ताज़ा खबर
 

सिर्फ 3 रुपए में नाश्ता, 5 रुपए में पेट भर खाना खिलाएगी योगी सरकार

अन्नापूर्णा भोजनायल योजना के तहत सुबह तीन रुपए में मिनले वाले नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकौड़ा होगा। वहीं, दोपहर व रात को 5 रुपए की कीमत में खाने में रोटी, मौसम की सब्जियां, अरहर की दाल और चावल का मेन्यू रखा जाएगा।

गोरखपुर से भाजपा सांसद और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ।

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की अम्मा कैंटीन के तर्ज पर यूपी की योगी सरकार भी गरीबों के लिए भोजनालय शुरू करने जा रही है। यूपी सरकार की ओर से गरीबों, मजदूरों, रिक्शे वालों कम सैलरी पाने वालों और नौकरीपेशा लोगों के लिए शुरू किए जाने वाली इस योजना का नाम ‘अन्नापूर्णा भोजनालय’ है। इस योजना के तहत सरकार लोगों को 3 रुपए में नाश्ता और 5 रुपए में खाना खिलाएगी। जानकारी के मुताबिक इस योजना का मसौदा तैयार कर लिया गया है। अन्नापूर्णा भोजनालय सूबे के सभी नगर निगमों में खोले जाने की तैयारी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना का मसौदा तैयार होने के बाद अब राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ खुद इसका प्रजेंटेशन देखेंगे। अन्नापूर्णा भोजनालय का पूरा काम मुख्य सचिव की देखरेख में चल रहा है। इसे राज्य के सभी 14 नगर निगमों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत शुरू किया जाएगा।

खाने का मैन्यू
अन्नापूर्णा भोजनायल योजना के तहत सुबह तीन रुपए में मिनले वाले नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकौड़ा होगा। वहीं, दोपहर व रात को 5 रुपए की कीमत में खाने में रोटी, मौसम की सब्जियां, अरहर की दाल और चावल का मेन्यू रखा जाएगा। गरीबों और मेहनत-मजदूरी करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर लाई जाने वाली इस योजना के जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश में भी 5 रुपए में भर पेट खाना
‘अम्मा कैंटीन’ की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरुआत की। इसके तहत गरीबों को पांच रुपए में भोजन मिलेगा। यह योजना दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर शुरू की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार शाम ग्वालियर में इस योजना का शुभारंभ किया। प्रदेश के 51 जिलों में से 49 जिलों के मुख्यालयों पर शुरू हो गई। दीनदयाल रसोई योजना से न सिर्फ कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध होगा, बल्कि हर वर्ग के व्यक्ति को अपना सामाजिक दायित्व निभाने का सुअवसर भी मिलेगा। पांच रुपए की थाली में कोई भी व्यक्ति भरपेट भोजन कर सकेगा। थाली में चार रोटी, एक सब्जी और दाल शामिल होगी।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App