ताज़ा खबर
 

वोट बैंक खिसकने के डर से इजरायल नहीं जाते थे लोग- नरेन्द्र मोदी के दौरे के बाद कांग्रेस पर योगी आदित्य नाथ का हमला

योगी आदित्य नाथ ने कहा, 'हमलोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका और इजरायल दौरे को देखा, 70 सालों तक कोई भी इजरायल नहीं गया, लोग इजरायल का दौरा करने से डरते थे ।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (PTI Photo)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने इजरायल दौरे के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी की तारीफ की है, और इसे साहसिक कदम बताया है साथ ही देश की पूर्ववर्ती सरकारों पर तंज कसा है। योगी आदित्य नाथ ने पीएम नरेन्द्र मोदी के अमेरिका और इजरायल दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि 70 सालों में देश का कोई नेता इजरायल नहीं गया, क्योंकि उन्हें अपने वोट बैंक खिसकने का डर था। लेकिन पीएम नरेन्द्र मोदी ने इस धारणा को खत्म किया। योगी आदित्य नाथ ने कहा, ‘हमलोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका और इजरायल दौरे को देखा, 70 सालों तक कोई भी इजरायल नहीं गया, लोग इजरायल का दौरा करने से डरते थे क्योंकि उन्हें ऐसा लगता था कि अगर वे इजरायल गये तो उनका वोट बैंक खत्म हो जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 4 जुलाई से 6 जुलाई के बीच इजरायल के दौरे पर थे। पीएम का ये दौरा भारत के किसी भी प्रधानमंत्री का पहला इजरायल दौरा था। इससे पहले भारत के किसी भी पीएम ने इजरायल का दौरा नहीं किया था।

भारत में भी वाम दलों समेत कई पार्टी के नेताओं ने पीएम के इजरायल दौरे की निंदा की थी और इसे भारत की विदेश नीति में बदलाव बताया था। बता दें कि इससे पहले भारत का कोई भी राजनयिक या नेता इजरायल जाता था तो वह फिलीस्तीन का दौरा जरूर करता था। लेकिन पीएम मोदी ने इस धारणा को तोड़ा है। भारत के कुछ लोग और दुनिया के कई इस्लामिक राष्ट्र इजरायल को मुसलमानों का हितैषी नहीं बताते हैं, और इजरायल से रिश्ते रखने में आनाकानी करते हैं। कई कूटनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक भारत के सरकारी महकमें भी कई सालों तक ये धारणा बनी रही। यहां की सरकारें भी मुसलमानों को नाराज ना करने के ख्याल से इजरायल का दौरा करने से बचती रहीं। लेकिन 1999 में वाजपेयी सरकार और 2014 में मोदी सरकार के केन्द्र में आने के बाद इजरायल से भारत के रिश्ते परवान चढ़े।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.