ताज़ा खबर
 

सहारनपुर में दलित-ठाकुर संघर्ष से मायावती को सियासी लाभ, वोट बैंक मजबूत करने मंगलवार को जाएंगी शब्बीरपुर

यूपी में विधानसभा चुनाव में हार के बाद यह मायावती का पहला दौरा है। दौरे की शुरुआत मायावती दलित निर्वाचन क्षेत्र से करने जा रही हैं।

सहारनपुर में हुए जातिगत संघर्ष के बाद मायावती को अपने वोट बैंक के बीच और मजबूत आधार बनाने का मौका मिला है। मायावती मंगलवार (23 मई ) को सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव का दौरा करेंगीं। दलित संगठन भीम सेना की ओर से शब्बीरपुर में हुई हिंसा को लेकर दिल्ली में बड़े पैमाने पर धरना किया गया। उत्तर भारत के सात राज्यों से इसमें लोग आए। दलित संगठन भीम सेना की स्थापना दो साल पहले चंद्रशेखर ने की थी। यूपी में विधानसभा चुनाव में हार के बाद यह मायावती का पहला दौरा है। दौरे की शुरुआत मायावती दलित निर्वाचन क्षेत्र से करने जा रही हैं। मायावती शब्बीरपुर के लिए दिल्ली से सड़क मार्ग से जाएंगी। पिछले सप्ताह मायावती ने योगी आदित्यनाथ सरकार की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि यह लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के अपने प्रमुख संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करने में नाकाम रही है। चुनाव के बाद पार्टी ने संगठन में भारी फेरबदल के साथ ही दलित मुद्दों पर ज्यादा आक्रामक रुख अख्तियार करने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि 5 मई को सहारनपुर के शब्बीरपुर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने को लेकर दो गुटों में हिंसा हो गई थी। इस हिंसा के दौरान आगजनी और फायरिंग भी हुई। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इसमे पुलिस के एक कोतवाल समेत करीब 15 लोग घायल हो गए थे। इस घटना के दौरान मंदिर में पथराव, आगजनी और फायरिंग हुई। इसमें एक ठाकुर जाति के युवक की मौत हो गई थी।

आरोप लगाया जा रहा है कि ठाकुर समाज के लोग पास के ही शिमलाना गांव में महाराणा प्रताप की जयंती मनाने जा रहे थे। शिमलाना में जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वह वहां डीजे बजाते हुए और डांस करते हुए जा रहे थे। जब वह शब्बीरपुर पहुंचे तो वहां लोगों ने उनके डीजे बजाने का विरोध किया। जिसकी वजह से वहां हिंसा फैल गई। वहीं मायावती के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दौरे को नसीमुद्दीन सिद्दीकी के दौरे से जोड़कर देखा जा रहा है। सिद्दीकी ने हाल ही में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में दौरे कर अपने समर्थकों से मुलाकात की थी।

मायावती ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का लगाया आरोप; कहा- "दोबारा हों चुनाव", देखें वीडियो

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App