ताज़ा खबर
 

यूपी के मंत्री मोहसिन रजा बोले- गरीबों के लिए हज सब्सिडी छोड़ दें अमीर मुसलमान

केंद्र सरकार हज के लिए सब्सिडी देती है। सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया का किराया कम किया जाता है।

Author Updated: March 25, 2017 6:57 PM
Mohsin Razaयोगी आदित्यनाथ सरकार के इकलौते मुस्लिम मंत्री मोहसिन रजा। (फोटो-PTI)

अमीर मुसलमानों से हज सब्सिडी छोड़ने की अपील करते हुए उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने रविवार को (25 मार्च) कहा कि इससे गरीब और जरूरतमंदों को हज करने का मौका मिल सकेगा। रजा ने कहा, ‘‘हज यात्रा के लिए गरीबों को सब्सिडी मिलनी चाहिए ना कि संपन्न लोगों को। मैं धनी मुसलमानों से अपील करता हूं कि वे हज सब्सिडी छोड़ दें ताकि गरीब और जरूरतमंद हज पर जा सकें।’’

उन्होंने कहा कि संपन्न लोग तो एक से अधिक बार हज यात्रा कर आते हैं लेकिन गरीब अपने जीवन में एक बार भी हज पर जाने में मुश्किल महसूस करता है। केंद्र सरकार हज के लिए सब्सिडी देती है। सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया का किराया कम किया जाता है। हज कोटा में हर राज्य की हिस्सेदारी होती है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का हज कोटा 8,000 बढ़ा दिया गया है और आज हमारे पास 29 हजार सीटों का कोटा है। प्रदेश सरकार सुनिश्चित करेगी कि जिनके पास हज यात्रा पर जाने का साधन नहीं है, उन्हें हज करने में मदद मिल सके।

रजा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर तमाम लोगों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी। ‘‘मैं धनी मुसलमानों से अपील करता हूं कि वे हज सब्सिडी के मामले में भी ऐसा ही करें।’’

इस बीच रजा ने योगी आदित्य नाथ की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि योगी से अच्छा प्रशासक कोई नहीं है। इतना ही नहीं उन्होंने बीजेपी को मुसलमानों का ख्याल रखने वाली इकलौती पार्टी भी बताया। मोहसिन रजा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की कैबिनेट में इकलौते मुस्लिम मंत्री हैं। उन्हें वक्फ और हज विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। इसके साथ ही उनपर साइंस एंड टेक्नॉलोजी, इलेक्ट्रोनिक्स और आईटी जैसे विभागों की भी जिम्मेदारी है। मोहसिन रजा जो कि फर्स्ट क्लास क्रिकेटर भी रह चुके हैं उन्होंने अंग्रेजी अखबार द हिंदू से योगी सरकार पर बात की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सीएम बनने के बाद पहली बार गोरखपुर पहुंचे योगी आदित्यनाथ बोले- कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए एक लाख रुपए देगी सरकार
2 अरविंद केजरीवाल और मायावती के बाद अखिलेश यादव बोले- दुनिया की तरह बैलेट पेपर से चुनाव कराने की करेंगे मांग
3 सपा की हार पर मंथन करने अखिलेश यादव ने बुलाई कार्यकारिणी की बैठक, नहीं आए मुलायम सिंह, शिवपाल यादव, आजम खान