ताज़ा खबर
 

UP नगर निकाय चुनाव 2017 Exit Poll: पहली अग्निपरीक्षा में योगी आदित्यनाथ पास, 15 शहरों में बीजेपी की जीत की उम्मीद

UP Nagar Nigam Election/Chunav 2017 Exit Poll (UP नगर निकाय चुनाव 2017): उत्तर प्रदेश निकाय चुनावों में भी बीजेपी का जादू बरकरार रह सकता है।

Author Updated: November 30, 2017 6:12 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

UP Nagar Nigam Election/Chunav 2017: उत्तर प्रदेश निकाय चुनावों में भी बीजेपी का जादू बरकरार रह सकता है। एबीपी न्यूज और सी-वोटर के एग्जिट पोल सर्वे में दिखाया गया है कि राज्य के 15 नगर निगमों में भी भगवा पार्टी की लहर बरकरार है। एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक लखनऊ और वाराणसी समेत 16 में से 15 शहरों में भाजपा अपना मेयर बना सकती है। फिरोजाबाद अकेला शहर है जहां सपा का मेयर बन सकता है। सर्वे के मुताबिक लखनऊ नगर निगम में बीजेपी को 40 फीसदी, समाजवादी पार्टी को 27 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 13 फीसदी, कांग्रेस को 18 फीसदी और अन्य के खाते में एक फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है। इसी तरह धर्म नगरी और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी नगर निगम चुनाव में बीजेपी को 45 फीसदी, समाजवादी पार्टी को 21 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 14 फीसदी, कांग्रेस को 16 फीसदी और अन्य के खाते में तीन फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है।

इन चुनावों में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ही स्टार प्रचारक थे। उन्होंने अयोध्या से निकाय चुनाव प्रचार की शुरुआत की थी। उनके शहर गोरखपुर में बीजेपी को 46 फीसदी, समाजवादी पार्टी को 22 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 11 फीसदी, कांग्रेस को 10 फीसदी और अन्य के खाते में भी 11 फीसदी वोट जाने की संभावना है। बता दें कि राज्य में तीन चरणों में 22 नवंबर, 26 नवंबर और 29 नवंबर को कुल 16 नगर निगमों में चुनाव संपन्न हुए हैं। सभी के नतीजे एक दिसंबर को आएंगे।

राज्य के औद्योगिक शहर कानपुर में भी बीजेपी बढ़त में है। सर्वे के मुताबिक यहां बीजेपी को 34 फीसदी, समाजवादी पार्टी को 25 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 21 फीसदी, कांग्रेस को 20 फीसदी वोट मिलने की संभावना है जबकि अन्य के खाते में शून्य फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है। सर्वे में कहा गया है कि अयोध्या में भी बीजेपी की जीत होगी।

सर्वे में ताजनगरी आगरा में भी बीजेपी का मेयर बनने का अनुमान जताया गया है। सर्वे के मुताबिक यहां बीजेपी को 52 फीसदी, समाजवादी पार्टी को 12 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 27 फीसदी, कांग्रेस को 4 फीसदी और अन्य के खाते में 5 फीसदी वोट जानी की संभावना है। इनके अलावा झांसी, अयोध्या, मेरठ, इलाहाबाद, गाजियाबाद, मथुरा, बरेली, मुरादाबाद में भी बीजेपी की जीत की संभावना है जबकि फिरोजाबाद में समाजवादी पार्टी का मेयर बनने की संभावना है। यहां बीजेपी को 25 फीसदी जबकि सपा को 30 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। सभी 16 नगर निगमों को मिलाकर पूरे यूपी में बीजेपी को 43, सपा को 20, बसपा को 17, कांग्रेस को 14 और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 यूपी: ‘वंदे मातरम’ गाने पर मुस्लिम शख्‍स का बायकॉट, फतवे के बाद स्‍कूल से बच्‍चों का नाम तक काट दिया गया
2 ‘लव जिहाद’ के खिलाफ RSS से जुड़ा संगठन चलाएगा अभियान, 6 महीने में 2100 मुस्लिम बहुओं की घर वापसी का टारगेट
3 महाराष्ट्र का अब्दुल लश्कर आतंकी? नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र दहलाने की थी तैयारी, NIA ने दबोचा
ये पढ़ा क्या?
X