ताज़ा खबर
 

योगी राज में मनचलों की अब खैर नहीं, ‘एंटी रोमियो’ अभियान में 538 केस दर्ज हुए

मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेशभर में एंटी रोमियो स्क्वाड ने सार्वजनिक स्थलों, चौराहों, मार्केट, मॉल, विद्यालय, बस स्टेशनों एवं रेलवे स्टेशनों के बाहर और पार्को में अभियान चलाया गया।

Author Updated: May 30, 2017 7:51 PM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ (File Photo)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मनचलों के खिलाफ चलाए गए ‘एंटी रोमियो’ अभियान में प्रदेश भर में कुल दो लाख से अधिक स्थलों पर सात लाख 42 हजार से अधिक व्यक्तियों की चेकिंग की गई। इस अभियान में 538 मुकदमे दर्ज हुए। 1264 लड़कों को वैधानिक चेतावनी देकर छोड़ने का दावा प्रदेश सरकार ने किया है। यह आंकड़ा गत 22 मार्च से 28 मई के बीच का है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेशभर में एंटी रोमियो स्क्वाड ने सार्वजनिक स्थलों, चौराहों, मार्केट, मॉल, विद्यालय, बस स्टेशनों एवं रेलवे स्टेशनों के बाहर और पार्को में अभियान चलाया गया। इस दौरान कुल दो लाख से अधिक स्थलों पर सात लाख 42 हजार से अधिक व्यक्तियों की चेकिंग की गई। इस अवधि में तीन लाख 38 हजार से अधिक व्यक्तियों को पुलिस द्वारा दोबारा गलती न करने के लिए सचेत किया गया। इसके अलावा पुलिस द्वारा इस संबंध में कुल 538 अभियोग पंजीकृत कर 1264 व्यक्तियों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई भी की गई।

इस अभियान में राह चलती बालिकाओं एवं महिलाओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए सादे कपड़ों में महिला कांस्टेबलों की ड्यूटी लगाई गई ताकि शोहदों द्वारा आपत्तिजनक हरकत करने के संबंध में सही सूचना मिल सके।

बता दें कि कि हाल ही में सीएम योगी ने ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’ का नाम बदलकर ‘नारी सुरक्षा बल’ या ‘विमिन प्रोटेक्शन फोर्स’ रखने का निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नाम बदलने का कोई कारण नहीं बताया गया है, लेकिन कुछ पुलिस अफसरों ने स्वीकार किया है कि एंटी रोमियो स्क्वॉड की नकारात्मक ब्रांडिंग के कारण गलत छवि बन रही थी।

मार्च में सत्ता संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ ने एंटी रोमियो स्क्वॉड के गठन का ऐलान किया था। पुलिस ने मुस्तैदी से आदेश का पालन करते हुए राज्य के 11 जिलों में पार्कों, मॉल और कॉलेजों में मनचलों को पकड़ने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी। इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने भी यूपी सरकार के इस कैंपेन को बरकरार रखा।

देखिए वीडियो - इन नए निर्देशों के तहत काम करेगा एंटी रोमियो स्कवैड; 'रोमियो' को न गंजा किया जाएगा, न मुर्गा बनाया जाएगा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अफवाह या सच: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में रोजे की वजह से हिन्दू छात्रों को नहीं मिल रहा खाना
2 डीआरएम पर भड़कीं बीजेपी विधायक, साथ आए समर्थकों ने कहा- औकात में रहो अफसर
3 भगवा गमछे डालकर गुंडागर्दी करने वालों सुधर जाओ, ज्यादा गुंडागर्दी की तो सपा वालों से पुलिस भी नहीं बचा पाएगी