scorecardresearch

UP Electricity Price:योगी सरकार ने लोगों दी बड़ी राहत, सस्ती हुई बिजली, जानें क्या हैं नया रेट

UP Electricity New Rate: योगी सरकार ने शहरी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए 7 प्रति यूनिट के स्लैब को खत्म कर दिया है।

UP Electricity Price:योगी सरकार ने लोगों दी बड़ी राहत, सस्ती हुई बिजली, जानें क्या हैं नया रेट
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो : ट्विटर/@myyogiadityanath)

उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली की नई दरें जारी करते हुए प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। बिजली की नई जारी दरों के मुताबिक, योगी सरकार ने अब शहरी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए 7 प्रति यूनिट के स्लैब को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए 6 रुपये वाले अधिकतम स्लैब को समाप्त कर दिया गया है। बिजली की दरों में इस कटौती का फायदा प्रदेश के 2.9 करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं को मिलेगा। मौजूदा समय में प्रदेश में कुल 3.3 करोड़ बिजली उपभोक्ता है।

बता दें, उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (UPERC) ने शनिवार को उत्तर प्रदेश में बिजली की नई दरों की घोषणा की। यूपीईआरसी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बिजली की दरों को नहीं बढ़ाने का फैसला किया है, इसका फायदा प्रदेश के कुल 3.3 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा। यह लगातार चौथा वर्ष है जब उत्तर प्रदेश में बिजली की दरों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। आखरी बार उत्तर प्रदेश में बिजली की दरें 2018-19 में बढ़ी थी।

शहरी क्षेत्रों में बिजली की दरें

यूपीईआरसी की ओर से जारी की गई दरों के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में शून्य से 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 5.5 रुपये प्रति यूनिट, 101 से 150 यूनिट तक खर्च करने वालों को 5.5 रुपये प्रति यूनिट, 151 से 300 यूनिट तक खर्च करने वालों को 6 रुपये प्रति यूनिट और 300 यूनिट से अधिक खर्च करने वालों को 6.5 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, 500 यूनिट से अधिक के स्लैब को प्रदेश सरकार ने खत्म कर दिया है। इस स्लैब में आने वाले उपभोक्ताओं को पहले 7 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिल का भुगतान करना होता था। बता दें, बीपीएल परिवारों को 100 यूनिट तक खर्च करने पर 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की दरें

शहरी के साथ से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी राहत दी गई है। शून्य से 100 यूनिट तक खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 3.35 रुपये प्रति यूनिट, 100 से 150 यूनिट तक खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 3.85 रुपये प्रति यूनिट, 151 से 300 यूनिट तक खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 5 रुपये प्रति यूनिट, 300 से अधिक यूनिट खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 5.5 रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी 500 यूनिट से अधिक के सिले को खत्म कर दिया है। इसका मतलब यह है कि 500 यूनिट से अधिक का बिल आने पर लोगों को 6 रुपये प्रति यूनिट की जगह 5.5 रुपये प्रति यूनिट से हिसाब से ही भुगतान करना होगा।

इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के उपभोक्ताओं को भी सरकार ने बड़ी राहत दी है। निजी डिस्कॉम नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (NPCL) के ग्राहकों के लिए बिजली की दरों को कुल 10 फ़ीसदी घटाया गया है। इसके साथ ही सरकार ने बिजली दरों के स्लैब की संख्या 80 घटाकर 59 कर दी है।

पढें उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट