ताज़ा खबर
 

Indian Railways: कुंभ के लिए ऐसे तैयार किया जा रहा प्रयागराज स्टेशन कि नहीं पहचान पाएंगे आप

सरकार का इरादा है 2019 में जब तीर्थयात्री प्रयागराज आएं तो बदले हुए के नाम अलावा उन्हें रेलवे स्टेशनों में बदलाव नजर आए।

kumbh melaकुंभ मेला तैयारी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। (एक्सप्रेस फोटो)

उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले साल होने वाले कुंभ मेला के लिए तैयारियां जोरशोर से शुरू कर दी हैं। कुंभ मेला के आसपास सभी इलाकों को व्यवस्थित किया जा रहा है। राज्य सरकार की इस मुहिम में भारतीय रेलवे भी अपना योगदान देने में जुटा है। कुंभ से पहले भारतीय रेलवे, यहां रेलवे स्टेशनों का ब्यूटीफिकेशन करने में जुटा है। प्रयागराज के रेलवे स्टेशनों को नए सिरे से व्यवस्थित किया जा रहा है। स्टेशनों की दीवारों पर महान लोगों की पेंटिंग्स बनाई गई है। इनपर महान गायक और भारत रत्न लता मंगेशकर, भारत रत्न शहनाई वादक बिस्मिल्लाह की शानदार पेंटिग बनाई गई।

इसके अलावा विभिन्न संस्कृतियों की झलक दिखाने के लिए अन्य पेंटिंग्स भी बनाई गई हैं। बता दें कि हाल के दिनों में राज्य सरकार ने जिले का नाम इलाहाबाद से बदलकर प्रयागराज कर दिया था। सरकार का इरादा है 2019 में जब तीर्थयात्री प्रयागराज आएं तो बदले हुए के नाम अलावा उन्हें रेलवे स्टेशनों में बदलाव नजर आए।

पिछले दिनों नोर्थ सेंट्रल जोनल रेलवे ने अपने एक ट्वीट में कहा कि नैनी उन कुछ रेलवे स्टेशनों में एक है जिसे रेल यात्रियों की सुविधा के लिए तैयार विशेष तौर पर तैयार किया जा रहा है। नैनी के अलावा प्रयागराज के अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी पेंटिंग की जा रही है। इन्हें आकर्षक पेंटिंग के साथ रंगा जा रहा है।

इसके अलावा भारतीय रेलवे ने कुंभ के दौरान 800 स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। स्टेशनों पर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए भी विशेष योजना बनाई गई है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुंभ मेला मोबाइल एप को भी लांच किया गया है जिसमें ट्रेन यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। इसमें एक खास बात यह भी होगी कि किसी ट्रेन के रद्द होने की जानकारी भी यात्रियों को एप के माध्यम से पहले ही मिल जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुलायम की हिचक पर बोले शिवपाल- कोई साथ दे या न दे, मुझे अब फर्क नहीं पड़ता
2 सात महीने पहले कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए थे एमएलसी, अब योगी सरकार ने खत्‍म करवा दिया केस
3 यूपी: 44 लाख किसानों के हुए कर्ज माफ, बैंकों ने ढूंढ निकाले थे 66 लाख
आज का राशिफल
X