ताज़ा खबर
 

नोटबंदी की माया? यूपी के बैंक से कैश छोड़, कम्प्यूटर और सीसीटीवी रिकॉर्डिंग ले गए चोर

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को आठ नवंबर से 30 दिसंबर तक के सीसीटीवी रिकॉर्डिंग संभालकर रखने के लिए कहा है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर।

नोटबंदी के बाद देश में पहले से अफरा- तफरी का माहौल है। इस सबके बाद  जगह-जगह से पैसों की हेराफेरी और नकली नोट बनाने जैसी खबरें आ रही है। इस बीच यूपी के बुलंदशहर में एक ऐसी चोरी हुई जिसने सबको हैरानी में डाल दिया। सोमवार को पंजाब नेशलन बैंक की एक शाखा में चोरी की वारदात हई। यह चोरी की ऐसी घटना है जिसमें चोरों ने पैसों को छोड़ बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर और कैश्यिर के कंप्यूटर चुराया। चोरी की इस वारदात ने पुलिस को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है कि आखिर चोरी करने वाले व्यक्ति ने कैश को हाथ तक नहीं लगाया सिर्फ सीसीटीवी की रिकॉर्डिग, सीपीयू, माउस और कीबोर्ड को ही क्यों चुराया।

बताया जा रहा है कि चोर रिकॉर्ड रूम की खिड़की तोड़कर मैनेजर के केबिन तक पहुंचा और सीसीटीवी की रिकॉर्डिग, सीपीयू, माउस और कीबोर्ड चुरा कर ले गया। पुलिस को शक है कि वारदात के पीछे किसी बड़े फर्जीवाड़े को छिपाने का खेल खेला जा रहा है। क्योंकि पुलिस को इस वारदात की जानकारी देरी से दी गई और पुलिस वहां पहुंचने से पहले घटना वाली जगह से सबूत मिटाने की भी पूरी कोशिश की।

फिलहाल इस मामले में पुलिस की शक की सुई बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों की ओर इशारा कर रही है। वहीं दूसरी ओर मंगलवार को आरबीआई ने सभी बैंकों से कहा है कि वह 8 नवंबर से 30 दिसबंर तक की अपनी सारी सीसीटीवी रिकॉर्डिंग फुटेज संभालकर रखने की हिदायत दी है। आरबीआई का कहना है कि इन सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से किसी भी गैरकानूनी गतिविधि का पता लगाया जा सकें। सूत्रों की मानें तो बैंक शाखाएं सीसीटीवी फुटेज नहीं दिखा पाई तो उनपर कार्रवाई भी हो सकती है। आरबीआई के इस फैसले के बाद हो सकता है बुलंदशहर की पंजाब नेशनल बैंक की इस शाखा के लिए आने वाला समय मुश्किल भरा हो सकता है।

नोटबंदी के बाद विभिन्न बैंकों की करीब 50 शाखाओं में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापे मारे। इन बैंकों पर आठ नवंबर को 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद कालाधन सफेद करने का संदेह है। देश के विभिन्न इलाकों में बैंक कर्मचारियों को गैर-कानूनी तरीके से पुराने नोट के बदले नए नोट देने के कथित मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में भारतीय रिजर्व बैंक एक अधिकारी को भी पुराने नोट के बदले नए नोट देने के रैकेट में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

वीडियो: कॉमेडियन कपिल शर्मा के खिलाफ FIR दर्ज; मैंग्रोव के पेड़ों को नुकसान पहुंचाने का आरोप

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App