ताज़ा खबर
 

यूपी: शनिवार के दिन बच्चों को नहीं ले जाना होगा स्कूल बैग, योगी सरकार जल्द ले सकती है फैसला

ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि बच्चे क्रिएटिव गतिविधियों में शामिल हो सकें।

इससे पहले, योगी आदित्यनाथ सरकार ने सरकारी स्कूलों में खाकी यूनिफॉर्म पहनने पर रोक लगा दी थी

उत्तर प्रदेश में हो सकता है शनिवार को बच्चों को स्कूल बैग ले जाने से निजात मिल जाए। यूपी सरकार राज्य में शनिवार को ‘नो-स्कूल बैग डे’ घोषित करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। माना जा रहा है कि यह राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले स्कूलों पर लागू हो सकता है। यह प्रस्ताव डिप्टी चीफ मिनिस्टर दिनेश शर्मा की अध्यक्षता वाली बैठक में सामने आया है। प्रस्ताव के मुताबिक, स्कूली बच्चों को शनिवार के दिन बैग नहीं लाना होगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि बच्चे क्रिएटिव गतिविधियों में शामिल हो सकें। आगे कहा गया कि इससे छात्रों और शिक्षकों के बीच संबंध भी बेहतर होंगे और छात्रों के व्यक्तित्व विकास में सहयोग मिलेगा।

इससे पहले, योगी आदित्यनाथ सरकार ने सरकारी स्कूलों में खाकी यूनिफॉर्म पहनने पर रोक लगा दी थी। जुलाई से शुरू होने वाले नए सत्र में सरकारी स्कूलों में छात्रों को नई ड्रेस पहननी होगी। सरकार ने जो नया ड्रेस कोड जारी किया है, उसमें नीली पैंट और सफेद शर्ट की जगह सफेद रंग की पैंट और गुलाबी-लाल रंग की शर्ट होगी. जबकि लड़कियों के लिए गुलाबी शर्ट और ब्राउन रंग की सलवार होगी। वहीं छोटी बच्चियों के लिए ब्राउन रंग की स्कर्ट और गुलाबी-लाल शर्ट को नये ड्रेस कोड में शामिल किया गया है। बता दें कि राज्य की 75 जिलों में स्थित 1.68 लाख सरकारी स्कूलों में 1.78 करोड़ बच्चे पढ़ते हैं। इसमें से 1.14 लाख प्राइमरी स्कूल (कक्षा 1-5) तथा 54 हजार अपर प्राइमरी स्कूल (कक्षा 6 – 8) शामिल है।

इससे पहले सरकार में आने के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकारी स्कूलों में बच्चों की खाकी ड्रेस पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा था कि खाकी ड्रेस में बच्चे होमगार्ड के जवानों की तरह नजर आते हैं। सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि स्कूलों में ड्रेस कोड बदलने से बच्चों में कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और बच्चों को स्कूल की यूनिफॉर्म पहनना भी अच्छा लगेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुलायम सिंह यादव ने की बेटे अखिलेश से अपील- वापस लौटा दो सपा का अध्यक्ष पद
2 योगी आदित्य नाथ सरकार ने दिए 1395 करोड़ रुपए, कहा- 40 दिन में भरो 11 हजार सड़कों के गड्ढे
3 योगी राज में सपा नेता के भतीजे की गुंडई, थाने के अंदर दरोगा को मारा थप्पड़
ये पढ़ा क्या?
X