ताज़ा खबर
 

नोएडा- ग्रेटर नोएडा के 21 मेट्रो स्टेशनों के नाम खरीदने का मौका, 19 जून तक कर सकते हैं आवेदन

मेट्रो स्टेशनों के नाम की नीलामी 5 सालों के लिए होगी।

Author नोएडा | June 12, 2017 4:30 AM
बिजली के शार्ट सर्किट की वजह से हजारों यात्री मंगलवार को करीब तीन घंटों तक फंसे रहे। (File Photo)

दिल्ली, नोएडा की तर्ज पर नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) नोएडा- ग्रेटर नोएडा जाने वाली मेट्रो के स्टेशनों के नामों की नीलामी करेगा। जो भी कंपनी स्टेशन के नाम की बिड हासिल करेगा, उस स्टेशन का नाम तय करने का अधिकारी उसे मिलेगा। मेट्रो स्टेशनों के नाम की नीलामी 5 सालों के लिए होगी।  इसके लिए कंपनी को एकमुश्त धनराशि एनएमआरसी के खाते में जमा करानी होगी। मेट्रो परियोजना के संचालन व निर्माण की रकम को जुटाने और राजस्व बढ़ाने के लिए यह पहल शुरू की गई है। उल्लेखनीय है कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच करीब 30 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर कुल 21 मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित हैं।

एनएमआरसी अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, अप्रैल 2018 से इस लाइन पर मेट्रो शुरू करने की तैयारी है। निर्माण कार्य तकरीबन पूरा किया जा चुका है। अब कॉरिडोर पर मेट्रो की पटरियां बिछाने का काम किया जा रहा है। एनएमआरसी ने अपने स्टेशनों के नाम का अधिकार देने के लिए एक्सप्रेशन आॅफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया है। मेट्रो स्टेशन के नाम का अधिकार चाहने वाली कंपनियां 19 जून तक आवेदन कर सकती हैं। सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली कंपनी को यह अधिकार दिया जाएगा। 5 साल की अवधि तक उक्त स्टेशन का नाम कंपनी इस्तेमाल कर सकेगी। 5 साल के बाद दोबारा पूरी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। बताया गया है कि अगस्त महीने तक नाम संबंधी प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा जाएगा। जिसके बाद ब्रांडिंग के लिए स्टेशन के नाम के साथ कंपनी अपना नाम भी जोड़ सकेगी। साथ ही स्टेशन पर प्रचार के लिए 500 वर्ग मीटर की जगह भी मिलेगी। बता दें कि 2009 में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने भी यह व्यवस्था लागू की थी। नोएडा के दो मेट्रो स्टेशनों के नाम वेव ग्रुप ने खरीदे थे।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15375 MRP ₹ 16999 -10%
    ₹0 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8199 MRP ₹ 11999 -32%
    ₹410 Cashback

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App