scorecardresearch

यूपीः योगी के घर दूसरी बार PM मोदी, करेंगे मंत्रियों संग डिनर मीटिंग, जानें क्या है इसकी अहमियत

लखनऊः इससे पहले 2017 को पीएम मोदी ने योगी के घर डिनर किया था तब उसमें विपक्ष के नेताओं को भी बुलाया गया था। मायावती और अखिलेश यादव ने उस मीटिंग में जाने से गुरेज किया लेकिन मुलायम सिंह यादव डिनर में मौजूद रहे थे।

yogi adityanath, bjp, narendra modi
Live Yogi Adityanath News Updates: यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से बातचीत करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी। (फोटोः पीटीआई)

पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को दूसरी बार सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकार आवास पर पहुंचेंगे। वो योगी समेत उनके 52 मंत्रियों के साथ डिनर भी करेंगे। इस दौरान उनकी तमाम बातों पर गुफ्तगू होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसमें 2024 के साथ विकास योजनाओं पर बात हो सकती है। चर्चा है कि योगी ने दिल्ली जाकर पीएम को इस डिनर के लिए आमंत्रित किया था। मोदी ने तभी अपनी सहमति जता दी थी। तब तारीख तय नहीं हो सकी थी।

लेकिन सीएम योगी के लिए इस मीटिंग के मायने अलग हैं। पीएम का उनके घर दूसरी बार पहुंचना दर्शाता है कि उनके बीच की केमिस्ट्री बेहद मजबूत है। मोदी इससे पहले योगी के पहले कार्यकाल में 20 जून 2017 को उनके आवास पर गए थे। 2022 चुनाव के कुछ पहले पीएम जब यूपी दौरे पर गए थे तब दोनों की एक साथ कदमताल करते हुए एक फोटो वायरल भी हुई थी। योगी के दूसरे कार्यकाल में पीएम का ये पहला दौरा होगा जिसमें वो सीएम के घर जाकर तमाम चर्चा करेंगे।

16 मई को पीएम मोदी नेपाल में भगवान बुद्ध की जन्म स्थली लुंबिनी जाएंगे। सोमवार शाम को वो लखनऊ में रूकेंगे। योगी घर पर डिनर से पहले मोदी की योगी मंत्रिमंडल के साथ करीब साढे तीन घंटे तक बैठक होगी। सभी 52 मंत्री बारी-बारी से अपनी बात रखेंगे। सबको अपनी बात रखने के लिए तीन-तीन मिनट का समय दिया गया है।

माना जा रहा है कि पीएम मोदी चाहते हैं कि 2024 चुनाव से पहले कामकाज तेजी से हो। वो अपनी सरकार की लोक कल्याणकारी नीतियों की चर्चा करेंगे। ऐसी योजनाओं पर भी बात होगी जिसमें योगी सरकार का कामकाज ठीक नहीं रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि पीएम सुधार का मंत्र देंगे।

इससे पहले 2017 को पीएम मोदी ने योगी के घर डिनर किया था तब उसमें विपक्ष के नेताओं को भी बुलाया गया था। मायावती और अखिलेश यादव ने उस मीटिंग में जाने से गुरेज किया लेकिन मुलायम सिंह यादव डिनर में मौजूद रहे थे। हालांकि, ये पता नहीं लग सका है कि इस बार विपक्ष के नेताओं को आमंत्रित किया गया है या नहीं।

पढें उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट