ताज़ा खबर
 

यूपी: योगी आदित्य नाथ सरकार के 50 दिन पूरे, डालिए नजर उनके अब तक लिए गए फैसलों पर

भाजपा ने यूपी में 15 साल बाद अपनी सरकार बनाते हुए योगी आदित्य नाथ को यूपी का 21वां सीएम चुना था

Author May 6, 2017 16:17 pm
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की सरकार के कार्यकाल ने शनिवार को 50 दिन पूरे कर लिए हैं। इस साल हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने बड़े जनमत के साथ जीत दर्ज की थी और 15 साल बाद अपनी सरकार बनाते हुए योगी आदित्य नाथ को यूपी का 21वां सीएम चुना था। पांच बार गौरखपुर से सांसद चुने जाने वाले योगी आदित्य नाथ को पूर्व में अल्पसंख्यकों के खिलाफ तीखे बयान देने के चलते कई बार आलोचना झेलनी पड़ी थी। हालांकि सीएम चुने जाने के बाद से उन्होंने भाजपा के ‘सबका साथ, सबका विकास’ की विचारधारा के तहत फैसले लिए हैं। डालते हैं नजर उनकी सरकार द्वारा लिए गए फैसलों पर:

एंटी रोमियो स्‍क्‍वैड:
यूपी की सड़कों पर महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सरकार ने ‘एंटी रोमियो स्‍क्‍वैड’ बनाने के आदेश जारी किए थे। हालांकि, कई घटनाएं ऐसी भी सामने आई जब निर्देषों को ही पुलिस का शिकार बना लिया गया। ऐसी शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए आदित्य नाथ ने साफ कर दिया था कि पुलिस की ये विशेष टीम सिर्फ छेड़खानी करने वालों पर सख्ती बरते, ना की ऐसे लोगों पर कार्रवाई करे जो अपनी मर्जी से साथ हैं।

किसानों की लोन माफी:
अपनी पहली केबिनेट मीटिंग में आदित्य नाथ ने कहा कि राज्य सरकार 34 लाख छोटे व मझले किसानों का 36,359 करोड़ लोन वहन करेगी। जिन किसानों ने 1 लाख रुपए तक का कर्ज लिया है, उनका ऋण माफ किया गया था। भाजपा ने अपने मैनिफेस्टो में ही किसानों के कर्ज माफी की बात कही थी। पीएम मोदी ने भी चुनाव प्रचार के दौरान कर्ज माफी का वादा किया था।

अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई:
यूपी का सीएम चुने जाने के एक दिन बाद ही यूपी सीएम ने अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई करते हुए इन्हें बंद करने का फैसला लिया था। इसके कारण राज्य में बड़ी संख्या में दुकानें बंद हुई और मीट की कमी आ गई थी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपनी हर चुनावी जनसभा में कहते थे कि प्रदेश में उनकी पार्टी की सरकार आते ही रात 12 बजे से पहले प्रदेश के सभी बूचड़खाने बंद कर दिए जाएंगे।

बिजली:
मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की दूसरी मीटिंग में राज्य की बिजली को लेकर फैसला लिया था। मुख्यमंत्री ने आदेश दिया था कि गर्मी में गांवों में 18 घंटे बिजली मिलेगी, तहसील मुख्यालयों में 20 और जिला मुख्यालयों पर 24 घंटे बिजली आएगी। इसके अलावा नलकूपों से सम्बन्धित बिजली ट्रांसफार्मर खराब होने पर 72 घंटे के बजाय 48 घंटे में बदले जाएंगे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली संबंधी शिकायत दर्ज कराने के लिए 1911 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया था।

स्वच्छ यूपी:
शनिवार सुबह मुख्यमंत्री योगी लखनऊ खुद की लखनऊ की सड़कों पर झाड़ू लेकर सफाई करते दिखे। स्वच्छता अभियान के तहत सीएम एवं अन्य मंत्री ने राजधानी के बालू अड्डा मलिन बस्ती में सफाई की। स्वच्छ भारत सर्वे में उत्तर प्रदेश का खराब प्रदर्शन होने के कारण मुख्यमंत्री ने ऐसा किया। उन्होंने कहा कि सभी काउंसिलर्स यह सुनिश्चित करें कि उनके वार्ड की हर दिन सफाई हो और परिणाम 15 दिनों में दिखाई देना चाहिए।

अन्नपूर्ण खाना:
यूपी की योगी सरकार गरीबों के लिए भोजनालय शुरू करने जा रही है। इस योजना का नाम ‘अन्नापूर्णा भोजनालय’ है। इसके तहत लोगों को 3 रुपए में नाश्ता और 5 रुपए में खाना दिया जाएगा। अन्नापूर्णा भोजनालय सूबे के सभी नगर निगमों में खोले जाने की तैयारी है। अन्नापूर्णा भोजनायल योजना के तहत सुबह तीन रुपए में मिनले वाले नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकौड़ा होगा। वहीं, दोपहर व रात को 5 रुपए की कीमत में खाने में रोटी, मौसम की सब्जियां, अरहर की दाल और चावल का मेन्यू रखा जाएगा।

अफसरों के तबादले:
योगी सरकार ने हाल ही में तीसरा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 25 आईएएस अधिकारियों के तबादला किया था। इससे पहले करीब हफ्ते भर पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया था। तब सरकार ने 84 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया था। प्रदेश के नए डीजीपी की कमान सुलखान सिंह को दी जा चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App