ताज़ा खबर
 

यूपी: मांस बेचता था, पर भुखमरी से बचने के ल‍िए खोली चाय की दुकान

मांस विक्रेता नज़ाकत ने कहा कि उनके पास दुकान चलाने का लाइसेंस होने के बावजूद उनकी दुकान को जबरदस्ती बंद करा दिया गया।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खानों पर होती कार्रवाई के बाद मांस विक्रेता अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। वहीं ऐसे कई मांस विक्रेता भी हैं जो कि बूचड़खाने बंद हो जाने के बाद चाय बेचने के लिए मजबूर हैं। बूचड़खानों पर होती इस कार्रवाई के बाद कई लोगों की रोजी-रोटी छिन गई है। जहां एक तरफ सरकार द्वारा सिर्फ अवैध बूचड़खानों को बंद कराने की बात कही जा रही है, तो वहीं दूसरी तरफ उन बूचड़खानों को भी बंद कराया जा रहा है जिनके पास लाइसेंस है। प्रदेश में बूचड़खानों के बंद होने के बाद अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए लोग चाय की स्टोल चला रहे हैं। उनका कहना है कि इस काम को करने के लिए उनके पास कोई अनुभव नहीं है लेकिन परिवार का पेट भरने के लिए खाली नहीं बैठा जा सकता इसलिए वे चाय बेच रहे हैं।

इस पर बात करते हुए मुजफ्फरनगर के एक मांस विक्रेता नज़ाकत ने कहा कि उनके पास दुकान चलाने का लाइसेंस है लेकिन इसके बावजूद उनकी दुकान को जबरदस्ती बंद करा दिया गया। वहीं एक अन्य दुकान के मालिक ने कहा कि सरकार ने जबरदस्ती उनकी दुकान को बंद कराया है। इन्हीं की तरह ऐसे कई और लोग भी है जिनका कहना है कि लाइसेंस दिखाने के बाद भी उनकी दुकानों को जबरन बंद करा दिया गया।

प्रदेश के कई परिवार ऐसे हैं जिनका घर खर्च सिर्फ इन्हीं बूचड़खानों से चलता था लेकिन अब वे पैसा कमाने और घर चलाने के लिए दूसरे कामों में हाथ आजमा रहे हैं। बूचड़खानों पर होती इस कार्रवाई के विरोध में हड़ताल पर गए लोगों का कहना है कि सरकार को यह कदम उठाने से पहले उन्हें समय देना चाहिए था। जिससे कि वे मिले समय में घर चलाने के लिए कोई और रोजगार ढूंढ पाते। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने केवल अवैध बूचड़खानों को बंद करने के आदेश दिए हैं। बूचड़खानों को बंद कराने के पीछ सरकार का मकसद है कि इनकी वजह से लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य पर कोई असर न पड़े।

देखिए वीडियो - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

गुड़गांव: शिवसैनिकों ने बंद करवाई 500 से ज्यादा चिकन और मीट की दुकानें, नवरात्रि का दिया हवाला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पीएम नरेंद्र मोदी के वाराणसी में योगी-योगी के नारे के साथ उड़ी कानून व्यवस्था की धज्जियां, लाल बत्ती लगी इस गाड़ी ने सबको किया हैरान
2 सीएम आवास में योगी आदित्य नाथ ने दी पहली दावत, व्रत रखने वालों के लिए फलाहार और दूसरों के लिए खीर-पूड़ी का इंतजाम
3 यूपी: मिशनरी समाज के 6 लोग गिरफ्तार, ईसाई धर्म अपनाने के लिए एक महिला पर बना रहे थे दवाब
ये पढ़ा क्या?
X