ताज़ा खबर
 

अब दो नहीं, छह लाख तक सालाना आय वालों को स्मार्टफोन देगी यूपी सरकार

Akhilesh Yadav free Smartphone: सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से जनता एवं सरकार के बीच द्विमार्गी संचार सम्भव हो सकेगा।

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने गुरुवार को ‘समाजवादी स्मार्टफोन योजना’ को मंजूरी दे दी। इसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार छह लाख रुपए तक की सालाना आय वालों को मुफ्त मोबाइल फोन मुहैया कराएगी। हालांकि योजना की घोषणा करते समय दो लाख तक सालाना आय वालों को ही इसका लाभ देने की बात कही गई थी। मगर अब इसका दायरा छह लाख रुपए तक बढ़ा दिया गया है। कैबिनेट द्वारा मंजूर योजना के अनुसार, मुफ्त स्मार्ट फोन पाने के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। इसका लाभ प्रदेश के उन नागरिकों को मिलेगा, जो एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष के हो चुके होंगे।

कैबिनेट में रखे गए प्रस्ताव में कहा गया कि समाज के विभिन्न स्तरों व विभिन्न स्थानों पर सूचना प्रौद्योगिकी विकास का स्तर अलग-अलग है, इस अंतर को समाप्त करने में यह योजना लाभप्रद साबित होगी। चुनावी दौर में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की इस योजना को ‘मास्टर स्ट्रोक’ माना जा रहा है।

इस तरह मिलेगा मुफ्त स्मार्टफोन-
मुफ्त ‘समाजवादी स्मार्टफोन’ के लिए एक माह के अंदर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। यहां ‘पहले पंजीयन : पहले पाओ’ की व्यवस्था के माध्यम से किया जाएगा। मतलब जो पहले रजिस्ट्रेशन कर लेगा उसे मुफ्त स्मार्टफोन मिलने की उतनी ही ज्यादा संभावना होगी। ‘समाजवादी स्मार्ट फोन’ के लाभार्थियों के चयन का तरीका पूरी तरह से पारदर्शी होगा। इसके लिये किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन लाभार्थी के चयन के बाद स्मार्ट फोन सीधे लाभार्थी के घर भेजा जाएगा।

Read Also:  अमित शाह के सम्मान समारोह में लगे ‘हार्दिक- हार्दिक’ के नारे, पुलिस ने रोका तो उन पर फेंकीं कुर्सियां

ये हैं नियम-
ऑनलाइन आवेदन करने वाले के लिए उत्तर प्रदेश का नागरिक होना जरूरी है, जिनकी उम्र एक जनवरी 2017 को कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अगर कोई आवेदक निजी क्षेत्र में कार्यरत है और परिवार की वार्षिक आय छह लाख रुपए से कम है, तभी आवेदन किया जा सकेगा। इच्छुक लाभार्थी को कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए। सरकारी सेवा में कार्य करने वाले व्यक्ति आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

Read Also:  कपिल शर्मा ने पीएम नरेंद्र मोदी को किया ट्वीट, पूछा- ये हैं आपके अच्छे दिन ?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App