ताज़ा खबर
 

नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच सभी 21 मेट्रो स्टेशनों पर होगी पार्किंग

नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच करीब 29 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन का निर्माण किया जा रहा है।

Author नोएडा | September 20, 2016 4:13 AM
दिल्ली मेट्रो।

नोएडा से ग्रेटर नोएडा जाने वाली मेट्रो के सभी 21 स्टेशनों पर पार्किंग का इंतजान होगा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पार्किंग के लिए जमीन की पहचान भी कर ली है।  वित्तीय मजबूती के लिए स्टेशनों पर बनाए जाने वाले स्काईवॉक और फुटओवर ब्रिज (एफओबी) पर विज्ञापनों के जरिए प्रचार किया जाएगा, जिसके लिए विज्ञापन नीति तैयार की जा रही है। वहीं डीएमआरसी की तर्ज पर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की वेबसाइट भी बनाई जाएगी, जिसे यूपीडेस्को तैयार करेगा।

यह जानकारी एनएमआरसी के एमडी संतोष यादव ने सोमवार को हुई नौवीं बोर्ड बैठक के बाद दी। एनएमआरसी बोर्ड ने 1 अक्तूबर से सिटी बस सेवा के तहत चलने वाली बसों के किराए के प्रस्ताव को अनुमोदित किया। संतोष यादव ने बताया कि सेक्टर-71 से परी चौक तक जाने वाली मेट्रो के सभी 21 स्टेशनों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। सिटी बस सेवा के तहत 1 अक्टूबर से 50 एसी और 50 नॉन-एसी बसें शुरू होंगी, जो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और एक्सप्रेसवे के बीच चलेंगी। इन बसों का किराया 10 रुपए से लेकर 45 रुपए तक तय किया गया है। मेट्रो स्टेशनों से कार, आॅटोरिक्शा, साइकिल या पैदल आने वाले मुसाफिरों को उनके आखिरी गंतव्य तक पहुंचाने की सुविधा तय करने के लिए सलाहकार कंपनी के चयन का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि स्काईवॉक और एफओबी पर विज्ञापन लगाने से होने वाली आय के लिए नीति बनाई जा रही है।

इस बैठक में वन सिटी कार्ड योजना के तहत एक ही कार्ड को मेट्रो, सिटी बस समेत अन्य प्रतिष्ठानों में उपयोगी बनाने पर भी चर्चा हुई। 23 सितंबर को एनएमआरसी की वार्षिक बैठक होगी। उल्लेखनीय है कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच करीब 29 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन का निर्माण किया जा रहा है। इस परियोजना पर करीब 5800 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। 2017 में इस ट्रैक पर मेट्रो का संचालन शुरू किया जाना है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App