ताज़ा खबर
 

यूपी: कोहरे की वजह से एटा में स्कूल बस और ट्रक में टक्कर, दो दर्जन से ज्यादा बच्चों की मौत, छुट्टी के आदेश के बावजूद खुला था स्कूल

इस हादसे में करीब 40 बच्चे घायल हो गए।

घटनास्थल पर मौजूद लोग। ( Photo Source: ANI)

उत्तर प्रदेश में एटा जिले के अलीगंज क्षेत्र में गुरुवार को घने कोहरे के बीच एक स्कूल बस के एक ट्रक से टकरा जाने से कम से कम दो दर्जन बच्चों की मौत हो गई। मृतक संख्या और बढ़ने की आशंका है। जिलाधिकारी शम्भूनाथ ने बताया कि जे.एस. विद्यानिकेतन स्कूल की बस सुबह आसपास के गांवों से बच्चों के लेकर विद्यालय आ रही थी। रास्ते में अलीगंज-पटियाली मार्ग पर असदनगर के पास एक ट्रक ने उसे टक्कर मार दी। इस हादसे में 8 बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि बाकी बच्चों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

सूत्रों के मुताबिक इस हादसे में मरने वालों में दिवारी लाल (12), अनुज (छह), सनी (14), लखेश (आठ), विकास (पांच), रिषभ (आठ), राधे (14), निक्की (12), दीक्षा (आठ) तथा हिमांशु (सात) की तत्काल शिनाख्त हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘ट्वीट’ करके इस हादसे पर दुख जाहिर किया है। उन्होंने मृत बच्चों के परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायल बच्चों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। वहीं, राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने घायलों के मुफ्त और त्वरित इलाज के आदेश दिये हैं। सूत्रों ने बताया कि हादसे में करीब 30 बच्चों के घायल होने की खबर हैं। उन्हें स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री ने हादसे में बच्चों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को हादसे में घायल हुए बच्चों के लिए इलाज के लिए तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी शम्भूनाथ ने बताया कि ठंड के चलते जिला प्रशासन ने 20 जनवरी तक स्कूल बंद करने के आदेश दिये थे, मगर इसके बावजूद स्कूल खोला गया, लिहाजा उसकी मान्यता रद्द करने के आदेश दिये गये हैं।

हादसे का शिकार हुआ एक बच्चा। हादसे का शिकार हुआ एक बच्चा।

बताया जा रहा है कि बस में 50-55 बच्चे सवार थे। हादसे की जानकारी मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिया। यूपी के डीजीपी जावीद अहमद ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, ‘ठंड की वजह से स्कूल बंद करने के जिला प्रशासन के बावजूद भी स्कूल खुला हुआ था। दो दर्जन से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई। अभी इसमें फंसे बच्चों को बाहर निकाला जा रहा है। राहत कार्य जारी है। स्कूल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’

bus-02

ऐसा ही हादसा राजस्थान के चूरू जिले में हुआ है। चूरू जिले के राजदेलसर थाना क्षेत्र में गुरुवार को एक निजी स्कूल की बस के पलट जाने से 25 बच्चे घायल हो गए। इनमें से तीन की हालत गंभीर है और उन्हें चूरू के अस्पताल में भेजा गया है। पुलिस नियंत्रण कक्ष ने यह जानकारी देते हुए बताया कि चालक द्वारा नियंत्रण खोने से बस पलट गयी। घायल बच्चों को स्थानीय अस्पताल लाया गया जहां तीन को गंभीर हालत में चूरू के अस्पताल के लिए भेजा गया है। शेष बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुटटी दे दी गई। घायल बच्चे पहली कक्षा से आठवी कक्षा तक के छात्र हैं। बस छोटे गांव से राजदेलसर आ रही थी। पुलिस ने बस चालक के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वृंदावन: आश्रम में महंत सहित दो के शव मिले
2 उत्तर प्रदेश: हवालात में लगाई महिला ने फांसी, घटना से थाने में हड़कंप
3 असदउद्दीन ओवैसी ने अंबेडकर को बताया गांधी से भी बड़ा नेता, कहा- मोदी अब ‘महात्‍मा मोदी’ बन गए हैं
Padma Awards List
X