चेतन चौहान से दादी चंद्रो तोमर तक, जानिए किस-किस के नाम पर यूपी सरकार पूरे राज्य में रख रही सड़कों के नाम

यूपी के लोक निर्माण विभाग (PWD) मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने घोषणा की है कि राज्य में छह सड़कों के नाम यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर किया जाएगा।

Yogi Adityanath, UP CM, UP Election, Narendra Giri
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि महाराज को श्रद्धांजलि देने के दौरान योगी आदित्यनाथ(फोटो सोर्स: PTI)

2017 में उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के कई शहरों, रेलवे स्टेशनों, व अन्य स्थानों के नाम बदले गए। हालांकि ये सिलसिला आज भी जारी है। गौरतलब है कि 2022 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव के कुछ महीने पहले राज्य सरकार ने सूबे में कई सड़कों के नाम जानी-मानी हस्तियों के नाम पर रखने का घोषणा की है।

चौधरी चरण सिंह से लेकर चंद्रो तोमर तक: बागपत जिले में चौधरी चरण सिंह, महेंद्र सिंह टिकैत और दादी चंद्रो तोमर के नाम पर सड़कों के नाम रखने को योगी सरकार ने मंजूरी दे दी है। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन में जाट सबसे आगे हैं और चौधरी चरण सिंह और महेंद्र सिंह टिकैत से जुड़ी अगली पीढ़ी के नेता भाजपा सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सड़कों का नामकरण कर भाजपा जाट वोट बैंक को भावनात्मक रूप से अपने साथ जोड़ना चाहती है।

प्रयागराज: प्रयागराज में अपना दल के संस्थापक सोने लाल पटेल के नाम पर भी सड़क का नामकरण किया गया है। बता दें कि सोने लाल पटेल की बेटी अनुप्रिया पटेल मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री हैं, और उनकी पार्टी भाजपा के गंठबंधन (NDA) का हिस्सा है। इसके अलावा अगस्त में प्रयागराज में एक सड़क का नाम पूर्व बीजेपी विधायक रंग बहादुर पटेल के नाम पर किया गया। गौरतलब है कि राज्य में कुर्मी समुदाय की 7 प्रतिशत से अधिक आबादी में इन दोनों नेताओं की काफी अहमियत है।

पिछले साल बांगरमऊ में उपचुनाव के प्रचार के दौरान, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्नाव के पूर्व शासक महाराजा शैतान पासी के नाम पर भी सड़क का नाम रखने का ऐलान किया था।

चेतन चौहान-वीरेंद्र सिंह सिरोही: योगी सरकार ने कई दिवंगत नेताओं के नाम पर भी सड़कों के नाम रखने की घोषणा की जा चुकी है। इनमें भाजपा नेता चेतन चौहान और वीरेंद्र सिंह सिरोही के भी नाम शामिल हैं। इसके अलावा यूपी के लोक निर्माण विभाग(PWD) मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने घोषणा की है राज्य में छह सड़कों के नाम यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर किया जाएगा। इनमें अलीगढ़ और बुलंदशहर में दो सड़कों के नाम रख द कर दिए गए हैं।

पढें उत्तर प्रदेश समाचार (Uttarpradesh News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट