेश मोदी द्वारा नीरव मोदी का रास्‍ता अपनाने की भी आशंका जताई है। उन्‍होंने लिखा, ‘मुझे डर है कि नीरव मोदी की तर्ज पर उमेश मोदी गरीब किसानों का पैसा डकार कर कहीं देश छोड़ कर भाग न जाए।’

उत्‍तर प्रदेश में चीनी मिलों पर किसानों का करोड़ों रुपया बकाया है। किसान बकाया रकम के भुगतान को लेकर समय-समय पर मांग करते रहते हैं, लेकिन इस मसले पर अभी तक खास प्रगति नहीं हुई है। अब केंद्रीय मंत्री ने राज्‍य सरकार को पत्र लिखकर बकायेदाार मिल मालिक के देश छोड़ कर भागने की आशंका जाहिर की है। बता दें कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी फर्जी दस्‍तावेज और अधिकारियों से मिलीभगत कर पंजाब नेशनल बैंक से हजारों करोड़ का कर्ज ले लिया था। कर्ज की रकम का भुगतान करने के बजाय नीरव मोदी देश छोड़ कर भाग गया। भारत सरकार अब उसके प्रत्‍यर्पण का प्रयास कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सांडों की आबादी कम करेगी योगी सरकार, देसी गाय अब बछिया को ही देगी जन्‍म
2 देवबंद का फतवा: बिना बुर्के किसी भी फंक्‍शन में जाना शरीयत के खिलाफ
3 यूपी: जाम में फंसे मुसलमानों की नमाज के लिए हिंदुओं ने खोला शिव मंदिर, सबने की तारीफ
यह पढ़ा क्या?
X