Samajwadi Party Chief Akhilesh Yadav on Mission Vistar, SP May field candidate in Madhya Pradesh, Rajasthan and Chhatisgarh Assembly poll - अखिलेश का 'मिशन विस्तार', एमपी-छत्तीसगढ़-राजस्थान में सपा उतारेगी इतने उम्मीदवार - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अखिलेश का ‘मिशन विस्तार’, एमपी-छत्तीसगढ़-राजस्थान में सपा उतारेगी इतने उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सहयोग से फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उप चुनाव जीतने के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) के हौसले बुलंद हैं। पार्टी ने अब उत्तर प्रदेश के बाहर भी अपनी जड़ें मजबूत करने की कवायद तेज कर दी है।

सपा के लखनऊ स्थित मुख्यालय के बाहर एक अखिलेश यादव समर्थक। (REUTERS/Pawan Kumar)

उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सहयोग से फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उप चुनाव जीतने के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) के हौसले बुलंद हैं। पार्टी ने अब उत्तर प्रदेश के बाहर भी अपनी जड़ें मजबूत करने की कवायद तेज कर दी है। पार्टी नेताओं के मुताबिक, सपा अब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी पार्टी का विस्तार करेगी और आगामी विधान सभा चुनावों में दमखम दिखाएगी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश में सपा 100 सीटों पर उम्मीदावार खड़ा करेगी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी की कई टीमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान भेजी है जो वहां का आंकलन कर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। ये टीमें उन राज्यों में बूथ स्तर पर संगठन खड़ा करने में जुटी हुई हैं। बता दें कि इस साल के आखिर में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधान सभा चुनाव होने हैं।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, सपा नेता इन दिनों अखिलेश के निर्देश पर इन तीनों राज्यों के अलग-अलग इलाकों में पार्टी के विस्तार की कवायद और संभावनाएं तलाशने में जुटे हुए हैं। जल्द ही इन राज्यों से ये टीमें लौटकर अपनी रिपोर्ट अखिलेश यादव को सौपेंगी। इसके बाद ही अखिलेश इन राज्यों का दौरा शुरू करेंगे। एक सपा नेता के मुताबिक, अखिलेश यादव जल्द ही इसी महीने मध्य प्रदेश का दौरा कर सकते हैं। व्यापम घोटाले वाले प्रदेश में पार्टी कम से कम 100 से अधिक विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। साल 2003 में भी सपा ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ा था। उस समय सपा को सात सीटें मिली थीं लेकिन उसके बाद हुए 2008 और 2013 के चुनावों में सपा एक भी सीट जीतने में कामयाब नहीं हुई। अब पार्टी पड़ोसी राज्य में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है।

सपा छत्तीसगढ़ में भी अपना जनाधार बढ़ाना चाहती है। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। पार्टी का इरादा छत्तीसगढ़ में 35 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का है। यहां पर विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। अखिलेश यादव ने हालांकि छत्तीसगढ़ गए नेताओं को हर जिले का दौरा करने का निर्देश दिया है। इसी तरह राजस्थान में सपा एमएलसी रामवृक्ष यादव के नेतृत्व में एक टीम विस्तार की कवायद में जुटी हुई है। पार्टी के विस्तार के साथ ही सपा इन राज्यों में यह भी पता लगा रही है कि बसपा के साथ गठबंधन का लाभ इन राज्यों में मिलेगा या नहीं। इसके बाद ही बूथ स्तर पर संगठन खड़ा करने की कवायद शुरू की जाएगी।

सपा के नेता और विधान परिषद सदस्य सुनील यादव साजन ने इन तीनों राज्यों में पार्टी के विस्तार को लेकर कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करने की तैयारी चल रही है। यहां पर होने वाले विधानसभा चुनावों में पार्टी मजबूती के साथ लड़ेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App