ताज़ा खबर
 

UP Election 2017: सपा की लिस्‍ट से अखिलेश यादव के पसंदीदा नाम गायब, बोले- नेताजी से बात करेंगे

अखिलेश ने भ्रष्‍टाचार के आरोपों पर प्रजापति, राय और राजकिशोर को मंत्रिमंडल से हटा दिया था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव। (फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 325 उम्‍मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। सपा के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ में ऐलान किया कि अभी 78 सीटों पर प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा बाकी है। टिकट वितरण में शिवपाल यादव और मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव के बीच जारी खींचतान में चाचा का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। अखिलेश को नापसंद नेताओं को सपा ने टिकट दिए हैं। जैसे- मोहम्मदाबाद से दागी सिगबतुल्ला अंसारी और कानपुर कैंट से अतीक अहमद को टिकट दिया गया है। अखिलेश ने दोनों के टिकट का विरोध किया था। अखिलेश सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रजापति और नारद राय को भी टिकट मिला है। अखिलेश द्वारा बर्खास्‍त किए गए मंत्री राजकिशोर को भी सपा का टिकट मिल गया है। अखिलेश ने भ्रष्‍टाचार के आरोपों पर प्रजापति, राय और राजकिशोर को मंत्रिमंडल से हटा दिया था। सूची सामने आने के बाद अख्‍ािलेश ने बुंदेलखंड में पत्रकारों से कहा, ”सूची में जिनका नाम कटा, उनके लिए फिर से नेताजी (मुलायम) से बात करेंगे।” सीएम ने कहा कि ”अगर बुंदेलखंड की जनता कहे तो चुनाव लड़ने को तैयार हूं, अपने किए काम के बल पर फिर सरकार बनाएंगे।”

प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव के 175 उम्मीवारों को टिकट दिए जाने के बाद सीएम अखिलेश यादव ने भी अपनी लिस्ट मुलायम सिंह यादव को सौंपी थी। इस लिस्ट में दागियों समेत दो दर्जन प्रत्याशियों नाम काट दिया गया था। बता दें कि अखिलेश द्वारा उम्मीदवारों की लिस्ट सौंपे जाने पर शिवपाल यादव ने ऐतराज जताया था। इस बाबत मंगलवार को शिवपाल यादव, आजम खान, राज्यसभा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा और अतीक अहमद ने मुलायम सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की थी।

इससे पहले, लखनऊ में मुलायम ने कहा कि प्रत्‍याशी बनने के लिए 4200 से ज्‍यादा लोगों ने अप्‍लाई किया था। मुलायम ने कहा कि उनकी पार्टी किसी से गठबंधन कर चुनाव नहीं लड़ेगी। इससे पहले पार्टी कार्यकर्ताओं को फरवरी से पहले चुनाव होने की संभावना जताते हुए मुलायम ने कहा, ”जो यूपी जीतता है वो दिल्‍ली जीतता है। ये चुनाव आपका है और 28 फरवरी से पहले होगा।” हालांकि सीएम अखिलेश कहां से चुनाव लड़ेंगे, यह साफ नहीं है।

मुलायम ने कहा कि ‘अखिलेश जहां से चाहेंगे, वहां से लड़ेंगे। सपा ने 176 विधायकों को फिर से टिकट दिया है। मंत्री अरविंद सिंह गोप की जगह बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा को टिकट मिला है। वहीं मंत्री रामगोविंद चौधरी का टिकट काटकर नीरज सिंह गुड्डू को बासडीह से टिकट दिया गया है।

उत्तर प्रदेश चुनावों के लिए मुलायम सिंह यादव ने की 325 प्रत्याशियों की घोषणा; कहा- “गठबंधन नहीं करेगी सपा”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App